देहरादून, [जेएनएन]: उत्तराखंड में इस बार मानसून समय से एक सप्ताह खिसक सकता है। राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि उत्तराखंड में मानसून पहुंचने की सामान्य तिथि 22 जून है। लेकिन, इस बार पश्चिमी विक्षोभ के करीब एक सप्ताह देर से सक्रिय होने से उत्तराखंड में मानसून 26-27 जून के बीच पहुंचने के आसार हैं।

उन्होंने बताया कि उत्तराखंड में आमतौर पर सालभर में औसत 1529.9 मिलीमीटर बारिश दर्ज की जाती है। इसमें मानसून के दौरान ही करीब 1229.8 मिलीमीटर बारिश होती है। 

इस बार मानसून के चार महीनों में बारिश सामान्य के आसपास रहने की संभावना है। उन्होंने बताया कि जून के प्रथम पखवाड़े में प्री-मानसून बारिश ने लोगों को गर्मी से राहत दिलाई। इस दौरान देहरादून में एक से 17 जून के बीच 34.9 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई। 

दून में हल्की बारिश के आसार 

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार अगले 24 घंटे में देहरादून एवं आसपास के कुछ क्षेत्रों में गर्जन वाले बादल विकसित हो सकते हैं। कुछ इलाकों में हल्की बारिश होने की भी संभावना है। अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 33 व 20 डिग्री सेल्सियस रहेगा।

बारिश के चलते मसूरी का न्यूनतम तापमान 13.3 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया, जिससे लोगों ने हल्की ठंड महसूस की। रविवार को दून का अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम क्रमश: 30.8 व 20.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में कहर बरपा रहा मौसम, दो लोगों की मौत, मकान ध्वस्त

यह भी पढ़ें: दून के लोग छह गुना अधिक प्रदूषण में सांस लेने को मजबूर

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में दो दिन और रहेगा धूल भरी आंधी का खतरा, पेड़ गिरने से बच्ची की मौत

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट