Move to Jagran APP

दून का ऐतिहासिक झंडा मेला: दरबार साहिब में मत्था टेकेगी संगत, नगर परिक्रमा कल

झंडे जी के आरोहण के साथ ही दून में ऐतिहासिक झंडे का मेला शुरू हो गया। अब दिन भर दरबार साहिब के सज्जादानशीन महंत देवेंद्र दास महाराज सेवकों को आशीर्वाद देंगे।

By Bhanu Prakash SharmaEdited By: Published: Sat, 14 Mar 2020 07:59 AM (IST)Updated: Sat, 14 Mar 2020 07:59 AM (IST)
दून का ऐतिहासिक झंडा मेला: दरबार साहिब में मत्था टेकेगी संगत, नगर परिक्रमा कल

देहरादून, जेएनएन। झंडे जी के आरोहण के साथ ही दून में ऐतिहासिक झंडे का मेला शुरू हो गया। अब दिन भर दरबार साहिब के सज्जादानशीन महंत देवेंद्र दास महाराज सेवकों को आशीर्वाद देंगे। पूरे दिन दरबार साहिब में संगतों का मत्था टेकने का कार्यक्रम चलेगा। वहीं, सप्तमी के दिन यानी रविवार को नगर परिक्रमा होगी। 

loksabha election banner

श्रीमहंत देवेंद्र दास की अगुवाई में दरबार साहिब से नगर परिक्रमा आरंभ होगी। जो तिलक रोड, घंटाघर, गांधी रोड, रीठा मंडी, भंडारी बाग होते हुए लक्खीबाग स्थित महंत साहिबान की समाधि स्थल पर पहुंचेंगी। यहां मत्था टेकने के बाद संगत दरबार साहिब पहुंचेगी और झंडा साहिब की परिक्रमा कर नगर परिक्रमा संपन्न होगी। इसी दिन पैदल संगत, पंजाब के श्री महंतों व मसंदो को पगड़ी व प्रसाद वितरित कर विदाई दी जाएगी।

इससे पहले शुक्रवार को झंडेजी के आरोहण के बाद दरबार साहिब के श्रीमहंत देवेंद्र दास ने सभी को झंडा मेला की शुभाकामनाएं दी। कहा कि मेले में शामिल होने आई संगतों पर गुरु महाराज की कृपा बनी रहे। 

बारिश के कारण नहीं दिखा लाइव प्रसारण

श्रद्धालुओं की भीड़ के चलते हर किसी के लिए झंडेजी का आरोहण साक्षात देख पाना संभव नहीं हो पाता। ऐसे में इस बार श्री दरबार मेला समिति ने दर्शनी गेट, भंडारी चौक, सहारनपुर चौक, दरबार साहिब में एलईडी स्क्रीन लगाई गई थी। हालांकि, सुबह से बारिश के कारण इन पर लाइव प्रसारण नहीं किया जा सका। 

श्रद्धालुओं ने घी के दिये जलाए

झंडाजी के आरोहण के बाद मत्था टेकने के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी रही। लोगों ने झंडा साहिब पर चुनरी बांध कर मन्नत मांगी। देर रात तक श्रद्धालुओं के आने-जाने का सिलसिला चलता रहा। अपने स्वजनों के साथ आए लोगो ने झंडेजी के साथ ही दरबार साहिब की परिक्रमा भी की। वहीं, परिसर में कई श्रद्धालुओं ने घी के दिये जलाए और पवित्र धागा बांधा।

श्रद्धालुओं ने छका लंगर

गुरु के दरबार से कोई भूखा न जाए, इसलिए श्रद्धालुओं के लिए जगह-जगह छोटे बड़े लंगर लगाए गए। सहारनपुर चौक, जैन धर्मशाला, तिलक रोड, दरबार साहिब परिसर, हनुमान चौक आदि जगहों पर भंडारे और लंगर की व्यवस्था की गई। यहां दिनभर संगतों की भीड़ नजर आई। 

ड्रोन के जरिये चप्पे-चप्पे पर नजर 

गुरुवार देर रात दरबार साहिब में झंडेजी के आरोहण को लेकर ड्रोन उड़ाने के आदेश मिलने के बाद शुक्रवार दोपहर से लेकर शाम तक ड्रोन के जरिये चप्पे-चप्पे पर नजर रखी गई। इसके साथ ही पुलिस और दरबार साहिब के सुरक्षा कर्मी भी तैनात रहे। 

स्क्रीनिंग कर की जांच 

कोरोना को लेकर दरबार साहिब प्रबंधन भी सतर्क रहा। दरबार साहिब के अंदर प्रवेश करने के दौरान सभी श्रद्धालुओं की स्कैनर के जरिये जांच की गई। साथ ही श्री महंत इंद्रेश अस्पताल की टीम ने श्रद्धालुओं को हैंडवॉश करने के प्रति भी जागरूक किया। ज्यादातर लोग व सुरक्षाकर्मी मास्क लगाए नजर आए। अस्पताल की 12 सदस्यीय मेडिकल टीम 15 मार्च तक लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण करेगी।

एक माह तक चलेगा मेला 

शुक्रवार को झंडा आरोहण के बाद से दरबार साहिब परिसर के आसपास मेला शुरू हो गया है। जो तकरीबन एक माह तक चलेगा। इसके लिए तरह-तरह के साज-सामान की दुकानें सज चुकी हैं साथ ही बच्चों के लिए झूले आदि लगाए गए हैं।

पवित्र सरोवर में लगाई डुबकी

दरबार साहिब स्थित झंडा तालाब में श्रद्धालुओं ने आस्था की डुबकी लगाई। सुबह से स्नान के लिए यहां बड़ी संख्या में भीड़ रही। बच्चों ने भी तालाब में स्नान का आनंद लिया।

मनाया जा रहा 373वां जन्मदिन 

श्री गुरु राम राय साहिब के जन्मदिन पर हर साल देहरादून के दरबार साहिब में झंडा मेला लगता है। दरबार साहिब प्रबंधक के अनुसार श्री गुरु राम राय ने वर्ष 1676 में दून में डेरा डाला था। उनका जन्म 1646 में पंजाब के होशियारपुर के कीरतुपर में होली के पांचवें दिन हुआ था। इसलिए दरबार साहिब में हर साल होली के पांचवें दिन उनके जन्मदिवस पर झंडा मेला लगता है। इस बार उनका 373वां जन्मदिवस मनाया जा रहा है।

1991 में कराई थी दर्शनी गिलाफ की बुकिंग 

इस बार झंडेजी मेला में दर्शनी गिलाफ चढ़ाने वाले लकड़ी कारोबारी आढ़त बाजार निवासी परमजीत सिंह ने बताया कि वे दर्शनी गिलाफ चढ़ाने की सूचना मिलने के बाद से काफी उत्साहित थे। 1991 में उनके पिता निरंजन सिंह ने झंडा साहिब के आरोहण के दौरान दर्शनी गिलाफ चढ़ाने की बुकिंग कराई थी। कहा कि आज इतने वर्षों बाद उन्हें मौका मिला। झंडेजी पर गिलाफ चढ़ाना हर किसी के लिए सौभाग्य की बात होती है। 

टाइमलाइन: कब क्या हुआ 

-सुबह आठ बजे झंडेजी को उतारने की रस्म शुरू हुई। 

-सुबह 10 बजे से झंडेजी के पुराने गिलाफ उतारे गए। इसके बाद झंडे जी का दूध, दही, घी, गंगाजल, पंचगव्य से स्नान कराया गया। 

- 12 बजे सादे गिलाफ चढ़ाने शुरू हुए। इसके एक घंटे बाद सनील के गिलाफ चढ़ाए गए।

- दोपहर एक बजकर 45 मिनट से दर्शनी गिलाफ चढ़ाना शुरू हुआ। 

-2 बजकर 35 मिनट पर दरबार साहिब के सज्जादानशीन श्री महंत देवेंद्र दास महाराज झंडेजी परिसर पहुंचे।

-2 बजकर 40 मिनट से लाखों श्रद्धालुओं की मौजूदगी में झंडेजी के आरोहण का कार्यक्रम शुरू हुआ।

-शाम चार बजकर 43 मिनट पर झंडेजी के आरोहण के दौरान ध्वजदंड का एक हिस्सा खंडित होकर गिर गया।

-शाम पांच बजे के बाद दरबार साहिब के सज्जादानशीन श्री महंत देवेंद्र दास महाराज के सानिध्य में बैठक हुई, जिसमें झंडेजी का शुक्रवार शाम को ही आरोहण का फैसला लिया गया।

- छह बजे विधि विधान से पूजा अर्चना के बाद छह बजकर 40 मिनट पर झंडाजी का आरोहण किया। 

नगर परिक्रमा कल, डायवर्ट रहेंगे रूट

15 मार्च को झंडाजी की नगर परिक्रमा निकलेगी। परिक्रमा सुबह करीब साढ़े आठ बजे शुरू होगी। इसके साथ ही रूट डायवर्जन शुरू हो जाएगा, जो दोपहर एक बजे तक प्रभावी रहेगा। इसके साथ ही पुलिस ने निर्देश जारी किया है कि मेले में लगे स्टॉल किसी भी दशा में सड़क पर नही लगाए जाएंगे। यातायात पुलिस का कहना है कि परेशानी से बचने के लिए शहरवासी कल घर से निकलने से पहले ट्रैफिक प्लान जरूर देख लें। 

यह भी पढ़ें: देहरादून में झंडा मेले में आरोहण के दौरान टूटा ध्वज दंड, सात लोग घायल Dehradun News

ये है ट्रैफिक प्लान

-सहारनपुर चौक से झंडा साहिब की ओर कोई भी वाहन नहीं जाएगा।

-दरबार साहिब से शोभायात्रा प्रारंभ होने पर बल्लीवाला से आने वाले वाहनों को लक्ष्मण चौक पुलिस चौकी की बजाय मालवीय रोड होते हुए पंजाब भूसा स्टोर कट से सहारनपुर चौक भेजा जाएगा। 

-शोभायात्रा का पिछला हिस्सा पुरुषोत्तम चौक से एसजीआरआर की ओर पूर्ण रूप से जाने पर यातायात को सामान्य कर दिया जाएगा।

-शोभायात्रा के तिलक रोड से चकराता रोड में प्रवेश करने पर शनि मंदिर तिराहा, बिंदाल पुल से सभी वाहनों को कैंट और बल्लूपुर की ओर डायवर्ट किया जाएगा। इस दौरान कोई भी वाहन घंटाघर की ओर और आकाशगंगा तिराहा से बिंदाल की ओर नहीं जाएगा।

-शोभायात्रा का अगला हिस्सा घंटाघर पहुंचने से पहले दर्शनलाल चौक से सभी वाहनों को डायवर्ट कर लैंसडौन चौक की ओर भेजा जाएगा। 

-शोभायात्रा के पिछले हिस्से के पल्टन बाजार में प्रवेश करने पर यातायात को सामान्य कर दिया जाएगा।  

-शोभायात्रा के लक्खीबाग कट में प्रवेश करने पर यातायात को रोक-रोक कर चलाया जाएगा। साथ ही नगर परिक्रमा को धीरे-धीरे निकाला जाएगा।

-शोभायात्रा के मातावाला बाग से सहारनपुर चौक की ओर आने पर वाहनों को रोक-रोककर निकाला जाएगा।

-शोभायात्रा का पिछला हिस्सा सहारनपुर चौक के पास पहुंचने पर यातायात सामान्य कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: देहरादून का ऐतिहासिक झंडा मेला: जयकारों और पुष्प वर्षा के साथ दरबार पहुंचा ध्वज दंड


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.