Move to Jagran APP

एक अप्रैल से शहर के पुराने 60 वार्डों में होगा कूड़ा उठान

एक अप्रैल से शहर के पुराने साठ वार्ड में घरों से कूड़े के उठान की व्यवस्था सुचारू हो जाएगी। कंपनी के पास वर्तमान में 45 अपने वाहन हैं और 35 नए वाहन आने वाले हैं।

By Sunil NegiEdited By: Published: Tue, 12 Mar 2019 05:29 PM (IST)Updated: Tue, 12 Mar 2019 05:29 PM (IST)
एक अप्रैल से शहर के पुराने 60 वार्डों में होगा कूड़ा उठान
एक अप्रैल से शहर के पुराने 60 वार्डों में होगा कूड़ा उठान

देहरादून, जेएनएन। अगर सबकुछ तयशुदा चला तो आने वाली एक अप्रैल से शहर के पुराने साठ वार्ड में घरों से कूड़े के उठान की व्यवस्था सुचारू हो जाएगी। मौजूदा समय में केवल तीस वार्ड में कूड़ा उठान हो रहा। यह काम कर रही चेन्नई एमएसडब्लू कंपनी को महापौर की ओर से एक अप्रैल से सभी वार्डों में कूड़ा उठान सुचारू करने के निर्देश दिए गए हैं। कंपनी के पास वर्तमान में 45 अपने वाहन हैं और 35 नए वाहन आने वाले हैं। साथ ही नगर निगम के 40 पुराने वाहन भी उक्त कंपनी को मिल जाएंगे। ऐसे में हर वार्ड में दो-दो गाड़िययों से डोर-टू-डोर कूड़ा उठान कराया जाएगा।

loksabha election banner

नगर निगम ने फरवरी से डोर-टू-डोर कूड़ा उठान का जिम्मा चेन्नई एमएसडब्लू कंपनी को दिया था। पहले सात वार्डों में डोर-टू-डोर कूड़ा उठान का ट्रायल किया गया। ट्रायल सफल होने के बाद निगम ने फरवरी के तीसरे सप्ताह से दायरा बढ़ाकर 30 वार्ड कर दिया। वर्तमान में नगर निगम के मुताबिक कुल 44 हजार 796 मकान व व्यवसायिक प्रतिष्ठान से करीब 44 मीट्रिक टन कूड़ा उठाया जा रहा है। कंपनी ने अब तक शहर में कूड़ा उठान कर रही चंडीगढ़ की कंपनी के पुराने स्टॉफ को हटा समूचा स्टॉफ नया रखा है। दरअसल, जो कंपनी पहले काम कर रही थी, उसके कर्मी काम पर कम, हड़ताल पर ज्यादा रहते थे। बीते दिनों बोर्ड बैठक और उसके बाद स्वच्छता सर्वेक्षण के नतीजे आने के बाद से महापौर सुनील उनियाल गामा सफाई के प्रति खासे चिंतित हैं। इसी क्रम में उन्होंने कंपनी को जल्द सभी 60 वार्डों में कूड़ा उठान करने के निर्देश दिए थे। 

अभी इन वार्डो को मिल रही सेवा 

पंडितवाड़ी, विजयपार्क, इंदिरानगर, श्रीदेवसुमन नगर, वसंत विहार, बल्लूपुर, सीमाद्वार, कांवली, किशन नगर, रेस्टकैंप, माता मंदिर, रेसकोर्स उत्तर, रेसकोर्स दक्षिण, नेहरू कालोनी, राजीवनगर, धर्मपुर, डिफेंस कालोनी, कौलागढ़, यमुना कालोनी, गोविंदगढ़, ब्रह्मपुरी, निरंजनपुर, माजरा, टर्नर रोड, द्रोणपुरी, पटेलनगर पूर्वी, लक्खीबाग, मोहितनगर, कारगी और इंद्रापुरम। 

ग्रामीण वार्डों में होगी अलग सेवा 

चेन्नई एमएसडब्लू कंपनी से निगम का करार उस वक्त हो चुका था, जब निगम में साठ वार्ड थे। चूंकि, अब शहर का दायरा बढ़कर सौ वार्ड हो चुका है और नए 40 वार्डों में कूड़ा उठान की कोई सुविधा भी नहीं है। ऐसे में महापौर ने बताया कि नए वार्डों के लिए अलग से व्यवस्था की जा रही है। प्रतिमाह 50 लाख रुपये का बजट नए वार्डों में सफाई के लिए रखा गया है। जल्द ही नए वार्डों में कूड़ा उठान सुविधा उपलब्ध करा दी जाएगी। 

शहर में बनेंगे तीन ट्रांसफर स्टेशन 

वार्डों से कूड़ा उठाकर उसे शीशमबाड़ा सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट पहुंचाने से पहले शहर में तीन ट्रांसफर स्टेशन बनाए जाएंगे। रैमकी कंपनी और नगर निगम के बीच हुए समझौते के तहत कारगी, धोरण और कौलागढ़ में ये ट्रांसफर स्टेशन बनाए जाएंगे। ये पूरी तरह से कवर्ड होंगे व जैसे ही कूड़ा गाड़ी यहां पहुंचेगी, वैसे ही कूड़े को सीधे कांपेक्टर में डंप किया जाएगा। न कूड़ा फैलेगा, न ही उसकी दुर्गंध लोगों के बीच पहुंचेगी।

 300 नए कूड़ेदान लगेंगे शहर में 

कूड़ा सड़कों पर न फैले, इसके लिए शहर में 300 नए कूड़ेदान लगाए जाएंगे। चेन्नई एमएसडब्लू कंपनी ने इसका आर्डर दे दिया है। कंपनी के प्रोजेक्ट हेड मोहित द्विवेदी ने बताया कि कूड़ा बिखरा न होने से उसके उठान में समय की बचत होगी। इससे गाडिय़ां ज्यादा फेरे लगा सकेंगी। 

यह भी पढ़ें: बिजली की आंख मिचौनी हो गई शुरू, लोगों को हो रही परेशान

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड को वर्षा जल संरक्षण में कैंपा से मदद, पढ़िए पूरी खबर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.