Move to Jagran APP

केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री धाम में फहराया तिरंगा, तस्वीरों में देखें उत्तराखंड में आजादी का जश्न

उत्तराखंड में 74 वां स्वतंत्रता दिवस सादगी के साथ मनाया गया। हालांकि इस दौरान कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर भी शारीरिक दूरी समेत सभी एहतियाती कदम उठाए गए।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Sat, 15 Aug 2020 05:47 PM (IST)Updated: Sat, 15 Aug 2020 08:18 PM (IST)
केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री धाम में फहराया तिरंगा, तस्वीरों में देखें उत्तराखंड में आजादी का जश्न
केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री धाम में फहराया तिरंगा, तस्वीरों में देखें उत्तराखंड में आजादी का जश्न

देहरादून, जेएनएन। कोरोना काल में भले ही परिस्थितियां बदल गई हों, लेकिन देश प्रेम का जज्बा कम नहीं हुआ है। 74 वां स्वतंत्रता दिवस सादगी के साथ मनाया गया। हालांकि, इस दौरान कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर भी शारीरिक दूरी समेत सभी एहतियाती कदम उठाए गए। केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री धाम में भी तीर्थ पुरोहितों ने तिरंगा फहरा आजादी का जश्न मनाया।  

loksabha election banner

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर उत्तरकाशी जिले में स्थित गंगोत्री और यमुनोत्री धाम में तीर्थ पुरोहितों ने ध्वजारोहण किया। साथ ही देश के स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के जयकारे लगाए। सीमा पर शहीज हुए सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित की। 

करीब 2800 मीटर की ऊंचाई पर स्थित भंयूडी बुग्याल में आजादी का महापर्व मनाया गया। भंयूडी बुग्याल में छानियों में रहने वाले ग्रामीणों ने ध्वजारोहण किया। साथ ही जंगलों में गाये जाने वाले लोक गीतों भी प्रस्तुत किए। समापन पर सामूहिक भोज का आयोजन किया गया। 

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर देहरादून पुलिस लाइन में मुख्य समारोह का आयोजन हुआ। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने तिरंगा फहराकर राष्ट्रीय ध्वज की सलामी ली।  

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने प्रदेश की ग्रीष्मकालीन राजधानी गैरसैंण (भराडीसैंण) विधानसभा परिसर में स्वतंत्रता दिवस पर ध्वजारोहण कर स्वर्णिम इतिहास रचा। यह पहला मौका है, जब प्रदेश के किसी मुख्यमंत्री ने गैरसैंण में ग्रीष्मकालीन राजधानी घोषित होने के बाद स्वतंत्रता दिवस पर ध्वजारोहण किया। 

टिहरी स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर विकास भवन में कृषि मंत्री सुबोध उनियाल ने झंडारोहण कर किया। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष सोना सजवाण, डीएम मंगेश घिल्डियाल, एसएसपी डॉ. योगेंद्र सिंह रावत और अन्य अधिकारी मौजूद रहे। भागीरथीपुरम टीएचडीसी कार्यालय में भी सादगी से स्वतंत्रता दिवस मनाया गया।

 

रुद्रप्रयाग में दिले में स्वतंत्रता दिवस पर जिलाधिकारी वंदना सिंह ने ध्वजारोहण किया। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने सभी को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय पर्व हमे देश के गौरवशाली इतिहास और बलिदान का स्मरण कराते हैं। उन्होंने देश की स्वतंत्रता में बलिदान देने वाले जांबाजों को नमें किया। जिलाधिकारी ने कोरोनाकाल में लोगों की सेवा में लगे सभी स्वास्थ्य, पुलिस कर्मी और विशेषकर आशा, आगनबाड़ी के साथ ही एएनएम की सराहना की। उन्होंने कहा कि इन सभी के कारण हम सुरक्षित हैं।

पिथौरागढ़ में स्वतंत्रता दिवस पर जिले के प्रभारी मंत्री अरविंद पांडेय ने कलक्ट्रेट में ध्वजारोहण किया। इस मौके पर उन्होंने स्वतंत्रता सेनानियों सहित देश की रक्षा के लिए बलिदान करने वालो को याद किया। उन्होंने कहा कि देश की अखंडता के लिए सभी को मिलजुल कर आत्मनिर्भर भारत के लिए कार्य करना होगा। 

74 वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर उच्च न्यायालय नैनीताल के प्रांगण में न्यायाधीश न्यायमूर्ति रवि कुमार मलिमथ ने झंडारोहण किया। इस दौरान उन्होंने समस्त देशवासियों को स्वतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दीं।

पौड़ी में स्वतंत्रता दिवस के मोके पर जिला कार्यालय में वन मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत, कमिश्नरी में आयुक्त रविनाथ रमन ने ध्वजारोहण किया। इस मौके पर डीएम धीराज सिंह, पालिकाध्य यशपाल बेनाम आदि मौजूद रहे।

जौनसार बावर और पछवादून क्षेत्र के विभिन्न शिक्षण संस्थानों, सरकारी-गैर सरकारी संस्थानों में 74 वां स्वतंत्रता दिवस कोरोना संक्रमण के चलते बड़ी सादगी के साथ मनाया गया। पर्यटन स्थल हनोल में चकराता ब्लॉक प्रधान संगठन की महासचिव हरीश चंद्र राजगुरु, म्यूडा पंचायत में प्रधान लीला देवी, गुलाब सिंह राजकीय महाविद्यालय चकराता में प्राचार्य प्रोफेसर केएल तलवाड, कालसी तहसील में एसडीएम डॉ. अपूर्वा सिंह, त्यूणी तहसील में तहसीलदार पूरण सिंह तोमर, चकराता तहसील में तहसीलदार कुंवर सिंह नेगी समेत विभिन्न विभागों के प्रमुख और स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने झंडारोहण किया। 

यह भी पढ़ें: Independence Day 2020: स्वतंत्रता दिवस पर सीएम रावत ने की कई घोषणाएं, गैरसैंण में फहराया तिरंगा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.