Move to Jagran APP

लैंसडौन पहुंची नाजिर हुसैन मेमोरियल ड्राइव, 92 टीमों ने तय किया 250 किमी का सफर; ये है रैली का रूट

ग्रेटर नोएडा से शुरू हुई नाजिर हुसैन मेमोरियल ड्राइव सोमवार शाम को कोटद्वार के लैंसडौन पहुंची। 1107 किलोमीटर की इस ड्राइव के पहले दिन 250 किलोमीटर का सफर तय किया गया। आयोजन में 92 टीमें शामिल हुई हैं।

By Raksha PanthriEdited By: Published: Tue, 09 Nov 2021 08:49 AM (IST)Updated: Tue, 09 Nov 2021 08:49 AM (IST)
लैंसडौन पहुंची नजीर हुसैन मेमोरियल ड्राइव, 92 टीमों ने तय किया 250 किमी का सफर।

जागरण संवाददाता, देहरादून। अंतरराष्ट्रीय मोटर स्पोर्ट्स के चालक नाजिर हुसैन की स्मृति में ग्रेटर नोएडा से शुरू हुई 'नाजिर हुसैन मेमोरियल ड्राइव' सोमवार शाम कोटद्वार के लैंसडौन पहुंची। 1107 किलोमीटर की इस ड्राइव के पहले दिन 250 किलोमीटर का सफर तय किया गया। आयोजन में शामिल सभी 92 टीमें लैंसडौन में रात्रि विश्राम के बाद मंगलवार को टिहरी डैम, चंबा, धनोल्टी होते हुए मसूरी पहुंचेंगी। सफर के दौरान टीमें रास्ते में आने वाले विभिन्न पर्यटन स्थलों का भ्रमण भी करेंगी।

टीम फायरफाक्स की ओर से शुरू की गई नाजिर हुसैन मेमोरियल ड्राइव को सुबह नौ बजे ग्रेटर नोएडा स्थित होटल क्राउन प्लाजा से थलसेना अध्यक्ष मनोज मुकुंद नरवणे ने सेवानिवृत कर्नल एसएस सेखोन की थार गाड़ी को झंडी दिखाकर रवाना किया। इससे पूर्व रविवार शाम आयोजित कार्यक्रम में नाजिर हुसैन को फेडरेशन इंटरनेशनल डेस वेहिक्यूल्स एनसिएंस (फीवा) में शामिल किया गया, जोकि एक हेरिटेज हाल आफ फेम अवार्ड है।

1107 किलोमीटर की इस ड्राइव में दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, तमिलनाडु, पंजाब, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, गुजरात सहित अन्य राज्यों से 92 टीमें शामिल हुईं। 250 किलोमीटर की ड्राइव में एंटीक कारें व लग्जरी एसयूवी शामिल रहीं। दोपहर करीब पौने तीन बजे इस ड्राइव में शामिल पहली कार ने उत्तराखंड की सीमा में प्रवेश किया। कार्बेट टाइगर रिजर्व के रिसेप्शन सेंटर में कालागढ़ टाइगर रिजर्व फारेस्ट के प्रभागीय वनाधिकारी किशनचंद ने ड्राइव में शामिल सदस्यों का स्वागत किया। शाम को लैंसडौन स्थित होटल में सभी टीमों ने लाइव म्यूजिक का लुत्फ उठाया।

1981 वाले रूट को ही अपनाया

टीम फायरफाक्स के सदस्य राजन स्याल ने बताया कि किन्हीं कारणों से 1990 के बाद ड्राइव नहीं हुई। पिछले वर्ष टीम ने उनकी याद में ड्राइव कराने का संकल्प लिया। साथ ही तय किया कि 1981 में पहली बार जो रूट तय किया गया था, उसी पर ड्राइव निकाली जाएगी।

हिमालयन 2.0 की होगी शुरुआत

राजन स्याल ने बताया कि मसूरी में उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भी आयोजन में शामिल होंगे। इस दौरान उनके साथ रैली आयोजन के लिए सहयोग को लेकर बातचीत की जाएगी। यह एक प्रतियोगी रैली होगी, जिसे शुरू किया जाएगा।

ये है रैली का रूट

आठ नवंबर (250 किमी) : ग्रेटर नोएडा से ईस्टर्न पेरिफेरल होते हुए मेरठ, कोटद्वार से लैंसडौन।

नौ नवंबर (224 किमी): लैंसडौन से देवप्रयाग, टिहरी डैम, चंबा, धनोल्टी से मसूरी।

10 नवंबर (290 किमी): मसूरी से कैम्पटीफाल, पांवटा साहिब, सोलन से कुफरी।

11 नवंबर (243 किमी): कुफरी से नरखंडा, जलोरी पास, कुल्लू से मनाली।

12 नवंबर (100 किमी): मनाली से अटल टनल, रोहतांग से वापस मनाली।

13 नवंबर को सभी की वापसी।

नाजिर हुसैन की याद में हो रहा आयोजन

टीम फायरफाक्स की ओर से अंतरराष्ट्रीय मोटर स्पोर्ट्स के जाने माने चालक नजीर हुसैन की स्मृति में नाजिर हुसैन मेमोरियल ड्राइव का आयोजन किया गया है। 1940 में जन्में नाजिर हुसैन भारतीय रेसिंग ड्राइवर के साथ ही भारत में मोटर स्पोर्ट्स  के प्रशासक थे। वह मोटर स्पोर्ट्स एसोसिएशन आफ इंडिया के अध्यक्ष रह चुके हैं। इसके अलावा वह वर्ल्ड रैली चैंपियनशिप के मुख्य प्रबंधक व वर्ल्ड मोटर स्पोर्ट्स काउंसिल के सदस्य भी रहे हैं। उन्होंने 1981 में हिमालयन रैली रूट की शुरुआत की थी, जो 1990 तक लगातार संचालित हुई। नजीर हुसैन को वर्ष 2019 में देहांत हो गया था। अब 31 वर्ष बाद उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए मेमोरियल ड्राइव का आयोजन किया जा रहा है।

इंदौर की सपना और सुनील साहू का कहना है कि पहली बार किसी कार ड्राइव में शिरकत कर रही हूं। टीम में एक और सदस्य साथ में हैं। इस आयोजन की जानकारी मिलते ही इसमें शामिल होने के लिए हम काफी उत्साहित थे। ड्राइव के अन्य सदस्यों से भी परिचय हो गया है। अगले पांच दिन काफी रोमांचक होने का पूरा भरोसा है।

मुंबई के संदीप गांधी और डा. संजय पाटिल ने कहा, कार ड्राइव में पहली बार शामिल हो रहे हैं। कार चलाने का हम दोनों को काफी शौक है। कई बार टूर लगा चुके हैं। जब ये जानकारी हुई कि हिमालय रूट पर टीम फायरफाक्स ड्राइव का आयोजन कर रही है तो रहा नहीं गया। यह सफर बहुत ही यादगार होने वाला है।

आइटीसी सेवाय को दूसरी बार मिला स्वागत का मौका

नाजीर हुसैन मेमोरियल ड्राइव में शामिल टीमें मसूरी के आइटीसी सेवाय होटल में रात्रि विश्राम करेंगी। यहां सांस्कृतिक संध्या के बाद गाला डिनर का आयोजन किया जाएगा। 1981 में हिमालयन रैली के दौरान भी आइटीसी सेवाय ने रैली का भव्य स्वागत किया था। अब 2021 में होटल सेवाय नाजिर हुसैन मेमोरियल ड्राइव के स्वागत को तैयार है।

सुरक्षा का रखा गया विशेष ध्यान

आयोजकों की ओर से ड्राइव के लिए सख्त नियम तय किए गए हैं। ड्राइव में अनूठे ट्रैवलिंग बायो-बबल के साथ क्रू सपोर्ट किया है। ड्राइव में हिस्सा लेने वाले सभी प्रतिभागियों से आरटीपीसीआर निगेटिव रिपोर्ट ली गई है। साथ ही यात्रा के दौरान प्रतिभागी बाहरी व्यक्तियों के संपर्क में ना आएं, इस पर विशेष ध्यान दिया गया है।

यह भी पढें- पर्यटन को कार ड्राइव से मिलेगी संजीवनी, अपनी कारों से लैंसडौन पहुंचा प्रकृति प्रेमियों का जत्था


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.