कोटद्वार, जेएनएन। द्वारीखाल ब्लॉक के राजकीय इंटर कॉलेज सिलोगी में नवीं कक्षा की छात्रा कनिका का तैयार किया स्मार्ट डस्टबिन गुजरात में धूम मचा रहा है। कनिका ने अपने स्मार्ट डस्टबिन मॉडल को गुजरात में आयोजित राष्ट्रीय स्तर की प्रदर्शनी में लगाया है, जिसकी वहां काफी तारीफ हो रही है। 

अहमदाबाद के सरदार बल्लभ भाई पटेल स्टेडियम में रविवार से शुरू हुई 45वीं जवाहरलाल नेहरू राष्ट्रीय विज्ञान, गणित एवं पर्यावरणीय प्रदर्शनी में देशभर के बाल वैज्ञानिकों ने अपने मॉडलों का प्रदर्शन किया। 27 नवंबर तक चलने वाली इस प्रदर्शनी में पौड़ी जिले से राइंका सिलोगी की छात्रा कनिका कुकरेती ने अपने स्मार्ट डस्टबिन मॉडल को लोगों के सामने रखा।

मार्गदर्शक शिक्षक महेंद्र सिंह राणा के साथ प्रदर्शनी में पहुंची कनिका के इस मॉडल की सभी दर्शकों और आयोजन समिति ने सराहना की। कनिका का कहना है कि इस स्मार्ट डस्टबिन से स्वच्छ भारत अभियान को सफलता के सोपान तक पहुंचाया जा सकता है। 

ऐसे काम करता है डस्टबिन 

कनिका के डस्टबिन में एक चिप लगी हुई है, जो भरते ही जहां डस्टबिन को लॉक कर देती है, वहीं डस्टबिन में लगा सायरन तेज आवाज में बजने लगता है। इसके बाद सफाई कर्मी डस्टबिन को खोलकर उससे कूड़ा निकाल देता है। डस्टबिन लॉक होने के कारण उससे कूड़ा बाहर नहीं गिरता। साथ ही जानवर भी कूड़े को यहां-वहां नहीं बिखेर पाते। 

यह भी पढ़ें: उत्तरकाशी शहर की बदरंग दीवारों को सुंदर बना रहे हैं ये युवा

यह भी पढ़ें: सुनने में असमर्थ रुचा ने पेंटिंग कर सजाई शहर की दीवारें, लोगों ने सराहा

यह भी पढ़ें: यहां इस तरह से स्वच्छ भारत की मुहिम को गति दे रहे स्वच्छता के प्रहरी

Posted By: Raksha Panthari

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप