Move to Jagran APP

Mussoorie Bus Accident: चालक के गुटखा खाने के चक्कर में बस खाई में गिरी, मां-बेटी की मौत; 38 घायल

Mussoorie Bus Accident मसूरी देहरादून हाईवे पर रविवार दोपहर को दर्दनाक हादसा हो गया। हादसा मसूरी देहरादून हाईवे पर शेर घड़ी के पास हुआ। जहां रोडवेज बस खाई में गिर गई। पुलिस और प्रशासन की टीम मौके के लिए रवाना हो गई है।

By Surat singh rawatEdited By: Nirmala BohraPublished: Sun, 02 Apr 2023 01:01 PM (IST)Updated: Sun, 02 Apr 2023 04:13 PM (IST)
Mussoorie Bus Accident: चालक के गुटखा खाने के चक्कर में बस खाई में गिरी, मां-बेटी की मौत; 38 घायल
Mussoorie Bus Accident: मसूरी देहरादून हाईवे पर रविवार दोपहर को दर्दनाक हादसा हो गया।

टीम जागरण, मसूरी: Mussoorie Bus Accident: चालक के गुटखा खाने के चक्कर में मसूरी-देहरादून हाईवे पर उत्तराखंड परिवहन निगम की अनुबंधित बस खाई में गिर गई। उसमें सवार मां-बेटी की मौत हो गई, जबकि चालक-परिचालक समेत 38 यात्री घायल हो गए।

loksabha election banner

घायलों में नौ का मैक्स अस्पताल और 29 का दून मेडिकल कालेज अस्पताल में उपचार चल रहा है। बस में सवार यात्रियों के मुताबिक, शेरगढ़ी मोड़ पर बस अनियंत्रित होकर पैराफिट तोड़ते हुए करीब 250 फीट गहरी खाई में गिर गई।

मृतकों के स्वजन को चार-चार लाख रुपये मुआवजा

बस दुर्घटना के मृतकों के स्वजन को राज्य सरकार की ओर से चार-चार लाख रुपये मुआवजा दिया जाएगा। कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने कहा कि घायलों का उपचार राज्य सरकार की प्राथमिकता है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी लगातार इस दुर्घटना की जानकारी ले रहे हैं। सरकार की तरफ से हर संभव मदद प्रभावितों की दी जाएगी।

कैबिनेट मंत्री ने मैक्स अस्पताल और दून मेडिकल कालेज अस्पताल पहुंचकर घायलों का हाल जाना। उन्होंने चिकित्सकों को घायलों के उचित उपचार के निर्देश दिए। कहा कि घटना की जांच के आदेश दिए गए हैं।

राज्य सरकार की तरफ से तत्काल जो मुआवजा राशि दी जाती है, वह घायलों को दी गई है। इस दुख की घड़ी में सरकार प्रभावितों के साथ खड़ी है। इस दौरान भाजपा महानगर अध्यक्ष सिद्धार्थ उमेश अग्रवाल सहित कई अन्य लोग भी उपस्थित रहे।

पान मसाला में तंबाकू मिला रहा था चालक

जिस समय हादसा हुआ, तब चालक पान मसाला में तंबाकू मिला रहा था। इस बीच चालक बस से कूद गया। 35 सीटर बस में 40 लोग सवार थे। जिलाधिकारी सोनिका ने दुर्घटना की मजिस्ट्रियल जांच के निर्देश दिए हैं। साथ ही, चालक के विरुद्ध लापरवाही से वाहन चलाने का मुकदमा मसूरी कोतवाली में दर्ज किया गया है। राज्य सरकार ने मृतक आश्रितों को चार-चार लाख रुपये की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है।

रविवार दोपहर करीब 12 बजे यह बस मसूरी के मैसानिक लाज स्टैंड से सवारी लेकर देहरादून के लिए चली थी। बस ने लगभग साढ़े पांच किमी सफर तय किया था, तभी शेरगढ़ के समीप दुर्घटनाग्रस्त हो गई। बस में सवार यात्रियों के अनुसार चालक रोबिन सिंह निवासी छुटमलपुर, सहारनपुर (उत्तर प्रदेश) तेज गति और लापरवाही से बस चला रहा था। कुछ यात्रियों ने उसे टोका भी, लेकिन चालक ने अनसुना कर दिया।

यात्रियों के अनुसार, चालक चलती बस में पान मसाला में तंबाकू मिला रहा था। इसी दौरान मोड़ पर वह बस पर नियंत्रण खो बैठा और बस सड़क के बायीं तरफ पैराफिट तोड़ती हुई खाई में गिर गई। इससे सवारियों में चीख-पुकार मच गई। सवारियों का आरोप है कि बस चालक शराब के नशे में लग रहा था। प्रतिबंध के बावजूद बस में तेज आवाज में संगीत बज रहा था। हालांकि, आधिकारिक तौर पर किसी ने इसकी पुष्टि नहीं की।

स्थानीय लोग भी मदद के लिए पहुंचे

यात्रियों की चीख-पुकार और बस के खाई में गिरने की आवाज सुनकर नजदीक में ही स्थित आइटीबीपी अकादमी के मुख्य गेट पर तैनात जवान घटनास्थल पर पहुंचे और रेस्क्यू शुरू किया। 20-25 मिनट बाद मसूरी कोतवाली पुलिस, अग्निशमन और एसडीआरएफ की टीम भी वहां पहुंच गई। स्थानीय लोग भी मदद के लिए पहुंचे। स्ट्रेचर और रस्सियों के सहारे घायलों को खाई से बाहर निकाला गया। कुछ घायलों को जवान कंधे पर उठाकर लाए।

हादसे की जगह दोनों ओर वाहनों की लंबी कतार लगी

बताया कि बस मसूरी से देहरादून लौट रहीं थी कि तभी रास्‍ते में शेर घड़ी के पास 100 मीटर गहरी खाई में गिर गई। हादसे की जगह दोनों ओर वाहनों की लंबी कतार लग गई। देहरादून मसूरी हाईवे पर भारी जाम की स्थिति बनी रही।  

गंभीर घायलों को देहरादून के मैक्स अस्पताल और दून मेडिकल कालेज के अस्पताल लाया गया। अन्य घायलों को उप जिला चिकित्सालय मसूरी ले जाया गया। जिन्हें प्रारंभिक उपचार के बाद दून मेडिकल कालेज रेफर कर दिया गया। मैक्स अस्पताल पहुंचाए गए घायलों में बाराकैंची (मसूरी) निवासी सुधा लखेड़ा (40 वर्ष) पत्नी सुधाकर लखेड़ा और उनकी 15 वर्षीय बेटी महक को चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया। घायलों में उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली के यात्री भी शामिल हैं।

दुर्घटनाग्रस्त बस उत्तराखंड परिवहन निगम में देहरादून-सहारनपुर रूट के लिए अनुबंधित थी। रविवार को मसूरी के लिए यात्रियों की संख्या अधिक होने के चलते इस बस को अतिरिक्त सेवा के तौर पर मसूरी भेजा गया था। परिवहन निगम के महाप्रबंधक दीपक जैन ने बताया कि बस चालक रोबिन के पास पर्वतीय मार्ग पर चलने का लाइसेंस है, मगर वह नियमित रूप से पर्वतीय मार्ग पर नहीं चलता था।

उसकी ड्यूटी ज्यादातर मैदानी रूटों पर लगती थी। माना जा रहा है कि चालक के पास पर्वतीय क्षेत्र में बस चलाने का अनुभव न होना भी दुर्घटना का एक कारण रहा है। परिवहन निगम के अधिकारी दबी जुबां में इसे स्वीकार कर रहे हैं, लेकिन अधिकृत तौर पर कुछ भी बोलने से बच रहे हैं। इधर, परिचालक विक्रम का कहना है कि उस वक्त वह टिकट बना रहा था। ऐसे में उसे नहीं पता चला कि दुर्घटना कैसे हुई।

ये हुए घायल

-शुभम निवासी मेरठ (उप्र)

-आशु निवासी मेरठ (उप्र)

-रेखा निवासी मेरठ (उप्र)

-राम नरेश निवासी मेरठ (उप्र)

-आंचल निवासी मेरठ (उप्र)

-पुष्पेंद्र सिंह राणा निवासी मेरठ (उप्र)

-मग्गू सिंह निवासी मुरादाबाद (उप्र)

-शिवानी निवासी मुरादाबाद (उप्र)

-रूपा निवासी मुरादाबाद (उप्र)

-काव्या निवासी मुरादाबाद (उप्र)

-नकुल निवासी मुरादाबाद (उप्र)

-सुमन निवासी हैकमंस होटल माल रोड, मसूरी

-राधिका निवासी हैकमंस होटल माल रोड मसूरी

-योगेश कुमार निवासी जयपुर (राजस्थान)

-गोविंद सैनी निवासी जयपुर (राजस्थान)

-शिवम बंसल निवासी जयपुर (राजस्थान)

-योगेश निवासी जयपुर (राजस्थान)

-हर्षत शर्मा निवासी जयपुर (राजस्थान)

-प्रदीप निवासी नजबगढ़, सहारनपुर (उप्र)

-सुनील निवासी मुरादाबाद (उप्र)

-जितेश निवासी जोशी कालोनी पड़पड़गंज (नई दिल्ली)

-मोनिका निवासी जोशी कालोनी पड़पड़गंज (नई दिल्ली)

-जागृति निवासी जोशी कालोनी पड़पड़गंज (नई दिल्ली)

-आरिब निवासी जोशी कालोनी पड़पड़गंज (नई दिल्ली)

-प्रीति निवासी पिल्लुखेड़ा मंडी जींद (हरियाणा)

-भूपिंदर मलिक निवासी पिल्लुखेड़ा मंडी जींद (हरियाणा)

-आशा निवासी पिल्लुखेड़ा मंडी जींद (हरियाणा)

-हिमानी निवासी पिल्लुखेड़ा मंडी जींद (हरियाणा)

-गुरलीन निवासी पिल्लुखेड़ा मंडी जींद (हरियाणा)

-सुखदेव सिंह कैंतुरा निवासी लंढौर, मसूरी

-अनिता शर्मा निवासी जोशी कालोनी पड़पड़गंज (नई दिल्ली)

-सलमा खातून निवासी मसूरी

-रजनी सिसोदिया निवासी रोशनबाग, आगरा (उप्र)

-मुकुल सिसोदिया निवासी रोशनबाग आगरा (उप्र)

-मुकुल कुमार शर्मा निवासी जोशी कालोनी पड़पड़गंज (नई दिल्ली)

-बस चालक रोबिन सिंह निवासी छुटमुलपुर, सहारनपुर (उप्र)

-बस परिचालक विक्रम निवासी राजेंद्र नगर देहरादून

-इसके अलावा एक माहभर का बच्चा भी घायल है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.