Move to Jagran APP

Uttarakhand Weather: पहाड़ों पर तपिश से मिलेगी राहत, मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट; इन जिलों में बारिश का अनुमान

Uttarakhand Weather उत्तराखंड में मैदानी क्षेत्रों में शुष्क मौसम के बीच पारा तेजी से चढ़ रहा है और तपिश बढ़ने से गर्मी महसूस की जा रही है। अब जल्द ही इस गर्मी से राहत मिलेगी। मौसम विभाग की ओर से आज प्रदेश के कई इलाकों में गरज-चमक के साथ बारिश ओलावृष्टि और तेज हवाएं चलने की आशंका जताई गई है। चोटियों पर हल्का हिमपात भी हो सकता है।

By Vijay joshi Edited By: Swati Singh Published: Fri, 29 Mar 2024 08:50 PM (IST)Updated: Fri, 29 Mar 2024 08:50 PM (IST)
पहाड़ों पर तपिश से मिलेगी राहत, मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट; इन जिलों में बारिश का अनुमान

जागरण संवाददाता, देहरादून। उत्तराखंड में मैदानी क्षेत्रों में शुष्क मौसम के बीच पारा तेजी से चढ़ रहा है और तपिश बढ़ने से गर्मी महसूस की जा रही है। ज्यादातर शहरों में तापमान 34 डिग्री सेल्सियस से अधिक पहुंच गया है। हालांकि, पर्वतीय क्षेत्रों में कहीं-कहीं आंशिक बादल मंडरा रहे हैं।

loksabha election banner

मौसम विभाग की ओर से आज प्रदेश के कई इलाकों में गरज-चमक के साथ बारिश, ओलावृष्टि और तेज हवाएं चलने की आशंका जताई गई है। चोटियों पर हल्का हिमपात भी हो सकता है। कहीं-कहीं ओलावृष्टि और आंधी को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

कई दिनों से मौसम है शुष्क

बीते कई दिनों से प्रदेश में मौसम शुष्क है और पहाड़ से लेकर मैदान तक चटख धूप खिल रही है। जिससे पारा चढ़ने के साथ तपिश बढ़ गई है। बीते एक सप्ताह में अधिकतम तापमान में पांच डिग्री सेल्सियस तक की वृद्धि हो गई है। वहीं न्यूनतम तापमान में भी वृद्धि होने से सुबह-शाम ठंड कम हो गई है।

इन जिलों में हो सकती है बारिश

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार, आज उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर, व पिथौरागढ़ के ज्यादातर क्षेत्रों और देहरादून, टिहरी, पौड़ी, अल्मोड़ा, नैनीताल व चंपावत में कहीं-कहीं हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है। हरिद्वार व ऊधमसिंह नगर में कहीं कहीं बहुत हल्की वर्षा होने का अनुमान है। 4000 मीटर व उससे अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हल्की बर्फबारी की संभावना है।

जारी किया गया ऑरेंज अलर्ट

साथ ही प्रदेश भर में कहीं-कहीं गर्जन के साथ आकाशीय बिजली चमकने, ओलावृष्टि और 50 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से आंधी चल सकती है। इसे लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

यह भी पढ़ें: Baba Barfani: नीति घाटी में बढ़ने लगी रौनक, टिम्मरसैंण महादेव में बाबा बफार्नी ने ले लिया रुप; दर्शन के लिए लगी भीड़


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.