Move to Jagran APP

भारतीय वायु सेना के लड़ाकू विमानों ने उत्तराखंड से लगी चीन सीमा पर भरी उड़ान

उत्‍तराखंड के उत्तरकाशी जिले से लगी चीन सीमा पर सेना को सतर्क किया गया है। सोमवार की सुबह वायु सेना के लड़ाकू विमानों ने उड़ान भरी।

By Sunil NegiEdited By: Published: Tue, 08 Sep 2020 11:10 AM (IST)Updated: Tue, 08 Sep 2020 09:49 PM (IST)
भारतीय वायु सेना के लड़ाकू विमानों ने उत्तराखंड से लगी चीन सीमा पर भरी उड़ान

उत्तरकाशी, जेएनएन। सीमांत जनपद उत्तरकाशी के नेलांग बॉर्डर की अंतिम चौकियों पर सेना और भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल के जवान पूरी मुस्तैदी के साथ तैनात हैं। चीन सीमा से लगे इस बॉर्डर पर भी सेना को सतर्क किया गया है। सोमवार की सुबह वायु सेना ने विमान से दो बार उत्तरकाशी के सीमांत क्षेत्र का हवाई दौरा किया।

बता दें कि उत्तराखंड की चीन सीमा पर सुरक्षा की चौकसी को लेकर वायु सेना भी अलर्ट है। चिन्यालीसौड़ हवाई पट्टी पर सेना की गतिविधि बढ़ गई है। सीमा की ओर जाने वाले जवान पहले चिन्यालीसौड़ में रूके हैं। सेना के जवानों की आवाजाही की स्थिति पिछले दो दिनों से बनी हुई। 

गौरतलब है कि पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चीन की ओर से की गई हिंसक झड़प के बाद से सीमांत जनपद उत्तरकाशी के बॉर्डर पर भी सेना अलर्ट हो गई हैं। चीन को मुंह तोड़ जवाब देने के लिए सेना तैयार हैं। उत्तरकाशी के बॉर्डर पर भारतीय सेना की नौ बिहार रेजीमेंट के सैनिक तैनात हैं। यहां सेना पहले से ही अलर्ट मोड में है। यहां सेना किसी तरह की चूक नहीं चाहती है। भारत-चीन की 345 किलोमीटर लंबी सीमा उत्तराखंड में है। इसमें उत्तरकाशी में करीब 122 किलोमीटर लंबी सीमा है। इस सीमा पर चौकसी की जिम्मेदारी आइटीबीपी (भारत तिब्बत सीमा पुलिस) के पास है। 

यह भी पढ़ें: उत्तरकाशी में वायुसेना के हेलीकॉप्टर ने लिया चीन सीमा का जायजा


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.