Move to Jagran APP

फिल्मों में बनाना चाहते हैं करियर, तो खुद के काम को सुधारें; जानिए किस एक्टर ने कहा

सिनेमा जैसे महत्वपूर्ण मीडिया का ठीक इस्तेमाल नहीं होने पर अभिनेता और लेखक इनामुलहक ने चिंता जताई।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Mon, 02 Sep 2019 05:07 PM (IST)Updated: Sat, 07 Sep 2019 07:21 AM (IST)
फिल्मों में बनाना चाहते हैं करियर, तो खुद के काम को सुधारें; जानिए किस एक्टर ने कहा
फिल्मों में बनाना चाहते हैं करियर, तो खुद के काम को सुधारें; जानिए किस एक्टर ने कहा

देहरादून, जेएनएन। जब से फिल्मों की सफलता का मानक कमाई का आंकड़ा हुआ है, फिल्म की कहानी से ज्यादा उसे बेचने की होड़ लगी है। ऐसा होने से सिनेमा अपने मूल उद्देश्य से भटक रहा है। जिस सिनेमा का इस्तेमाल पूरे समाज में बेहतर बदलाव के लिए हो सकता है, वह सिनेमा केवल फैशन और टशन की सीख देने का जरिया बनकर रह गया है। सिनेमा जैसे महत्वपूर्ण मीडिया का ठीक इस्तेमाल नहीं होने पर अभिनेता और लेखक इनामुलहक ने चिंता जताते हुए यह बात कही। 

loksabha election banner

तमाम चर्चित फिल्मों में यादगार किरदार निभा चुके इनामुलहक ने 'दैनिक जागरण' से खास बातचीत में अपने जीवन संघर्ष की कहानी बयां की। वर्तमान समय में सिनेमा की स्थिति पर उन्होंने बेबाकी से कहा कि कमाई के धंधे में अच्छी कहानियों को जगह नहीं मिल पाती। अपनी ही फिल्म 'फिल्मिस्तान' और 'नक्काश' का उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि दोनों फिल्मों के रिलीज होने तक लोगों को इनके बारे में कुछ पता नहीं लगा। लेकिन, जब कहानी पर चर्चा हुई और पुरस्कार मिले तो लोग फिल्मों को देखने के लिए सिनेमा हॉल तक गए। 

उन्होंने कहा कि लोग दशकों से एक ही प्रकार की फिल्मों पर तालियां बजा रहे हैं। अच्छी फिल्में तभी कमाई करेंगी, जब दर्शक बेहतर फिल्मों को समझना शुरू करेंगे। उन्होंने फिल्मों में अपना करियर बनाने की चाह रखने वाले युवाओं को खुद के काम में सुधार लाने की सलाह दी। कहा कि रंगमंच और फिल्मों के अभिनय में फर्क होता है। कई दफा दो नाटक करने के बाद युवा फिल्मों में अभिनय करने के लिए मुंबई की राह पकड़ लेते हैं। लेकिन, युवाओं को यह समझना होगा कि रंगमंच और फिल्मों में अभिनय करना दोनों अलग-अलग चीज हैं। 

यह भी पढ़ें: जागरण फिल्म फेस्टिवल के अंतिम दिन कादर खान और टॉम ऑलटर को श्रद्धांजलि

अगर आप फिल्मों में अभिनय करना चाहते हैं तो उसी हिसाब से तैयारी कर अपनी किस्मत आजमाएं। रंगमंच से इसे बिल्कुल अलग रखें। इनामुलहक ने बताया कि इसी वर्ष नवंबर में उनकी एक बड़ी फिल्म आने वाली है। लेकिन, फिलहाल उसका नाम नहीं बता सकेंगे। इसके अलावा नेटफ्लिक्स की वेब सीरीज 'हंसमुख' भी जल्द रिलीज होने वाली है।

यह भी पढ़ें: जागरण फिल्म फेस्टिवल: सिर्फ मनोरंजन ही नहीं, सरोकारों से भी जुड़े हैं सिनेमा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.