देहरादून, [राज्य ब्यूरो]: द्वादश ज्योर्तिलिंगों में से एक श्री केदारनाथधाम में अब पुननिर्माण कार्यों में तेजी आएगी। प्रसाद योजना के तहत वहां चल रहे कार्यों के लिए स्वीकृत 13 करोड़ रुपये की राशि देने पर लगी रोक केंद्र सरकार ने हटा दी है। अब यह राशि जल्द अवमुक्त हो जाएगी। यही नहीं, केंद्र सरकार की ओर से प्रोजेक्ट केदारनाथ-दो की भी जल्द स्वीकृति का आश्वासन दिया गया है।

प्रसाद योजना के तहत केदारनाथ में चल रहे कार्यों में राज्य में सरकार की ओर से किए गए विचलन और स्थान परिवर्तन जैसे कारणों के चलते केंद्र सरकार ने करीब 13 करोड़ की राशि के आवंटन पर रोक लगा दी थी। अब इस मसले का समाधान हो गया है। पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर ने दिल्ली प्रवास के दौरान केंद्रीय पर्यटन सचिव रश्मि वर्मा से मुलाकात कर प्रसाद योजना में केदारनाथ में चल रहे कार्यों की प्रगति को लेकर प्रस्तुतीकरण दिया। साथ ही वहां किए परिवर्तनों की प्रासंगिकता से अवगत कराया। केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय ने संतुष्ट होने के बाद इस राशि के आवंटन पर लगी रोक हटा दी।

पर्यटन सचिव जावलकर के अनुसार अब केंद्र की ओर से 13 करोड़ की राशि शीघ्र ही अवमुक्त कर दी जाएगी। केंद्रीय पर्यटन सचिव ने प्रोजेक्ट केदारनाथ-दो की स्वीकृति का आश्वासन दिया। उन्होंने बताया कि मुलाकात के दौरान महाभारत सर्किट पर भी पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन दिया गया, जिस पर केंद्रीय पर्यटन सचिव ने जल्द ही समय देने की बात कही।

एमओयू पर भी हुए हस्ताक्षर

पर्यटन सचिव जावलकर के अनुसार दिल्ली में राज्य सरकार और एडवेंचर टूर ऑपरेटर्स एसोसिएशन आफ इंडिया (एटीओएआइ) के मध्य एमओयू पर भी हस्ताक्षर किए गए। उन्होंने बताया कि अगले वर्ष 13 से 16 फरवरी तक ऋषिकेश में अंतर्राष्ट्रीय स्तर का पाटा ट्रेवल मार्ट होना है, जिसके लिए एटीओएआइ का चयन किया गया है। एमओयू में राज्य सरकार की ओर से पर्यटन सचिव और एटीओएआइ की ओर से अध्यक्ष कैप्टन स्वदेश कुमार ने दस्तखत किए।

दून लाइब्रेरी को मिलेंगे पांच करोड़

पर्यटन सचिव ने बताया कि उन्होंने दिल्ली में एयर इंडिया के मुख्य प्रबंध निदेशक से भी मुलाकात कर दून लाइब्रेरी को सीएसआर के तहत अनुदान का आग्रह किया। इस पर एयर इंडिया के सीएमडी ने दून लाइब्रेरी को पांच करोड़ का अनुदान देने का आश्वासन दिया। यही नहीं, एयर इंडिया से पाटा ट्रेवल मार्ट में भागीदारी का भी आग्रह किया गया।

यह भी पढ़ें: भूस्खलन से नहीं जाएगी केदरानाथ में बिजली, बिछ रही भूमिगत लाइन

यह भी पढ़ें: केदारनाथ पैदल मार्ग के चौड़ीकरण का कार्य हुआ पूर्ण, इतने मीटर हुआ चौड़ा

यह भी पढ़ें: केदारनाथ में रक्षाबंधन की पूर्व रात्रि होंगे अन्नकूट दर्शन, तैयारियां शुरू