Move to Jagran APP

उत्तराखंड राज्य के 21वें स्थापना दिवस पर होंगी कई अहम घोषणाएं

उत्तराखंड राज्य के 21वें स्थापना दिवस पर धामी सरकार का चुनावी एजेंडा सामने रखा जा सकता है। इस मौके पर सरकार कई कल्याणकारी कदम उठाने की तैयारी कर रही है। इसके लिए विभागों को भी कार्ययोजना तैयार करने को कहा गया है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Mon, 25 Oct 2021 07:09 PM (IST)Updated: Mon, 25 Oct 2021 07:09 PM (IST)
उत्तराखंड राज्य के 21वें स्थापना दिवस पर होंगी कई अहम घोषणाएं
उत्तराखंड राज्य के 21वें स्थापना दिवस पर धामी सरकार का चुनावी एजेंडा सामने रखा जा सकता है।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। उत्तराखंड राज्य के 21वें स्थापना दिवस पर धामी सरकार का चुनावी एजेंडा सामने रखा जा सकता है। इस मौके पर सरकार कई कल्याणकारी कदम उठाने की तैयारी कर रही है। इसके लिए विभागों को भी कार्ययोजना तैयार करने को कहा गया है।

prime article banner

कोरोना महामारी की वजह से तकरीबन डेढ़ साल से राज्य में विकास गतिविधियों के साथ ही जन कल्याण से जुड़े कार्यक्रमों की गति पर भी असर पड़ा है। संक्रमण में कमी आने के बाद अर्थ व्यवस्था के दोबारा पटरी पर दौड़ने के संकेत हैं। राज्य सरकार को सबसे बड़ी राहत चार धाम यात्रा व पर्यटन शुरू होने से मिली है। चार धाम यात्रा पर राज्य की आर्थिकी टिकी हुई है। पर्यटन, परिवहन, होटल, रेस्टोरेंट व ढाबा समेत लघु व सूक्ष्म उद्योग-धंधों पर छाया कुहासा यात्रा शुरू होने से छंट सकेगा।

बदले माहौल में राज्य सरकार कल्याणकारी व विकास कार्यों पर फोकस कर रही है। सरकार के पास वक्त कम है। चुनाव आचार संहिता लागू होने में भी कम वक्त बचा है। ऐसे में राज्य स्थापना दिवस पर सरकार अपने भावी एजेंडे की झलक दिखाने जा रही है। समाज के कई वर्गों के लिए राहत खासतौर पर युवाओं व महिलाओं को ध्यान में रखकर कई कदम उठाए जा सकते हैं। संबंधित विभागों को इस संबंध में मशक्कत करने के निर्देश दिए गए हैं।

इस अवसर पर सरकार उत्कृष्ट कोविड-19 सेवा के लिए सरकारी कार्मिकों, गैर सरकारी संगठन व अन्य नागरिकों को भी पुरस्कृत करेगी। मुख्य सचिव डा एसएस संधु इस संबंध में संबंधित विभागों को हिदायत दे चुके हैं। मुख्य सचिव के निर्देश के बाद विभाग ऐसे कार्मिकों व नागरिकों की सूची तैयार करने में जुटे हैं। इस माह आई आपदा ने एक बार फिर राज्य को गहरे जख्म दिए हैं। आपदा प्रबंधन में बेहतर प्रदर्शन करने वाले कार्मिकों व नागरिकों को भी पुरस्कृत किया जाएगा। राज्य स्थापना दिवस के कार्यक्रम जिलों में भी शिद्दत से मनाए जाएंगे। कोविड-19 से निपटने व आपदा प्रबंधन में उल्लेखनीय कार्य करने वालों को जिला स्तर पर भी सम्मानित किया जाएगा।

सरकार नवंबर माह में ही माध्यमिक कक्षाओं से लेकर डिग्री छात्र-छात्राओं को मुफ्त टैबलेट वितरित करने जा रही है। इस कार्य को तेजी से अंजाम दिया जा रहा है। नोडल विभाग टैबलेट खरीद की प्रक्रिया प्रारंभ कर चुका है। मुख्यमंत्री के अपर मुख्य सचिव आनंद बर्द्धन के मुताबिक मुफ्त टैबलेट का वितरण भी जल्द किया जाएगा।

यह भी पढ़ें:- Uttarakhand Politics: टिहरी संसदीय क्षेत्र से शुरू होगी कांग्रेसे की तीसरे चरण की परिवर्तन यात्रा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.