Move to Jagran APP

Unlock-01: आठ जून से खुलेंगे नगर निगम के हाउस टैक्स के काउंटर Dehradun News

लॉकडाउन के चलते ढाई माह से बंद पड़े नगर निगम के हाउस टैक्स के काउंटर आठ जून यानी सोमवार से खुल जाएंगे। एक दिन में महज 25 ही लोगों को ही टैक्स काउंटर तक आने की छूट मिलेगी।

By Bhanu Prakash SharmaEdited By: Published: Thu, 04 Jun 2020 01:31 PM (IST)Updated: Thu, 04 Jun 2020 01:31 PM (IST)
Unlock-01: आठ जून से खुलेंगे नगर निगम के हाउस टैक्स के काउंटर Dehradun News
Unlock-01: आठ जून से खुलेंगे नगर निगम के हाउस टैक्स के काउंटर Dehradun News

देहरादून, जेएनएन। लॉकडाउन के चलते ढाई माह से बंद पड़े नगर निगम के हाउस टैक्स के काउंटर आठ जून यानी सोमवार से खुल जाएंगे। हालांकि, एक दिन में महज 25 ही लोगों को ही टैक्स काउंटर तक आने की छूट मिलेगी। पहले इन लोगों को नगर निगम टाउन हॉल में बैठाकर इन्हें सेनिटाइज किया जाएगा और टोकन सिस्टम से टैक्स काउंटर पर भेजा जाएगा। 

loksabha election banner

साथ ही आठ जून से संपत्ति हस्तांतरण के मामले में भी सुनवाई शुरू की जाएगी। इसके अलावा वित्तीय वर्ष 2019-20 के टैक्स बकायेदारों को एक और मौका देते हुए 20 फीसद छूट का लाभ दिया जा रहा है। यह लाभ सिर्फ 15 जुलाई तक मिलेगा।

केंद्र सरकार की ओर से जारी अनलॉक-1 के तहत अब सरकारी दफ्तर भी कामकाज में तेजी लाने के प्रयास कर रहे हैं। इसी के तहत नगर निगम ने गत 15 मार्च को रोकी गई हाउस टैक्स जमा करने की कार्रवाई को फिर शुरू करने की तैयारी कर ली है। 

नगर आयुक्त विनय शंकर पांडेय ने बताया कि शारीरिक दूरी के पालन के साथ टैक्स जमा करने की शुरूआत की जाएगी। टैक्स वसूल करने के लिए एक दिन में 25 लोगों को ही इजाजत दी जाएगी। पहले लोगों को निगम के टाउन हॉल में बैठाकर टोकन दिए जाएंगे। फिर एक-एक कर टैक्स काउंटर भेजा जाएगा। 

एक दिन में लोगों की संख्या ज्यादा हो जाती है तो बाकी को अगले दिन के टोकन दे दिए जाएंगे। नगर आयुक्त विनय शंकर पांडेय ने इसके लिए टाउन हॉल में दो काउंटर लगाने के आदेश दिए। नगर आयुक्त ने बताया कि आठ जून से रोज म्यूटेशन के मामलों की सुनवाई उप नगर आयुक्त सोनिया पंत के कार्यालय में शुरू की जा रही है। विवादित मामलों से संबंधित पक्षकारों को तय तारीख की सूचना नोटिस के जरिए दी जाएगी।

निगम में सुनी जाएंगी जन शिकायतें

नगर निगम में आज से जन शिकायतों की सुनवाई शुरू की जा रही है। नगर आयुक्त विनय शंकर पांडेय ने बताया कि शारीरिक दूरी के नियमों के तहत सुनवाई होगी और इसके लिए अधिकारियों की नियुक्ति कर दी गई है। नगर निगम टाउन हाल में छह दिन जनसमस्याएं सुनी जाएंगी।

बताया कि सोमवार और मंगलवार को उप नगर आयुक्त रोहिताश शर्मा व सहायक नगर आयुक्त संजय कुमार जनसमस्याओं की सुनवाई करेंगे। बुधवार और गुरुवार को उप नगर आयुक्त सोनिया पंत समेत वरिष्ठ नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा. आरके सिंह ये जिम्मेदारी देखेंगे। वहीं, शुक्रवार व शनिवार को यह जिम्मेदारी सहायक नगर आयुक्त रविंद्र कुमार दयाल और सहायक आयुक्त बिजल दास जनसमस्याओं को सुनेंगे। नगर आयुक्त ने मुख्य नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा. कैलाश जोशी को सेनिटाइजर व मास्क उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। 

टैक्स जमा कराने को निरीक्षक को बुला सकते हैं घर 

अगर आप निगम कार्यालय में आने से बचना चाहते हैं तो आप पर बैठकर टैक्स जमा करा सकते हैं। निगम ने ऑनलाइन सुविधा पहले से ही दी हुई है। अब निगम के कर निरीक्षक भी आपके घर आ सकेंगे। नगर आयुक्त ने बताया कि जो लोग घर से ही टैक्स देना चाहते हैं, वे कर निरीक्षक को फोन कर घर बुला सकते हैं। कर निरीक्षकों को ड्यूटी आवंटित कर वार्ड तय कर दिए गए हैं।

कोरोनेशन में दिव्यांग प्रमाण पत्र बबने शुरू 

दिव्यांग प्रमाण पत्र बनाने का कार्य कोरोनेशन अस्पताल में शुरू कर दिया गया है। इससे पहले जिला चिकित्सा परिषद/दिव्यांग बोर्ड प्रत्येक बुधवार दून मेडिकल कॉलेज चिकित्सालय में बैठता था, लेकिन दून के कोविड-हॉस्पिटल बन जाने के बाद से यह व्यवस्था बंद थी। ऐसे में अब शारीरिक दूरी का पालन करते हुए प्रत्येक बुधवार कोरोनेशन अस्पताल से प्रमाण पत्र जारी किए जाएंगे।

इधर, दिव्यांग प्रमाण पत्र को लेकर की गई इस व्यवस्था में पहले दिन कई स्तर पर खामियां भी दिखीं। जिस कारण दिव्यांगजनों को दिक्कत का सामना करना पड़ा। पैरालिसिस से ग्रसित एक मरीज व उसके परिवार को प्रमाण पत्र के लिए एक से दूसरे अस्पताल के चक्कर काटने पड़े। थक-हारकर उन्हें लौटना पड़ा। 

शांति विहार निवासी उमेद सिंह रावत ने बताया कि उन्हें सालभर पहले एक हादसे के बाद पैरालिसिस हो गया था। पत्नी संगीता रावत ने बताया कि वह पिछले दिनों तहसील गई थीं जिस पर उन्हें बताया गया कि अंत्योदय राशन कार्ड बनवाने के लिए पहले उन्हें दिव्यांग प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा। वह लोग कोरोनेशन अस्पताल पहुंचे। पर वहां से उन्हें गांधी अस्पताल भेज दिया गया। 

जब वह गांधी अस्पताल पहुंचे तो वहां मौजूद स्टाफ ने उन्हें वापस कोरोनेशन भेज दिया। बाद में उन्हें बिना प्रमाण पत्र वापस घर लौटना पड़ा। उधर, सीएमओ डॉ. बीसी रमोला का कहना है कि संभव है कि पहले दिन व्यवस्थाओं में कोई कमी रही हो, लेकिन जल्द व्यवस्थाओं को सुधार लिया जाएग। स्पष्ट आदेश हैं कि दिव्यांग प्रमाण पत्र केवल कोरोनेशन में ही बनेंगे। अगर किसी कारण प्रमाण पत्र के लिए चक्कर कटाए गए तो यह सरासर गलत है।

यह भी पढ़ें: Unlock-1: उत्तराखंड में आठ जून के बाद चारधाम यात्रा को सरकार तैयार, केंद्र की अगली गाइडलाइन का इंतजार

गांधी अस्पताल में होगी स्टेट मेडिकल बोर्ड की बैठक

राज्य चिकित्सा परिषद की बैठक अब गांधी अस्पताल में होगी। मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. बीसी रमोला ने बताया कि अब प्रत्येक गुरुवार गांधी अस्पताल में राज्य चिकित्सा परिषद की बैठक होगी। पिछले कुछ वक्त से बैठक नहीं हो पा रही थी।

यह भी पढ़ें: केदारपुरी को संवारने में जुटे हैं 150 योद्धा, कड़ाके की ठंड भी नहीं डिगा पाई हौसला


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.