Move to Jagran APP

IPL 2020: आइपीएल मैचों पर सट्टा लगाते तीन गिरफ्तार, साढ़े 25 लाख हुए बरामद

आइपीएल मैचों पर ऑनलाइन सट्टा लगवा रहे तीन सटोरियों को पुलिस ने शुक्रवार देर रात कोतवाली के खुड़बुड़ा मोहल्ले में छापा मारकर गिरफ्तार कर लिया। सटोरियों के पास से साढ़े 25 लाख रुपये की नकदी बरामद की गई जिसे अब तक की सबसे बड़ी रिकवरी माना जा रहा है।

By Edited By: Published: Sun, 11 Oct 2020 03:00 AM (IST)Updated: Sun, 11 Oct 2020 08:42 AM (IST)
IPL 2020: आइपीएल मैचों पर सट्टा लगाते तीन गिरफ्तार, साढ़े 25 लाख हुए बरामद
IPL 2020: आइपीएल मैचों पर सट्टा लगाते तीन गिरफ्तार।

देहरादून, जेएनएन। आइपीएल मैचों पर ऑनलाइन सट्टा लगवा रहे तीन सटोरियों को पुलिस ने शुक्रवार देर रात कोतवाली के खुड़बुड़ा मोहल्ले में छापा मारकर गिरफ्तार कर लिया। सटोरियों के पास से साढ़े 25 लाख रुपये की नकदी बरामद की गई, जिसे अब तक की सबसे बड़ी रिकवरी माना जा रहा है। छापेमारी के दौरान के एक आरोपित भागने में कामयाब रहा, हालांकि उसकी पहचान हो चुकी है। डीआइजी ने बताया कि उसे भी जल्द ही गिरफ्तार कर लिया जाएगा। 

loksabha election banner
पुलिस लाइन में पत्रकारों से वार्ता में डीआइजी अरुण मोहन जोशी ने बताया कि खुड़बुड़ा मोहल्ले में आइपीएल मैच शुरू होने के बाद से ही ऑनलाइन सट्टेबाजी की सूचना आ रही थी। इसका पता लगाने का टास्क एसपी सिटी श्वेता चौबे को सौंपा गया। शुक्रवार देर रात मुखबिर के जरिये ठिकाने को ट्रेस कर लिया गया। इसके बाद रात में ही चिह्नित मकान में दबिश दी गई। पाया गया कि एक कमरे में चार लोग टीवी पर मैच देखते हुए मोबाइल पर बोली लगा रहे हैं। 
पहले से अलर्ट टीम ने सभी को घेरकर पकड़ लिया, हालांकि इस दौरान अंधेरे का फायदा उठाते हुए एक युवक भागने में कामयाब हो गया। पकड़े गए आरोपितों की पहचान अजय जायसवाल, हरिओम और चिराग चड्ढा के रूप में हुई है। कमरे से एक टीवी, एक सेट टॉप बाक्स, दो रजिस्टर, एक डायरी, छह पॉकेट डायरी, दो मोबाइल (कीपैड) और एक स्मार्ट फोन व 25 लाख 59 हजार 985 रुपये बरामद किए गए। आरोपितों को कोर्ट में पेश किया गया। जहां से तीनों को जेल भेज दिया गया। 
राजस्थान रॉयल्स और दिल्ली कैपिटल के मैच पर लगा रहे थे सट्टा डीआइजी ने बताया कि जिस समय छापेमारी की गई, उस समय राजस्थान रॉयल्स और दिल्ली कैपिटल के बीच मैच चल रहा था। अजय औ र अन्य आरोपितों के पास से बरामद रजिस्टर और मोबाइल फोन से पता चला कि इस मैच पर काफी रकम का सट्टा लगाया गया था। इसके साथ ही अजय के मोबाइल फोन में क्रिकेट गुरु एप्लीकेशन भी डाउनलोड था, जिसके जरिये सट्टे का ऑनलाइन खेल चल रहा था। सभी सामान को सील कर दिया गया है। मोबाइल की वाट्सएप चैट चेक की गई तो अलग-अलग मोबाइल नंबरों से सट्टे में पैसा लगाने के संबंध में मैसेज किए गए थे। रकम देख हैरान रह गई पुलिस टीम सट्टेबाजों के अड्डे से साढ़े 25 लाख रुपये की नकदी देख पुलिस टीम भी हैरान रह गई। 
पुलिस को यह तो पता ही था कि यहां मैच शुरू होने के दिन से ही सट्टा चल रहा है, लेकिन इतनी बड़ी बरामदगी की उम्मीद नहीं थी। एसपी सिटी ने बताया कि रकम की तस्दीक करने के लिए दो बार नोटों की गड्डियां गिनी गईं, जिससे देर रात शुरू हुई कार्रवाई शनिवार भोर तक चलती रही। शातिर सट्टेबाज हैं अजय और हरिओम पुलिस के मुताबिक, अजय जायसवाल और हरिओम पेशेवर सट्टेबाज हैं। इन दोनों पर कोतवाली में कई मुकदमे दर्ज हैं। आपराधिक इतिहास खंगालने पर पता चला कि बीते दो-तीन वर्षों के दौरान अजय पर आठ और हरिओम पर जुआ अधिनियम के तहत चार मुकदमे दर्ज किए गए। 
वहीं, चिराग चड्ढा के आपराधिक इतिहास के बारे में अभी कोई जानकारी नहीं मिली है। उसके बारे में पता लगाने की कोशिश की जा रही है। पुलिस टीम में ये रहे शामिल एसपी सिटी श्वेता चौबे, सीओ सिटी शेखरचंद सुयाल, कोतवाल शिशुपाल सिंह नेगी, एसआई बीएल भारती, एसआई नरेश राठौर, चौकी प्रभारी खुड़बुड़ा हर्ष अरोडा, एसआइ दीपक धारीवाल, ओमवीर सिंह, कांस्टेबल दीपा रावत और प्रदीप बिष्ट। 
पांच दिन पहले भी पकड़े गए थे सट्टेबाज 
एसटीएफ ने बीते पांच अक्टूबर को कांवली रोड से तीन सट्टेबाजों को गिरफ्तार किया था। इसमें से एक आरोपित मेरठ का रहने वाला था, जबकि दो कोतवाली क्षेत्र के ही थे। इन सभी ने तीन लाख रुपये में सट्टेबाजी के लिए होटल को लीज पर ले रखा था। इसी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि ऑनलाइन सट्टेबाजी की कितनी काली कमाई है।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.