Move to Jagran APP

देहरादून में गरजी जेसीबी, अलग-अलग हिस्सों में अतिक्रमण ध्वस्त

राजधानी देहरादून के अलग-अलग हिस्सों में अतिक्रमण पर कार्रवार्इ की गर्इ। जगह-जगह जेसीबी से अतिक्रमण ध्वस्त किया गया।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Sun, 08 Jul 2018 04:07 PM (IST)Updated: Mon, 09 Jul 2018 05:02 PM (IST)
देहरादून में गरजी जेसीबी, अलग-अलग हिस्सों में अतिक्रमण ध्वस्त
देहरादून में गरजी जेसीबी, अलग-अलग हिस्सों में अतिक्रमण ध्वस्त

देहरादून, [जेएनएन]: हाईकोर्ट के आदेश पर हटाए जा रहे अभियान की मार सबसे ज्यादा करनपुर और रायपुर बाजार पर पड़ी। यहां सड़क के दोनों छोर से लगी ऐसी कोई दुकान नहीं बची, जिस पर हथौड़ा न चला हो। 

loksabha election banner

डीएवी, डीबीएस कॉलेज समेत प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी का केंद्र करनपुर बाजार की रौनक अतिक्रमण ने बुरी तरह बिगाड़ दी है। सर्वे चौक से माहेश्वरी स्वीट शॉप तक बाजार की ऐसी कोई दुकान, घर और दूसरे प्रतिष्ठान नहीं, जो अतिक्रमण की जद में न आए हों। शनिवार को एसडीएम सदर प्रत्यूष सिंह, एसडीएम बृजेश तिवारी, इंस्पेक्टर सूर्यभूषण नेगी, इंस्पेक्टर राजीव रौथाण के साथ भारी पुलिस फोर्स बाजार में पहुंची। यहां व्यापारियों को कहा गया कि समय पर अतिक्रमण स्वयं हटा दो, अन्यथा जेसीबी लगाई जाएगी। 

नोटिस के बाद भी नहीं हटाई दुकानें 

रायपुर रोड चूना भट्ठा में नोटिस और लाल निशान के बाद भी लोगों ने अतिक्रमण नहीं हटाए गए। यहां टॉस्क फोर्स ने एक साथ पांच जेसीबी मंगवाते हुए सड़क किनारे सजे अतिक्रमण वाली दुकानों को ध्वस्त किया। 

सहस्रधारा क्रासिंग पर फिर सजी दुकानें 

रायपुर रोड में दो दिन तक ध्वस्तीकरण की कार्रवाई सुस्त पड़ने पर लोगों ने दोबारा सड़कों पर दुकानों का सामान सजा दिया था। अतिक्रमण हटाने को दोबारा टीम पहुंची तो लोगों ने आनन-फानन में सामान हटाया। इस पर एसडीएम ने ऐसे लोगों को चिह्नित कर मुकदमा दर्ज करने के निर्देश पुलिस को दिए हैं। 

चकराता रोड पर छह अतिक्रमण ध्वस्त 

अतिक्रमण हटाओ अभियान के तहत शनिवार को चकराता रोड के छह अतिक्रमण ध्वस्त किए गए। प्रभात सिनेमा से अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया गया, जहां पर अतिक्रमण में आ रही दो दुकानों समेत छह अतिक्रमणों को ध्वस्त किया गया। बिंदाल पुल के पास सिंह फिलिंग स्टेशन के पुश्ते को हटाया गया। सड़क के किनारों के घरों व दुकानों के लोगों ने प्रशासन की टीम आने से पहले ही अतिक्रमण में आ रही दीवारों को तोड़ना शुरू कर दिया था। चकराता रोड स्थित लूथरा नर्सिंग होम की दीवार को भी हटाया गया। यमुना कॉलोनी चौक के पास बनी दुकानों को दुकानदारों ने खुद ही तोड़ना शुरू कर दिया। 

कैंट बोर्ड की टीम ने की नापजोख 

शनिवार को चकराता रोड पर कैंट बोर्ड की टीम ने अपनी दीवार की नपाई की। इसके बाद पहले से चिह्नित निशान को काट कर नए निशान लगाए गए। इस पर एसडीएम मीनाक्षी पटवाल ने कहा कि कैंट बोर्ड की टीम ने राजस्व के नक्शे के सर्वे पर एतराज जताया है। 

कुकरेजा रेस्टोरेंट पर लोगों ने उठाए सवाल 

बिंदाल पुल के पास बने कुकरेजा रेस्टोरेंट पर कोई कार्रवाई नहीं होने पर स्थानीय लोगों ने सवाल खड़े किए हैं। एसडीएम मिनाक्षी पटवाल का कहना है कि कुकरेजा रेस्टोरेंट की दोबारा से जांच कराई जाएगी। 

शहर में फिर गरजी जेसीबी, 144 अतिक्रमण ध्वस्त 

हाईकोर्ट के आदेश पर चलाए जा रहे अभियान के तहत शनिवार को शहर के चार जोन में 144 अतिक्रमण ध्वस्त किए गए। इस दौरान करनपुर बाजार और रायपुर में सड़क तक फैली 70 से ज्यादा दुकानों पर कार्रवाई की गई। इसके अलावा हरिद्वार रोड पर आराघर चौक से प्रिंस चौक के बीच कई बाउंड्रीवाल तोड़ी गई। रविवार को हरिद्वार रोड, ईसी रोड और रायपुर में कार्रवाई की जाएगी। 

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के दो दिन बाद ध्वस्तीकरण की कार्रवाई तेज कर दी है। चकराता रोड पर किशननगर चौक से घंटाघर के बीच अतिक्रमण हटाओ टास्क फोर्स टीम ने छह अतिक्रमण ध्वस्त किए गए। जोन चार की टीम ने सबसे ज्यादा ध्वस्तीकरण की कार्रवाई करते हुए करनपुर बाजार और रायपुर रोड में 138 अतिक्रमण ध्वस्त किए। इससे सर्वे चौक से सहस्रधारा क्रॉसिंग तक अफरा-तफरी की स्थिति रही। यहां भारी पुलिस फोर्स के बीच अतिक्रमण ध्वस्त किए गए। 

दोपहर बाद आराघर से प्रिंस चौक के बीच टीम ने चिह्नित अतिक्रमण पर डोजर चलाया। इधर, ओल्ड राजपुर रोड क्षेत्र में 30, एफआरआइ गेट से पंडितवाड़ी पुलिस चौकी के बीच 136 और धर्मपुर, आराघर क्षेत्र में 105 नए अतिक्रमण चिह्नित किए गए। टास्क फोर्स ने रविवार को ट्रैफिक का दबाव कम होने पर ईसी रोड, हरिद्वार रोड और रायपुर में चिह्नित अतिक्रमण हटाने की योजना बनाई है। 

प्रगति देखने सड़क पर उतरे एसीएस 

अतिक्रमण चिह्नीकरण और ध्वस्तीकरण की प्रगति को देखने शनिवार को अपर मुख्य सचिव ओम प्रकाश सड़क उतरे। रायपुर से लेकर हरिद्वार और चकराता रोड का निरीक्षण करते हुए एसीएस ने टीम को जरूरी दिशा-निर्देश दिए। अपर मुख्य सचिव ने रायपुर रोड स्थित डील फैक्ट्री, नाला पानी चौक, हरिद्वार रोड धर्मपुर, आराघर चौक, रोडवेज वर्कशॉप आदि का स्थलीय निरीक्षण किया। इस दौरान बताया गया कि अब तक 795 अवैध अतिक्रमणों के ध्वस्तीकरण, 2425 चिह्नीकरण व 75 भवन सील किए गए हैं। निरीक्षण के बाद आइआरडीटी सभागार में टास्क फोर्स के अधिकारियों की बैठक लेते हुए अपर मुख्य सचिव ने कहा कि अभियान में किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। 

वसूली की कार्रवाई में लाएं तेजी 

अपर मुख्य सचिव ने टास्क फोर्स के अध्यक्ष एवं एमडीडीए के वीसी आशीष श्रीवास्तव को निर्देश दिए कि जिन अवैध भवनों को अतिक्रमण हटाओ टास्क फोर्स ध्वस्त कर रही हैं, उनके भवन स्वामियों के चालान कर वसूली की कार्रवाई में भी तेजी लाएं। उन्होंने कहा कि ध्वस्तीकरण में जिनता खर्चा आया है, उसका भुगतान संबंधित अतिक्रमणकारी को भुगतना पड़ेगा।   

छोटे-बड़े होर्डिंग्स पर रखें नजर 

अतिक्रमण के दौरान शहरभर से होटल, ढाबे और दूसरे प्रतिष्ठानों से जो होर्डिंग्स हटाए गए हैं, उन पर नजर रखी जाए। इसके लिए एक कमेटी बनाकर जिम्मेदारी देने को कहा गया। ताकि दोबारा ऐसे होर्डिंग्स न लग पाएं। इसके लिए नगर निगम और एमडीडीए को कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं। 

नापजोख पर करा सकते हैं दोबारा रीचेक 

राजस्व के 1938 के नक्शे के हिसाब से अतिक्रमण का चिह्नीकरण चल रहा है। ऐसे में यदि किसी को कहीं शंका है तो वह दोबारा सीमांकन करा सकते हैं। एमडीडीए के सचिव पीसी दुमका ने कहा कि सीमांकन पूरी तरह से रिकॉर्ड के हिसाब से हो रहा है। 

यह भी पढ़ें: दून में 246 अतिक्रमण चिह्नित, ध्वस्तीकरण पर मांगी न्यायिक राय

यह भी पढ़ें: दून में नहीं रुकेगा अतिक्रमण हटाने का अभियान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.