Move to Jagran APP

Union Budget 2019: गृहणियों की उम्मीदों पर खरा नहीं उतरा आम बजट, पढ़िए पूरी खबर

गृहणियों को उम्मीद थी कि जैसे दिल-खोलकर उन्होंने भाजपा को चुनाव में वोट दिया था वैसे ही सरकार भी उनकी रसोई को राहत पहुंचाएगी लेकिन बजट में ऐसा कुछ नहीं दिखा।

By Sunil NegiEdited By: Published: Sat, 06 Jul 2019 03:44 PM (IST)Updated: Sat, 06 Jul 2019 03:44 PM (IST)
Union Budget 2019: गृहणियों की उम्मीदों पर खरा नहीं उतरा आम बजट, पढ़िए पूरी खबर

देहरादून, जेएनएन। केंद्र सरकार के बजट में गृहणियों के लिए कुछ खास नहीं है। गृहणियों को उम्मीद थी कि जैसे दिल-खोलकर उन्होंने भाजपा को चुनाव में वोट दिया था, वैसे ही सरकार भी उनकी रसोई को राहत पहुंचाएगी, लेकिन बजट में ऐसा कुछ नहीं दिखा। न तो रसोई गैस की कीमत में कुछ कमी हुई, न ही टैक्स स्लैब में उन्हें अलग से फायदा दिया गया। हां, मुद्रा योजना में गृहणियों को एक लाख तक का लोन और जनधन खाते में पांच हजार रुपये तक ओवरड्रॉफ्ट के फैसले ने महिला वर्ग को कुछ संतुष्टि जरूर दी है। जानते हैं बजट पर महिलाओं की प्रतिक्रिया।

loksabha election banner

रेनू गुप्ता (देहरादून) निवासी का कहना है कि महिलाओं के लिए मुद्रा योजना में एक लाख रुपये के लोन की व्यवस्था से निश्चित ही मध्यम व निम्न वर्ग से जुड़ी महिलाओं को स्वरोजगार के अवसर मिलेंगे। हां, महिलाओं के लिए टैक्स में विशेष छूट की भी व्यवस्था की जानी चाहिए थी।

ऊषा भंडारी (शास्त्रीनगर) का कहना है कि रसोई गैस की लगातार बढ़ती कीमतों ने परेशान कर दिया है। उम्मीद थी कि रसोई गैस के दामों को थोड़ा कम किया जाएगा, लेकिन सिर्फ निराशा मिली। इसको लेकर महिलाओं को बेहद उम्मीद थी लेकिन सरकार ने राहत नहीं दी।

ऊषा गैरोला (बंजारावाला) का कहना है कि रसोई गैस की कीमत घटनी चाहिए थी। महंगाई नियंत्रण के भी प्रयास होने चाहिए थे। लेकिन, केंद्र सरकार ने इस दिशा में कोई भी प्रयास नहीं किए। पेट्रोल व डीजल के दाम भी बढ़ा दिए। इससे महंगाई और बढ़ेगी।

डिंपल सिंघल (सेलाकुई) का कहना है कि महिला सुरक्षा को लेकर कोई भी फैसला नहीं लिया गया। हालांकि केंद्र सरकार की आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवारों के लिए उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन देने और प्रधानमंत्री आवास योजना सराहनीय है।

अनीता देवी (विजय विहार) का कहना है कि  बजट में महिलाओं के लिए कुछ खास नहीं रहा। उन्हें रसोई गैस सस्ता होने की उम्मीद थी, लेकिन कोई कमी नहीं हुई। महिला सुरक्षा को भी बजट मिलना चाहिए था। बजट से महिला वर्ग को निराशा ही हाथ लगी है। 

पारुल (सहस्रधारा रोड) का कहना है कि बजट में महिलाओं के लिए ज्यादा कुछ नहीं रहा। लेकिन स्वास्थ्य, शिक्षा के क्षेत्र में सरकार ने अच्छी सौगात दी। इसका आमजन को लाभ मिलेगा। रसोई गैस मंहगी होने घर का बजट बिगड़ जाएगा।

यह भी पढ़ें: Union Budget 2019: एक लाख लोगों को मिलेगा आवास योजना का लाभ, पढ़िए पूरी खबर

यह भी पढ़ें:  Union Budget 2019: केंद्रीय बजट में शिक्षा के हर क्षेत्र को ज्यादा बजट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.