देहरादून, राज्य ब्यूरो। रुड़की नगर निगम के चुनाव 20 अक्टूबर से 20 नवंबर के बीच संपन्न होंगे। राज्य निर्वाचन आयोग ने इस सिलसिले में प्रस्तावित कार्यक्रम शासन को भेज दिया है। सूत्रों के मुताबिक इसे लेकर मंथन चल रहा है और एक-दो दिन में तिथि फाइनल कर आयोग को सूचित किया जाएगा। 

उधर, सेलाकुई नगर पंचायत के गठन की प्रक्रिया समेत चुनाव को लेकर अन्य औपचारिकताएं पूरी करने की कवायद भी जल्द शुरू की जा रही है। सेलाकुई के चुनाव के लिए सरकार सुप्रीम कोर्ट से कुछ और वक्त मांगने पर भी गंभीरता से विचार कर रही है। 

सुप्रीम कोर्ट ने हाल में रुड़की नगर निगम और सेलाकुई नगर पंचायत के चुनाव जल्द कराने के निर्देश सरकार को दिए थे। इस क्रम में सरकार सक्रिय हो गई है। रुड़की में चुनाव के सिलसिले में सभी औपचारिकताएं पूरी होने के मद्देनजर राज्य निर्वाचन आयोग से प्रस्तावित कार्यक्रम मांगा गया था। 

सूत्रों ने बताया कि आयोग ने प्रस्तावित कार्यक्रम शासन को सौंप दिया है। इसमें 16 अक्टूबर को अधिसूचना जारी करने और 20 अक्टूबर से 20 नवंबर तक चुनाव संपन्न कराने का कार्यक्रम तय किया गया है। सूत्रों के अनुसार आयोग की ओर से सुझाए गए प्रस्तावित कार्यक्रम को लेकर मंथन चल रहा है। 

सरकार की भी मंशा है कि 25 नवंबर से पहले रुड़की के चुनाव संपन्न करा दिए जाएं, क्योंकि 25 नवंबर से सुप्रीम कोर्ट में इस मामले में सुनवाई होनी है। अलबत्ता, सेलाकुई नगर पंचायत के चुनाव के संबंध में सरकार सुप्रीम कोर्ट से कुछ वक्त मांग सकती है। 

यह भी पढ़ें: पंचायत चुनावः बागियों पर भाजपा सख्त, 90 कार्यकर्ता निष्कासित

असल में सेलाकुई नगर पंचायत के गठन से लेकर चुनाव की औपचारिकताएं पूरी होनी हैं। इसमें कम से कम दो माह का वक्त लगने की संभावना है। ऐसे में सेलाकुई के चुनाव दिसंबर आखिर अथवा अगले साल जनवरी मध्य तक हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें: समर्थित प्रत्याशी का विरोध तो होगी कार्रवाई, पढ़िए पूरी खबर

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप