देहरादून, जेएनएन। छावनी क्षेत्र में गढ़ी कैंट बोर्ड कूड़ा निस्तारण की जिम्मेदारी ठीक से नहीं निभा रहा। उत्तराखंड पर्यावरण संरक्षण एवं प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने स्थलीय निरीक्षण में पाया कि लोगों के घरों से उठाया जा रहा कूड़ा ट्रेंचिंग ग्राउंड में बेतरतीब ढंग से डंप किया जा रहा है। इसको लेकर पीसीबी ने कैंट बोर्ड को नोटिस भेजा है।

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (पीसीबी) के क्षेत्रीय अधिकारी अमित पोखरियाल ने बताया कि ट्रेंचिंग ग्राउंड से गंदगी फैलने की शिकायत उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद ने दर्ज कराई थी। इसका संज्ञान लेकर बोर्ड की टीम ने 14 नवंबर को ट्रेंचिंग ग्राउंड का निरीक्षण किया था। जिसमें सामने आया कि कैंट बोर्ड कूड़े का पृथक्करण किए बिना ही उसे खुले में डंप कर रहा है। डंपिंग यार्ड से क्षेत्र में किसी तरह की बीमारी न फैले, इसको लेकर भी किसी तरह के उपाय नहीं किए जा रहे।

15 दिन में अनुपालन न करने पर होगी विधिक कार्रवाई: पीसीबी ने नोटिस मुख्य अधिशासी अधिकारी (सीईओ) कैंट बोर्ड के नाम पर भेजा है। इसमें 15 दिन के भीतर सभी नियमों का अनुपालन सुनिश्चित करने को कहा गया है। ऐसा न करने पर पर्यावरण (संरक्षण) अधिनियम 1986 एवं ठोस अपशिष्ट प्रबंधन नियम-2016 के अनुसार विधिक कार्रवाई की संस्तुति करने की चेतावनी भी दी गई है।

यह खामियां भी मिलीं

-कूड़ा जब सड़ने लगता है तो उससे जहरीला तरल निकलता है। यह तरल भूजल या पास की नदी को दूषित न करे, इसके लिए भी इंतजाम नहीं किए जा रहे।

-ट्रेंचिंग ग्राउंड के चारों तरफ चहारदीवारी होनी चाहिए। कैंट बोर्ड में इसका अभाव है।

यह भी पढ़ें: प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के इंस्ट्रूमेंट दुरुस्त, बरसात में थे बंद Dehradun News

बोर्ड से नहीं लिया गया ऑथराइजेशन

पीसीबी के क्षेत्रीय अधिकारी अमित पोखरियाल ने बताया कि कूड़ा निस्तारण के लिए कैंट बोर्ड को प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड का ऑथराइजेशन (स्वीकृति) लेना चाहिए। जिससे जरूरत पड़ने पर इस बात की तस्दीक की जा सके कि कूड़े का निस्तारण उचित ढंग से किया जा रहा है या नहीं।

यह भी पढ़ें: परिवहन विभाग को नहीं दिखता वाहनों का जहरीला धुआं Dehradun News

उत्तराखंड पर्यावरण संरक्षण एवं प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने स्थलीय निरीक्षण में पाया कि कूड़ा ट्रेंचिंग ग्राउंड में बेतरतीब ढंग से डंप किया जा रहा है। पीसीबी ने कैंट बोर्ड को नोटिस भेजा है।

Posted By: Sunil Negi

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस