Move to Jagran APP

लॉकडाउन में लोगों को फिट रहना सिखा रहे नयन, फेसबुक पर दे रहे आनलाइन क्‍लास

दून के अधोईवाला में रहने वाले नयनकांति मजूमदार भी ऑनलाइन प्लेटफार्म के माध्यम से लोगों को फिट रहने का मंत्र दे रहे हैं।

By Sunil NegiEdited By: Published: Mon, 13 Apr 2020 03:41 PM (IST)Updated: Mon, 13 Apr 2020 03:41 PM (IST)
लॉकडाउन में लोगों को फिट रहना सिखा रहे नयन, फेसबुक पर दे रहे आनलाइन क्‍लास
लॉकडाउन में लोगों को फिट रहना सिखा रहे नयन, फेसबुक पर दे रहे आनलाइन क्‍लास

देहरादून, जेएनएन। लॉकडाउन हमारे लिए दौड़-भाग भरी इस जिंदगी में पीछे छूटे शौक पूरे करने के साथ ही खुद को फिट रखने, प्रकृति से जुड़ने जैसे अवसर भी लेकर आया है।

loksabha election banner

इस वक्त का सदुपयोग कर लोग नई-नई चीजें भी सीख रहे हैं। जिसमें उनकी मदद कर रहे हैं ऑनलाइन प्लेटफार्म। दून के अधोईवाला में रहने वाले नयनकांति मजूमदार भी इस प्लेटफार्म के माध्यम से लोगों को फिट रहने का मंत्र दे रहे हैं।

नयनकांति पेशे से शिक्षक हैं और सोशल बलूनी पब्लिक स्कूल में बच्चों को गणित पढ़ाते हैं। लॉकडाउन के चलते इन दिनों स्कूल बंद है। ऐसे में वह रोजाना फेसबुक पर शाम को पांच से छह बजे तक लाइव स्ट्रीमिंग के जरिये फिटनेस क्लास लगाते हैं। जिसमें नयन लोगों को मोटिवेट करने के साथ ही वार्मअप, विभिन्न एक्सरसाइज, बॉडी स्ट्रेचिंग आदि कराते हैं। वह फेसबुक पर इससे संबंधित वीडियो भी पोस्ट कर रहे हैं।

फिटनेस की ओर जा रहा ध्यान

लॉकडाउन ने लोगों की दिनचर्या पूरी तरह बदल दी है। अब उनके पास ढेर सारा वक्त है। ऐसे में लोग फिटनेस पर ज्यादा ध्यान दे रहे हैं। जिम ट्रेनर संजय ने बताया कि जैसे-जैसे स्वास्थ्य के प्रति लोगों में जागरूकता बढ़ रही है, लोग अपनी आदतों में सकारात्मक बदलाव ला रहे हैं। योग, ध्यान, जिम, जुम्बा, एरोबिक्स और डांस लोगों की दिनचर्या में शामिल हो गया है।

यह भी पढ़ें:  coronavirus: गर्भावस्था में इम्यून सिस्टम रखें मजबूत, डाइट में इन चीजों को करें शामिल

लॉकडाउन खत्म होने तक चलेगी क्लास

नयन ने बताया कि 15 दिन पहले उन्होंने फेसबुक पर ‘अभियुक्ता स्पेशल फिटनेस रूटीन ग्रुप’ बनाया था। जिसमें पहले दिन उन्होंने 50 लोगों को जोड़ा और उन्हें तनाव मुक्त करने के लिए ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया। उन्होंने बताया कि ग्रुप से देहरादून के अलावा, चेन्नई, दिल्ली, चंडीगढ़, लखनऊ आदि शहरों से 500 से ज्यादा लोग जुड़ चुके हैं। नयन का कहना है कि यह क्लास लॉकडाउन खत्म होने तक चलेगी।

यह भी पढ़ें: coronavirus: गर्भवती घबराएं नहीं, सजग और सतर्क रहें; इन बातों का रखें विशेष ध्यान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.