Move to Jagran APP

लॉकडाउन के दौरान कर मंत्री कर रहे गौ सेवा, लिख रहे पुस्तक; पढ़ि‍ए पूरी खबर

लॉकडाउन के दौरान जहां लोग घरों में परिवार को पूरा समय दे रहे हैं वहीं कुछ अपने अनुभवों को कागज पर उतारने में जुटे हैं। ऐसे में भला सरकार के मंत्री क्यों पीछे रहे।

By Sunil NegiEdited By: Published: Thu, 26 Mar 2020 09:23 AM (IST)Updated: Thu, 26 Mar 2020 09:23 AM (IST)
लॉकडाउन के दौरान कर मंत्री कर रहे गौ सेवा, लिख रहे पुस्तक; पढ़ि‍ए पूरी खबर
लॉकडाउन के दौरान कर मंत्री कर रहे गौ सेवा, लिख रहे पुस्तक; पढ़ि‍ए पूरी खबर

देहरादून, राज्य ब्यूरो। कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के मद्देनजर घोषित लॉकडाउन के दौरान जहां लोग घरों में परिवार को पूरा समय दे रहे हैं, वहीं कुछ अपने अनुभवों को कागज पर उतारने में जुटे हैं। ऐसे में भला सरकार के मंत्री क्यों पीछे रहे। सरकार के प्रवक्ता एवं कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक तो इन दिनों अपनी दो पुस्तकों को फाइनल करने में लगे हैं। उनके मुताबिक एक पुस्तक तो लगभग अंतिम चरण में है, जबकि दूसरी भी हफ्तेभर के भीतर पूरी होने की उम्मीद है। इसके लिए वह इन दिनों तीन से पांच घंटे का समय दे रहे हैं। 

loksabha election banner

परिवहन मंत्री यशपाल आर्य लॉक डाउन के कारण मिले वक्त को अपने परिवार के साथ तो बिता ही रहे हैं, साथ ही घर की गोशाला की गायों की सेवा भी कर रहे हैं। उधर, कृषि मंत्री सुबोध उनियाल ने बुधवार को सत्र में भाग लेने के बाद शाम को सरकारी आवास पर बच्चों के साथ क्रिकेट में हाथ आजमाया। वन एवं पर्यावरण मंत्री डॉ.हरक सिंह रावत भी सत्र में शिरकत करने के बाद सीधे कोटद्वार रवाना हो गए। शाम को उन्होंने कोटद्वार क्षेत्र में कोरोना की रोकथाम के प्रयासों की प्रशासन से जानकारी ली। साथ ही जरूरी निर्देश भी दिए। 

राज्य सरकार के मंत्री भी इन दिनों अन्य लोगों की भांति अपने आवास पर रह रहे हैं। सभी मंत्री अपने आवास से कामकाज निबटाने के साथ ही रचनात्मक कार्यों में भी लगे हैं। इस कड़ी में पहले बात सरकार के प्रवक्ता एवं कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक की। कोरोना वायरस की रोकथाम के मद्देनजर वह गढ़वाल मंडल के सभी सात जिलों की मॉनीटरिंग तो कर ही रहे, वषों पुरानी इच्छा को आकार देने में भी लगे हैं। इन दिनों वह एक नहीं दो पुस्तकें लिख रहे हैं। कैबिनेट मंत्री कौशिक बताते हैं कि 2010-11 में उनके मन में हुआ कि सियासत, चुनाव प्रबंधन समेत सामाजिक विषयों पर पुस्तक लिखी जाए। दो पुस्तकों के लिए विषय तय किए, लेकिन व्यस्तता के चलते ये पूरी नहीं हो पा रहीं थीं। अब जबकि वक्त मिला है तो वह इन्हें पूरा करने में जुटे हैं। हफ्ते-दस दिन के भीतर दोनों पुस्तकें तैयार होने की संभावना है। 

कृषि मंत्री सुबोध उनियाल ने बुधवार को सत्र में भाग लेने के बाद यमुना कॉलोनी स्थित आवास पर पहुंचे और फिर फोन पर अपने विधानसभा क्षेत्र में लोगों से संपर्क किया। साथ ही सोशल मीडिया पर भी सक्रिय रहे। शाम के वक्त उन्होंने आवास के परिसर में बच्चों के साथ क्रिकेटखेलकर पुरानी यादों को ताजा किया। वन एवं पर्यावरण मंत्री डॉ.हरक सिंह रावत भी बजट सत्र की कार्यवाही में भाग लेने के बाद अपने विधानसभा क्षेत्र कोटद्वार रवाना हो गए। कोटद्वार क्षेत्र के दुगड़्डा में एक व्यक्ति में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है।

यह भी पढ़ें: कोरोना के खिलाफ किसी योद्धा से कम नहीं तहसीलदार रेखा आर्य

समय का सदुपयोग

  • कैबिनेट मंत्री यशपाल आर्य परिवार के साथ बिता रहे वक्त, गौ सेवा को भी मिल रहा समय
  • शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक इन दिनों अपनी पुस्तकों को लिखने में हैं
  • कृषि मंत्री सुबोध उनियाल ने सत्र में भाग लेने के बाद शाम को बच्चों के साथ खेली क्रिकेट
  • वन मंत्री डॉ.हरक सिंह रावत कोटद्वार में , क्षेत्र में कोरोना की रोकथाम के प्रयासों की ली जानकारी

यह भी पढ़ें: जनता कर्फ्य के बीच फुर्सत में विधानसभा अध्यक्ष और ऋषिकेश महापौर ने की कुकिंग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.