Move to Jagran APP

आदमखोर को चकमा देने को तैयार किए इंसान के चार डमी

दहशत का पर्याय बने आदमखोर गुलदार को पकड़ने के लिए वन विभाग ने नई रणनीति बनाई है। इसके तहत उसे झांसा में लेने को इंसान के चार डमी तैयार किए गए हैं। फिलहाल अभी गुलदार पकड़ से दूर है।

By Edited By: Published: Wed, 23 May 2018 03:47 AM (IST)Updated: Wed, 23 May 2018 09:49 PM (IST)
आदमखोर को चकमा देने को तैयार किए इंसान के चार डमी
आदमखोर को चकमा देने को तैयार किए इंसान के चार डमी

रायवाला, देहरादून, [जेएनएन]: रायवाला क्षेत्र में दहशत का पर्याय बने आदमखोर गुलदार के खात्मे को पार्क प्रशासन ने कमर कस ली है। वन चौकी की छत पर सो रहे मजदूर पर गुलदार के जानलेवा हमले के बाद से पार्क अधिकारी हरकत में आए है। आदमखोर गुलदार को मारने के लिए पहले उसे ट्रैंकुलाइज किया जाएगा। आदमखोर गुलदार झांसे में आ सके इसके लिए चार जगहों पर डमी इंसान खड़े किए गए हैं, इनके आसपास शूटर टीम तैनात है। 

loksabha election banner

पार्क प्रशासन ने गुलदार को पकड़ने के लिए अपनी रणनीति में बदलाव किया। अब तक हाथी सवार टीम गुलदार की खोजबीन में लगी थी, लेकिन अब इनको हटाया गया है। गुलदार की आवाजाही वाली चार जगहों को चिह्नित कर डमी इंसान खड़े किए गए हैं। ताकि गुलदार इनके झांसे में आए और आसपास तैनात शूटर टीम मौका मिलते ही गुलदार को ट्रेंकुलाइज कर सके। 

हालांकि मंगलवार देर शाम तक इसमें सफलता नहीं मिल सकी, लेकिन वन अधिकारियों को अपनी रणनीति पर पूरा भरोसा है। रेंज अधिकारी विकास रावत के मुताबिक आदमखोर गुलदार के खात्मे के लिए कारगर योजना बनाई गई है। उसे ट्रेंकुलाइज कर पकड़ा जाना है और मेडिकल परीक्षण आदमखोर की पुष्टि होने पर मार दिया जाएगा। 

विदित है कि बीती 21 मई को गुलदार ने खांडगांव के पास फारेस्ट की डांडा बीट चौकी की छत पर सो रहे रामनगर निवासी मजदूर काला सिंह को अपना निवाला बनाया था। इससे पहले नौ मई को गौहरीमाफी के पास सत्यनारायण सेक्शन में राह चलती महिला सम्पति देवी को भी मार डाला था। 

चार साल में अब तक 19 लोग गुलदार का निवाला बन चुके हैं। हमले की बढ़ती घटनाओं से पार्क प्रशासन चिंतित है। यही वजह है कि इस बार वन अधिकारी बेहद संजीदगी बरत रहे हैं। प्रमुख वन संरक्षक वन्य जीव ने आदमखोर गुलदार को मारने के आदेश जारी किए हैं।

यह भी पढ़ें: तेंदुए का ऐसा खौफ कि रेलवे स्टेशन में अनलोडिंग नहीं हो रही मक्के से लदी रैक

यह भी पढ़ें: छत में सो रहे युवक को उठा ले गया गुलदार, झाड़ियों में मिला शव

यह भी पढ़ें: गुलदार का किया डटकर सामना, मौत के मुंह से निकला ग्रामीण


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.