Move to Jagran APP

देहरादून में 20 साल बाद रोशन हुई एक सड़क, महापौर ने 120 एलइडी स्ट्रीट लाइट की ग्रामीणों को दी सौगात

देहरादून शहर से चंद किलोमीटर दूर प्रेमनगर क्षेत्र में चाय बागान की सड़क पिछले 20 साल से स्ट्रीट लाइट की बाट जोह रही थी। आखिरकार नगर निगम ने अब उनका रास्ता जगमग कर दिया है। महापौर सुनील उनियाल गामा ने वहां 120 एलइडी स्ट्रीट लाइट की सौगात ग्रामीणों को दी।

By Sunil NegiEdited By: Published: Thu, 12 Nov 2020 10:22 AM (IST)Updated: Thu, 12 Nov 2020 10:22 AM (IST)
देहरादून में 20 साल बाद रोशन हुई एक सड़क, महापौर ने 120 एलइडी स्ट्रीट लाइट की ग्रामीणों को दी सौगात
प्रेमनगर में स्ट्रीट लाइट का उद्घाटन करते महापौर सुनील उनियाल गामा, विधायक सहदेव पुंडीर व नगर आयुक्त विनय शंकर पांडेय।

देहरादून, जेएनएन। वैसे तो देहरादून शहर प्रदेश की अस्थायी राजधानी है, जहां मुख्यमंत्री से लेकर तमाम मंत्री व नीति नियंता बैठते हैं। इसके बावजूद शहर से चंद किलोमीटर दूर प्रेमनगर क्षेत्र में चाय बागान की सड़क पिछले 20 साल से स्ट्रीट लाइट की बाट जोह रही थी। ग्रामीण गुहार लगाकर थक गए थे और अंधरे में जंगली जानवरों के खौफ के बीच सड़क से गुजरते थे। आखिरकार नगर निगम ने अब उनका रास्ता 'जगमग' कर दिया है। बुधवार को महापौर सुनील उनियाल गामा ने वहां 120 एलइडी स्ट्रीट लाइट की सौगात ग्रामीणों को दी।

loksabha election banner

ग्रामीण पिछले कई साल से दर-ब-दर अर्जी लगा रहे थे। इस बीच भाजपा युवा मोर्चा के महामंत्री राजेश रावत ने स्थानीय लोगों के साथ स्ट्रीट लाइट लगाने के लिए महापौर गामा से कुछ महीने पूर्व मुलाकात की थी। बीच में कोरोना के चलते मामला लटक गया। पिछले दिनों महापौर ने विद्युत अनुभाग के अधिकारियों को चाय बागान आरकेडिया क्षेत्र में तत्काल स्ट्रीट लाइट के पोल और एलईडी लाइटें लगाने के आदेश दिए थे। पोल लगाने का कार्य 22 सितंबर को शुरू किया गया था। 

नई लाइटें लगाने का कार्य बुधवार को पूरा हो गया। महापौर गामा ने सहसपुर क्षेत्र के विधायक सहदेव पुंडीर के साथ लाइटों का उद्घाटन किया। ग्रामीणों ने बताया कि यहां लाइट नहीं होने के चलते इलाके में अंधेरा रहता था। इससे सेलाकुई की ओर जाने के मार्ग पर ग्रामीणों को काफी परेशानी उठानी पड़ती थी। रोशनी न होने से दुर्घटनाओं की आशंका भी रहती थी। साथ ही गुलदार व अन्य जानवरों के हमले का खतरा भी बना रहता था। करीब चार किमी के इस मार्ग पर बुजुर्गों, बच्चों व महिलाओं को सबसे ज्यादा परेशानी होती थी। जो लोग नौकरी के लिए सेलाकुई जाते हैं, लौटते हुए उनके लिए बड़ा खतरा रहता था। सड़क रोशन होने से करीब 35 हजार की आबादी को लाभ मिलेगा। 

ग्रामीणों की ओर से बीस साल बाद सड़क को जगमग करने पर महापौर का आभार व्यक्त किया गया। महापौर ने बताया कि सभी क्षेत्रों में मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराना निगम की प्राथमिकता है। इसी के तहत नगर निगम के नए वार्डों में 65 हजार नई एलईडी स्ट्रीट लाइटें लगाने के टेंडर किए गए हैं। महापौर ने बताया कि आरकेडिया क्षेत्र में लाइट के लगने के बाद अन्य ग्रामीण क्षेत्रों को जल्द रोशन करने की तैयारी है। इस दौरान नगर आयुक्त विनय शंकर पांडेय समेत भाजयुमो महामंत्री राजेश रावत व पार्षद बीना रतूड़ी आदि मौजूद रहे। 

स्मार्ट वेंडिंग जोन बनाने की मांग

ग्रामीणों ने महापौर से छह नंबर पुलिया की तर्ज पर आरकेडिया गांव में भी स्मार्ट वेंडिंग जोन बनाने की मांग की। ग्रामीणों ने कहा कि इससे युवाओं को रोजगार मिलेगा और क्षेत्र का विकास होगा।

यह भी पढ़ें: उत्‍तराखंड : 293.87 करोड़ रुपये की पेयजल योजनाओं को मिली मंजूरी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.