जागरण संवाददाता, देहरादून। हाइ स्कूल करने के बाद भी छात्र-छात्राएं सीधे बीटेक में दाखिला ले सकेंगे। ग्राफिक एरा ने यह पहल की है। इसी साल 10वीं पास करने वालों को बीटेक में एडमिशन देने की शुरूआत कर दी गई है। स्कूली शिक्षा के दो वर्षों को इंजीनियरिंग की प्रोफेशनल और टेक्निकल शिक्षा से जोड़ने की यह पहल भावी इंजीनियरों की नींव को मजबूती देगी।

ग्राफिक एरा एजुकेशनल ग्रुप के अध्यक्ष डा. कमल घनशाला ने बताया कि छात्र-छात्राओं को शुरुआत से ही उनकी रुचि के क्षेत्र में आगे बढ़ाने और प्रतिभा को ज्यादा बेहतर ढंग से निखार कर कुशल प्रोफेशनल बनाने के लिए ग्राफिक एरा ने यह कदम उठाया है। डा. घनशाला ने बताया कि ग्राफिक एरा हिल यूनिवर्सिटी के देहरादून, भीमताल और हल्द्वानी परिसरों में यह सुविधा दी गई है। 10वीं उत्तीर्ण करने के बाद बीटेक में प्रवेश लेने वालों के लिए यह कोर्स छह वर्ष का होगा। पहले दो वर्ष काफी कम फीस ली जाएगी। ग्राफिक एरा हिल यूनिवर्सिटी के तीनों परिसरों में कक्षा 10वीं के बाद बीटेक कम्प्यूटर साइंस इंजीनियरिंग में प्रवेश देने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

बीटेक की काउंसिलिंग सात को

ग्राफिक एरा विवि में बीटेक में प्रवेश के लिए पहली आनलाइन काउंसिलिंग सात अगस्त को होगी। इसके लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए हैं। ग्राफिक एरा एजुकेशनल ग्रुप के अध्यक्ष डा. कमल घनशाला ने बताया कि विभिन्न राज्यों के युवा ग्राफिक एरा के कार्यालयों के माध्यम से या फिर सीधे आनलाइन रजिस्ट्रेशन कराकर इस काउंसिलिंग में शामिल हो सकते हैं। सात अगस्त की शाम आनलाइन काउंसिलिंग करके सीटों का आवंटन कर दिया जाएगा।

संस्थान में इन विषयों से करें बीटेक

बीटेक कम्प्यूटर साइंस, सिविल, मैकेनिकल, आटोमोबाइल, बायोटेक, इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रोनिक्स एंड कम्युनिकेशन, पेट्रोलियम इंजीनियरिंग के साथ उद्योग जगत की जरूरतों से जुड़ी नई तकनीकों पर आधारित बीटेक कम्प्यूटर इंजीनियरिंग, मशीन लर्निंग एंड आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, डेटा साइंस एंड आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस।

यह भी पढ़ें:-छात्रों को गढ़वाल विश्‍वविद्यालय ने ऐसे दिया आगे बढ़ने का मौका, पढ़िए पूरी खबर

Edited By: Sunil Negi