Move to Jagran APP

नगर निकाय कर्मियों का 20 सितंबर से हड़ताल का एलान, जानिए क्‍या है मांग

नगर निकाय कर्मियों की सामूहिक बीमा योजना के वर्ष 2014 से लंबित भुगतान को जल्द जारी करने की मांग की है। विभ‍िन्‍न मांग को लेकर नगर निकाय कर्मचारी महासंघ ने 20 सितंबर से प्रदेशव्यापी बेमियादी हड़ताल की चेतावनी दी है।

By Sumit KumarEdited By: Published: Sun, 22 Aug 2021 04:11 PM (IST)Updated: Sun, 22 Aug 2021 04:11 PM (IST)
नगर निकाय कर्मचारी महासंघ ने 20 सितंबर से प्रदेशव्यापी बेमियादी हड़ताल की चेतावनी दी है।

जागरण संवाददाता, देहरादून: नगर निकाय कर्मियों की सामूहिक बीमा योजना के वर्ष 2014 से लंबित भुगतान को जल्द जारी करने और अन्य मांगों को लेकर नगर निकाय कर्मचारी महासंघ ने 20 सितंबर से प्रदेशव्यापी बेमियादी हड़ताल की चेतावनी दी है। महासंघ ने छह सितंबर से चरणबद्ध तरीके से आंदोलन शुरू करने की बात कही है। हड़ताल के दौरान समूचे प्रदेश में सफाई व्यवस्था ठप करने का एलान किया है।

loksabha election banner

महासंघ की प्रांतीय कार्यकारिणी की बैठक शनिवार को दून नगर निगम के सभागार में हुई। कार्यकारी प्रांतीय अध्यक्ष महावीर सिंह राणा की अध्यक्षता में हुई बैठक में सदस्यों ने शासन के रवैये के प्रति आक्रोश जताया। महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष नाम बहादुर और महामंत्री प्रदीप कुमार वर्मा ने कहा कि वर्ष 2014 से कर्मचारियों को सामूहिक बीमा के लंबित देयकों का भुगतान नहीं किया गया है। राजस्व एवं सफाई निरीक्षक संवर्ग की पदोन्नति सूचि तक जारी नहीं की गई और राज्य कर्मचारियों के समान मकान किराये का भत्ता देने का शासनादेश भी जारी नहीं हुआ है। महासंघ ने इन मांगों को पूरा करने समेत राज्य सरकार स्वास्थ्य योजना लागू करने, चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को केंद्रीयकृत सेवा में पदोन्नति का मौका देने, राज्य कर्मचारियों के वेतन की तरह निकाय कर्मचारियों का वेतन कोषागार के माध्यम से देने, निकायों में रिक्त पदों पर नियमित नियुक्ति देने की मांग की गई।

महासंघ के अनुसार इन मांगों को लेकर शासन से कईं दफा पत्राचार किया जा चुका है पर उनकी मांगों को दरकिनार किया जा रहा। महासंघ ने इससे नाराज होकर आंदोलन का निर्णय लिया है। बैठक में महासंघ के राजधानी अध्यक्ष वेद प्रकाश बिजल्वाण, प्रांतीय उप महामंत्री चंद्रप्रकाश बड़ोनी, नवनीत गुप्ता और गढ़वाल मंडल अध्यक्ष पुरुषोत्तम दत्त जोशी आदि मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें- Uttarakhand Unlock: खुलने लगे सिनेमाघर, अब दर्शकों और बड़ी फिल्मों का इंतजार

चरणबद्ध आंदोलन की रूपरेखा

  • छह सितंबर से आठ सितंबर तक समस्त नगर निकाय कर्मचारी काले फीते बांधकर काम करेंगे।
  • नौ से दस सितंबर तक सुबह दस बजे से 11 बजे तक समस्त नगर निकायों में गेट मीटिंग व धरना प्रदर्शन किया जाएगा।
  • 13 सितंबर को समस्त नगर निकाय में कर्मचारी एक दिन के सामूहिक अवकाश पर रहेंगे।
  • 16 सितंबर से 18 सितंबर तक समस्त नगर निकायों में क्रमिक धरना-प्रदर्शन।
  • 20 सितंबर से समस्त नगर निकायों में बेमियादी हड़ताल।

    यह भी पढ़ें- उत्तराखंड में फिर से आंदोलन की राह पर बिजली कार्मिक, इस बात से हैं खफा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.