जागरण संवाददाता, देहरादून। खादी और सूती से बने उत्पादों के लिए खादी हाट बहुउद्देशीय बाजार राजपुर रोड में खुल गया है। बाजार के उद्घाटन के अवसर पर पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि महिलाओं के परिश्रम और उनके हुनर के चलते यह सब संभव हो पाया है। आज जंगल, खेती और उनसे बने उत्पादों को देहरादून में प्रदर्शित किया जा रहा है। 

उत्तराखंड बैंबू बोर्ड, ग्राम्य श्री, उत्तराखंड सिल्क फेडरेशन, उत्तराखंड चाय विकास बोर्ड के सहयोग से खादी और सूती से बने उत्पादों के लिए खादी हाट बहुद्देश्यीय बाजार खोला गया है। शनिवार को पर्यटन व संस्कृति मंत्री सतपाल महाराज, वन मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत और कृषि मंत्री सुबोध उनियाल ने खादी हाट का उद्घाटन किया। इस दौरान पर्यटन मंत्री ने कहा जिन ग्रामीण महिलाओं को उत्पाद बेचने के लिए बाजार नही मिल पाता था, उन्हें हाट बाजार से मदद मिल सकेगी। 

वहीं, वन मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत ने कहा कि महिलाएं अपने उत्पाद बाजार में बेच सकेंगी। महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार प्रयास कर रही है। इस मौके पर खादी हाट की संचालक कविता और सोनकर सिंह ने बताया कि उत्तराखंड महिला समेकित विकास योजना के तहत प्रशिक्षण लेने वाली महिलाओं के उत्पाद यहां पर बेच सकेंगी। इस मौके पर रमिन्द्री मंद्रवाल, निखिल, हिना, राहुल श्वेता, अमन, मीरा, अनिरुद्ध मदान आदि मौजूद रहे। 

यह भी पढ़ें- मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा-भ्रष्टाचार न हो तो गुणवत्तापरक होते हैं कार्य

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021