राज्य ब्यूरो, देहरादून। Primary Teacher Recruitment: शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने राज्य में प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती 10 दिन के भीतर पूरी करने के निर्देश दिए। साथ ही शिक्षकों के रिक्त होने वाले पद भरने के लिए नई भर्ती प्रक्रिया भी जल्द शुरू करने को कहा है। शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने बुधवार को विधानसभा स्थित कक्ष में विभागीय कामकाज की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया में पहले ही काफी देरी हो चुकी है। इसमें और देरी नहीं की जानी चाहिए। साथ ही भर्ती प्रक्रिया में देरी और सेवानिवृत्ति की वजह से शिक्षकों के रिक्त पदों पर अगली भर्ती प्रक्रिया भी जल्द शुरू की जाए। इससे प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षकों की कमी दूर होगी। साथ में पढ़ाई को सुचारू बनाने में मदद मिलेगी।

शारीरिक शिक्षा में प्रवक्ता पद होंगे सृजित

शिक्षा मंत्री ने कहा कि शारीरिक शिक्षा की पढ़ाई इंटर स्तर पर भी की जाएगी। इसके प्रवक्ता संवर्ग के नए पदों का सृजन जल्द किया जाए। शारीरिक शिक्षा में योग व सूर्य नमस्कार को भी शामिल करने के निर्देश उन्होंने दिए। विभाग से इस संबंध में प्रस्ताव तैयार कर शासन को भेजने को कहा गया है। यह भी तय किया गया कि विद्यालयों में कंप्यूटर शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी। दरअसल विद्यालयों में कंप्यूटर की पढ़ाई की तो जा रही है, लेकिन इसके लिए शिक्षकों के पद सृजित नहीं है। शिक्षा मंत्री ने नियमित और आउटसोर्स दोनों तरीके से कंप्यूटर शिक्षक की नियुक्ति के संबंध में प्रस्ताव तलब किया है।

अतिथि शिक्षकों की तैनाती के निर्देश

राजकीय अटल उत्कृष्ट विद्यालयों में शिक्षकों के रिक्त पदों पर अतिथि शिक्षकों की तैनाती के निर्देश भी मंत्री ने दिए। उन्होंने कहा कि इन विद्यालयों में तैनात किए जाने वाले अतिथि शिक्षक अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाई कराने में सक्षम होने चाहिए। उन्होंने राजकीय बालिका इंटर कालेज राजपुर रोड में सहायक अध्यापिका के रिक्त पांच पदों पर भी अतिथि शिक्षकों की तैनाती के आदेश दिए।

नए दाखिलों का ब्योरा तलब

बैठक में बताया गया कि सरकारी विद्यालयों में नए दाखिलों को प्रोत्साहित करने को प्रवेशोत्सव कार्यक्रम बुधवार को संपन्न हो गया। शिक्षा मंत्री ने विद्यालयों में नए छात्रों की संख्या में हुई वृद्धि का सही ब्योरा तलब किया है। बैठक में बताया गया कि शिक्षा महानिदेशक के लिए चयनित रायपुर ब्लाक में सरकारी विद्यालयों में छात्रसंख्या में एक हजार की वृद्धि हुई है। बैठक में शिक्षा महानिदेशक बंशीधर तिवारी, माध्यमिक शिक्षा निदेशक सीमा जौनसारी, प्रभारी प्रारंभिक शिक्षा निदेशक रामकृष्ण उनियाल समेत कई अधिकारी मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें:- उत्तराखंड: 2648 प्राइमरी शिक्षकों की भर्ती का रास्ता साफ, NIOS से डीएलएड प्रशिक्षितों को झटका

Edited By: Sunil Negi