Move to Jagran APP

Uttarakhand Coronavirus Update: उत्तराखंड में एक ही दिन में 14 लोग मिले पॉजिटिव, बढ़ीं मुश्किलें

Uttarakhand Coronavirus News Update उत्तराखंड में कोरोना ग्राफ लगातार बढ़ता जा रहा है। मंगलवार को यहां 14 नए मामले सामने आए हैं।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Tue, 19 May 2020 08:19 AM (IST)Updated: Tue, 19 May 2020 10:25 PM (IST)
Uttarakhand Coronavirus Update: उत्तराखंड में एक ही दिन में 14 लोग मिले पॉजिटिव, बढ़ीं मुश्किलें
Uttarakhand Coronavirus Update: उत्तराखंड में एक ही दिन में 14 लोग मिले पॉजिटिव, बढ़ीं मुश्किलें

देहरादून, जेएनएन। Uttarakhand Coronavirus News Update: उत्तराखंड में कोरोना का ग्राफ तेजी से बढ़ता जा रहा है। प्रदेश में मंगलवार को कोरोना के 14 नए मामले सामने आए हैं, जिनमें कोटद्वार निवासी एक 19 वर्षीय युवक भी शामिल है। एम्स प्रशासन के मुताबिक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कलालघाटी कोटद्वार आइसोलेशन में रखे गए युवक निवासी नैनीडांडा(पौड़ी गढ़वाल) का 17 मई को सैंपल जांच के लिए एम्स ऋषिकेश भेजा गया था, जांच के बाद उसकी पॉजिटिव आई है। वहीं, इसके साथ ही श्रीनगर श्रीकोट अस्पताल में भर्ती कीर्तिनगर ब्लॉक निवासी एक युवक की कोरोना रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है। युवक दस मई को गुरुग्राम से वापस आया था। इसके साथ ही दो मामले बागेश्वर, सात नैनीताल और तीन ऊधमसिंहनगर में सामने आए हैं। अब प्रदेश में कोरोना मरीजों की संख्या 111 पहुंच गई है। हालांकि, इनमें से 52 लोग स्वस्थ होकर घर लौट चुके हैं। 

loksabha election banner

प्रदेश में कोरोना का संक्रमण गहराता जा रहा रहा है। ऐसा कोई दिन नहीं जब कोरोना का नया मामला सामने नहीं आ रहा है। स्थिति यह कि पिछले दस दिन में यहां 47 लोगों में कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। मंगलवार को 415 रिपोर्ट नेगेटिव मिली हैं, जबकि सात लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। बागेश्वर जिले में पहली बार कोरोना के मामले पाए गए हैं।  

सोमवार को सामने आए पांच मामले 

गौरतलब है कि इससे पहले सोमवार को भी प्रदेश में कोरोना के पांच और मामले आए। जनपद देहरादून में मुंबई से देहरादून लौटी वसंत विहार क्षेत्र अंतर्गत ऋषि विहार कॉलोनी निवासी एक पुजारी की 60 वर्षीय पत्नी कोरोना पॉजिटिव मिली है, जबकि जनपद नैनीताल में दिल्ली से लौटी लामाचौड़ क्षेत्र की एक महिला और उत्तरकाशी में गुरुग्राम से लौटे भटवाड़ी निवासी 23 वर्षीय युवक की भी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इसके अलावा रविवार को मुंबई से लौटे उत्तरकाशी का एक 35 वर्षीय युवक भी कोरोना संक्रमित मिला है। एम्स ऋषिकेश में जांच के बाद वह उत्तरकाशी अपने घर पहुंच गया। देर रात चमोली जनपद में दिल्ली से लौटा एक युवक भी कोरोना संक्रमित पाया गया।

60 हजार लोग होम और फैसिलिटी क्वारंटाइन में 

अन्य राज्यों से लौटे प्रवासी स्वास्थ्य परीक्षण करने के बाद एहतियात के तौर पर क्वारंटाइन किए जा रहे हैं। बॉर्डर पर बने चेकपोस्ट पर इन लोगों के स्वास्थ्य की जांच के साथ रैंडम सैंपलिंग भी की जा रही है। जिससे कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की पहचान हो सके। प्रदेशभर में वर्तमान में 52730 लोग होम क्वारंटाइन में और 6902 लोग फैसिलिटी क्वारंटाइन में हैं।

बिना सूचना के अस्पताल से निकली महिला, हड़कंप 

दून मेडिकल कॉलेज चिकित्सालय में सोमवार को उस वक्त अफरा-तफरी मच गई, जबकि एक महिला बिना सूचना अस्पताल से निकल गई। महिला कोरोना संदिग्ध थी, जिसकी रिपोर्ट निगेटिव आई थी। वह 15 मई से अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती थी। हालांकि कुछ देर बाद ही उसे अस्पताल के गेट से पकड़ कर वापस लाया गया।

आजाद नगर कॉलोनी निवासी कोरोना संदिग्ध महिला तीन दिन से दून अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती थी। महिला के साथ उसका छोटा बच्चा भी था। लैब से महिला के सैंपल की जांच रिपोर्ट न्गेटिव आने के बाद सोमवार सुबह उसे अस्पताल से डिस्चार्ज होना था। 

वार्ड में ड्यूटी पर तैनात सिस्टर डिस्चार्ज की प्रक्रिया पूरी करा रही थीं। इसी बीच महिला गायब हो गई। जिसके बाद अस्पताल में अफरातफरी मच गई। कर्मचारियों ने उसे ढूंढा और उसके पति को फोन किया। कुछ देर बाद महिला अस्पताल के गेट नंबर दो के बाहर ही मिल गई। कर्मचारी उसे वापस वार्ड में लाए। दून मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. आशुतोष सयाना का कहना है कि महिला बिना बताए नीचे चली गई थी। जिसे बाद में डिस्चार्ज कर उसके घर पहुंचाया गया।

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Coronavirus Update: उत्‍तराखंड में कोरोना संक्रमण का एक और मामला, क्‍वारेंटाइन सेंटर में एक बुजुर्ग महिला की मौत

मुंबई से लौटी महिला के संक्रमित पाए जाने से देहरादून से उत्तरकाशी तक चिंता

दून में कोरोना पॉजिटिव मिली महिला बस से दून पहुंची थी। उत्तरकाशी के जोगात गांव के एक ही बिरादरी के 17 लोग 14 मई को मुंबई से निजी बस में दून पहुंचे थे। बस में दून में रहने वाले आठ थे। जबकि उत्तरकाशी निवासी नौ लोग बस में वहां चले गए थे। वहां गांव के प्रधान एवं स्थानीय अफसरों को सूचना दे दी गई है। कोरोना के जिला नोडल अधिकारी डॉ. दिनेश चौहान ने बताया कि इनमें कई की सैंपलिंग भी हुई है। जिनकी सैंपलिंग नहीं है अब स्थानीय स्तर पर उनके भी सैंपल लिए जाएंगे। बताया गया कि उत्तरकाशी में नौ में आठ लोग पंचायत घर में क्वारंटाइन में हैं। जबकि एक व्यक्ति टिहरी स्थित पनियाला गांव चला गया था। उसके बारे में भी जानकारी जुटाई जा रही है। मुंबई से आने वाली बस और उत्तरकाशी छोड़ने गई बस के चालक व परिचालक की भी जानकारी ली गई है। उधर, एम्स ऋषिकेश में जांच करा उत्तरकाशी अपने घर जा पहुंचे युवक ने भी सिस्टम की कलई खोल दी है।

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Coronavirus Update: उत्‍तराखंड में एक दिन में कोरोना के सर्वाधिक नौ मामले आए सामने


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.