Move to Jagran APP

ऋषिकेश में हाथी ने साधु को पटक कर मार डाला Dehradun News

ऋषिकेश में लक्ष्मणझूला-स्वर्गाश्रम के भूतनाथ मंदिर के समीप हाथी ने एक साधु को पटक-पटक कर मार डाला। हाथी ने साधु की झोपड़ी को भी तहस नहस कर दिया।

By Sunil NegiEdited By: Published: Thu, 05 Mar 2020 07:35 PM (IST)Updated: Thu, 05 Mar 2020 08:48 PM (IST)
ऋषिकेश में हाथी ने साधु को पटक कर मार डाला Dehradun News
ऋषिकेश में हाथी ने साधु को पटक कर मार डाला Dehradun News

ऋषिकेश, जेएनएन। लक्ष्मणझूला-स्वर्गाश्रम के भूतनाथ मंदिर के समीप हाथी ने एक साधु को पटक-पटक कर मार डाला। हाथी ने साधु की झोपड़ी को भी तहस नहस कर दिया। साथ ही हाथी ने आसपास के खाली भूखंडों की चहारदीवारी भी क्षतिग्रस्त कर दी। 

loksabha election banner

स्वर्गाश्रम में भूतनाथ मंदिर के समीप एक प्रोढ़ साधु रामकृष्ण झोपड़ी बनाकर रहता था। साधु आसपास क्षेत्र में ही भिक्षावृत्ति करता था। बीती रात्रि करीब ढाई बजे एक  हाथी ने साधु की झोपड़ी पर हमला बोला। हाथी को देखकर जैसे ही साधु ने भागना चाहा, हाथी ने साधु को सूंठ में लपेट लिया और पटक-पटक कर मार डाला। हाथी ने साधु की झोपड़ी को तहस-नहस कर दिया। इसके बाद भी हाथी का गुस्सा शांत नहीं हुआ और हाथी ने आसपास खाली भूखंडों की चहारदीवारी भी तोड़ डाली। 

सूचना पाकर मौके पर पहुंची वन विभाग की टीम ने रात खुलने पर हाथी को जंगल की ओर खदेड़ा। मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। मामले की जांच कर रहे उप निरीक्षक सुनील राणा ने बताया कि साधू रामकृष्ण पिछले 20-25 वर्षों से यहां रह रहा था।

सुबह तक शव के आसपास रहा हाथी 

रात्रि करीब ढाई बजे हाथी ने कुटिया में हमला कर साधु को मार डाला था। इसके बाद भी हिंसक हाथी मौके पर शव के आसपास ही डटा रहा। सुबह जब आसपास के लोगों ने हाथी की आवाज सुनी तो उन्होंने वन विभाग को इसकी सूचना दी। वनकर्मियों ने किसी तरह हाथी को जंगल की ओर खदेड़ा। 

हिंसक हाथी बना मुसीबत का सबब

आखिर जिस बात का अंदेशा था वही हुआ। स्वर्गाश्रम क्षेत्र में लंबे समय से सक्रिय हाथी ने एक जान ले ली। हाथी के हिंसक होने के बाद अब क्षेत्र में खतरा और भी बढ़ गया है। ऐसे में अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव में पहुंचे विदेशी योग साधकों की सुरक्षा पर भी सवाल उठने लगे हैं। 

पिछले करीब चार माह से लक्ष्मणझूला के स्वर्गाश्रम क्षेत्र में एकल हाथी की आमद लगातार बनी हुई थी। हाथी ने यहां चौरासी कुटी समेत आसपास के आबादी क्षेत्र में खासा नुकसान पहुंचाया। कई बार हाथी के कारण यहां यातायात अवरुद्ध हुआ। शिवरात्रि पर नीलकंठ महादेव में लगे मेले में दो दिन तक लगातार हाथी ने श्रद्धालुओं को दौड़ाया। इसके बाद भी हाथी की लगातार यहां आमद बनी रही। गुरुवार तड़के हाथी ने झोपड़ी में सो रहे साधु पर हमला कर उसे पटक-पटक कर मार डाला। हाथी के इस हमले के बाद समूचे क्षेत्र में दहशत व्याप्त है।

स्वर्गाश्रम के परमार्थ निकेतन में इन दिनों अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव चल रहा है। योग महोत्सव में विभिन्न देशों के 900 से अधिक योग साधक पहुंचे हैं। जिस क्षेत्र में हाथी का आतंक व्याप्त है, वहां बड़ी संख्या में विदेशी पर्यटक दिन रात घूमते हैं। ऐसे में पर्यटकों की सुरक्षा भी खतरे में है। हालांकि वन विभाग अब क्षेत्र में गस्त बढ़ाने और हिंसक हाथी की निगरानी के दावे कर रहा है। 

यह भी पढ़ें: जंगली जानवर बने मुसीबत, कहीं गुलदार तो कहीं हाथियों का आतंक

बोले अधिकारी

धीर सिंह (वन क्षेत्राधिकारी, गौहरी रेंज) का कहना है कि योग महोत्सव में विदेशियों की सुरक्षा को देखते हुए क्षेत्र में लगातार गश्त बढ़ाई गई है। हाथी की आमद को रोकने के लिए संबंधित क्षेत्र में वन कर्मी तैनात किए गए हैं। जिस हाथी ने साधु को मारा है, उस पर लगातार निगरानी रखी जा रही है।

यह हभी पढ़ें: हाईवे पर आ धमका हाथी, सड़क पर रुका ट्रैफिक; दहशत में लोग Dehradun News


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.