Move to Jagran APP

युवाओं को अपराध और आतंक की तरफ खींच रहा है नशा

नशा युवाओं के लिए अभिशाप बन रहा है। दोस्तों के साथ प्रयोग के नाम पर युवा कब नशे के दलदल में फंस जाते

By Raksha PanthariEdited By: Published: Mon, 18 Feb 2019 02:43 PM (IST)Updated: Mon, 18 Feb 2019 02:43 PM (IST)
युवाओं को अपराध और आतंक की तरफ खींच रहा है नशा
युवाओं को अपराध और आतंक की तरफ खींच रहा है नशा

देहरादून, जेएनएन। पुलिस महानिदेशक अपराध एवं कानून व्यवस्था अशोक कुमार ने कहा कि नशा युवाओं के लिए अभिशाप बन रहा है। दोस्तों के साथ प्रयोग के नाम पर युवा कब नशे के दलदल में फंस जाते हैं और इसका पता उन्हें तब चलता है, जब वह पूरी तरह इस दलदल में फंस जाते हैं। यही कारण है कि युवा अपराध और आतंक जैसे रास्ते अपना रहे हैं। एक अनुमान के मुताबिक 70 फीसद युवा ड्रग के चलते अपराधी बन रहे हैं। 

loksabha election banner

लॉ कॉलेज देहरादून, उत्तरांचल यूनिवर्सिटी में दैनिक जागरण के डायल अगेंस्ट ड्रग अभियान को संबोधित करते हुए पुलिस महानिदेशक अपराध एवं कानून व्यवस्था अशोक कुमार ने युवाओं से कहा कि नशा युवाओं की हर खुशी को छीन रहा है। नशे का सेवन करने वाले युवा अपराध की दुनिया में मजबूरी और जरूरत पूरी करने के लिए आ जाते हैं। नशा खरीदने के लिए स्कूल की फीस, घर में चोरी करने से भी वह बाज नहीं आते हैं।

उन्होंने युवाओं को अर्जुन और एकलव्य का उदाहरण देते हुए उनके फोकस और समर्पण को जीवन में आत्मसात करने को कहा। साथ ही युवाओं को अपनी प्रतिभा पढ़ाई, खेल, संस्कृति जैसे रूप में प्रदर्शित करने को कहा। डीजी ने युवाओं से कहा कि नशे के खिलाफ खुद जागरूक हों और दूसरों को जागरूक करें। इससे कई परिवार टूटने से बच जाएंगे। इस मौके पर युवाओं को नशे पर बनाई गई फिल्म भी दिखाई गई। कार्यक्रम में यूनिवर्सिटी के चांसलर जितेंद्र जोशी, कुलपति प्रो.एनके जोशी, प्राचार्य प्रो.राजेश बहुगुणा, एचओडी डा.पूनम रावत समेत एनएसएस और विभिन्न संकाय के छात्र-छात्राएं मौजूद रहे। 

नशे पर न्यूज लेटर जारी 

लॉ कॉलेज देहरादून ने नशे के खिलाफ जागरूकता अभियान चलाने के लिए ऑन लाइन न्यूज लेटर भी जारी किया गया। 

उत्तरांचल यूनिवर्सिटी के चांसलर जितेंद्र जोशी ने कहा, जागरण का यह प्रयास सराहनीय है। छात्र-छात्राओं को जागरूक करने से समाज को लाभ मिलेगा। नशा समाज के विकास और आर्थिकी में बाधा बन रहा है। यह मुहिम सतत चलनी चाहिए। 

लॉ कॉलेज देहरादून के प्राचार्य प्रो. राजेश बहुगुणा कहते हैं कि दैनिक जागरण की यह मुहिम समाज को जागरूक करेगी। खासकर युवा पीढ़ी के बीच नशे के खिलाफ यह अभियान जागरूकता पैदा करेगा। युवा नशा छोड़ पढ़ाई की ओर ध्यान दें। 

यह भी पढ़ें: जनजागरण से ही मिल सकती है नशे से मुक्ति

यह भी पढ़ें: ड्रग माफिया के गठजोड़ पर चोट करेगी एडीटीएफ, पढ़िए पूरी खबर

यह भी पढ़ें: शौक में नशा, लत लगी तो बन गए तस्कर, पढ़िए पूरी खबर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.