Move to Jagran APP

उत्तराखंड में भी होम आइसोलेशन की व्यवस्था होगी शुरू, जल्द होगी गाइडलाइन जारी

अन्य राज्यों की तरह उत्तराखंड में भी कोरोना संक्रमितों को होम आइसोलेशन में रखने की व्यवस्था लागू होगी। इसके लिए तैयारियां शुरू की गईं हैं।

By Edited By: Published: Sat, 08 Aug 2020 09:21 PM (IST)Updated: Sat, 08 Aug 2020 09:56 PM (IST)
उत्तराखंड में भी होम आइसोलेशन की व्यवस्था होगी शुरू, जल्द होगी गाइडलाइन जारी
उत्तराखंड में भी होम आइसोलेशन की व्यवस्था होगी शुरू, जल्द होगी गाइडलाइन जारी

देहरादून, राज्य ब्यूरो। उत्तराखंड में भी अन्य राज्यों की तरह कोरोना संक्रमितों को होम आइसोलेशन में रखने की व्यवस्था लागू होगी। इसके लिए तैयारियां शुरू की गईं हैं। होम आइसोलेशन में बिना लक्षण वाले कोरोना संक्रमितों को ही रखा जाएगा। होम आइसोलेशन की अवधि 17 दिन की होगी। इस संबंध में जल्द ही विस्तृत गाइडलाइन जारी की जाएगी। 

loksabha election banner

सचिवालय में शनिवार को मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने आमजन को होम आइसोलेशन के संबंध में जानकारी देने के लिए दिशा-निर्देश पुस्तिका का विमोचन किया। इस पुस्तिका में यह बताया गया है कि कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम मरीज का परीक्षण करेगी। उसके बाद यह तय होगा कि मरीज को होम आइसोलेशन में रखा जा सकता है या नहीं। होम आइसोलेशन में रखे जाने से पहले मरीज को आवश्यक प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग हर दिन फोन कर मरीज के स्वास्थ्य की निगरानी करेगा। 

17 दिनों की अवधि के अंतिम दस दिनों में बुखार या अन्य कोई लक्षण न आने पर होम आइसोलेशन समाप्त किया जाएगा। इसके बाद मरीज को टेस्ट कराने की आवश्यकता नहीं होगी। होम आइसोलेशन के लिए मरीज के घर में हवादार कमरा और अलग शौचालय होना जरूरी है। स्वास्थ्य विभाग की टीम इसका परीक्षण भी करेगी। घर में ऐसी व्यवस्था न होने पर मरीज को कोविड केयर सेंटर में रखा जाएगा। होम आइसोलेशन में रहने वाले मरीज की देखभाल के लिए घर में तीमारदार का होना भी जरूरी है। मरीज के घर में अगर 65 वर्ष से अधिक आयु, गंभीर बीमारी से पीड़ित या गर्भवती महिला सदस्य हैं या फिर उन्हें किसी जानकार के घर में ठहराने की व्यवस्था करनी होगी। कारण यह कि कोरोना संक्रमण इनके लिए घातक हो सकता है। दिशा-निर्देश पुस्तिका में देखभालकर्ता के लिए भी आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। 

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Coronavirus News Update: उत्तराखंड में कोरोना संक्रमित तीन और लोगों की मौत, एम्स में छह की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव

मुख्मयंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि सरकार उत्तराखंड में भी अन्य राज्यों की भांति होम आइसोलेशन की व्यवस्था शुरू करने जा रही है। इसका निर्णय ले लिया गया है। यह व्यवस्था केवल बिना लक्षण वाले कोरोना संक्रमितों के लिए ही होगी। होम आइसोलेशन की गाइडलाइन जल्द जारी कर दी जाएगी। प्रदेशवासियों को जानकारी देने के लिए दिशा-निर्देश पुस्तिका जारी की गई है। राज्य में अभी स्थिति नियंत्रण में है। रिकवरी रेट भी बेहतर हो रहा है।

यह भी पढ़ें: Coronavirus: कोतवाली रुड़की के इंस्पेक्टर समेत 34 में कोरोना संक्रमण की पुष्टि


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.