Move to Jagran APP

Uttarakhand Lockdown: दो हफ्ते से पहले बुक नहीं होगा घरेलू गैस सिलेंडर

लॉकडाउन के चलते घरेलू गैस के लिए मारामारी मची हुई। एक ओर लोगों ने घरों में गैस की जमाखोरी शुरू कर दी तो दूसरी ओर जरूरतमंदों को बुकिंग के लंबे अंतराल में भी गैस नहीं मिल रही हैै।

By Bhanu Prakash SharmaEdited By: Published: Mon, 30 Mar 2020 10:14 AM (IST)Updated: Mon, 30 Mar 2020 10:14 AM (IST)
Uttarakhand Lockdown: दो हफ्ते से पहले बुक नहीं होगा घरेलू गैस सिलेंडर

देहरादून, जेएनएन। लॉकडाउन के चलते घरेलू गैस के लिए मारामारी मची हुई। एक ओर लोगों ने घरों में गैस की जमाखोरी शुरू कर दी है तो दूसरी ओर जरूरतमंदों को बुकिंग के लंबे अंतराल में भी गैस नहीं मिल पा रही है। पैनिक बुकिंग से बढ़ी डिमांड पर काबू करने और जमाखोरी रोकने के लिए गैस कंपनियों ने दूसरे सिलेंडर की बुकिंग के बीच न्यूनतम दो हफ्ते का अंतराल लागू कर दिया है। अब आइओसी का सिलेंडर 15 दिन और बीपीसीएल का सिलेंडर 14 दिन बाद ही बुक हो सकेगा। एचपीसीएल पहले ही 14 दिन का अंतराल लागू कर चुकी है।

loksabha election banner

बाजार में घरेलू गैस की आपूर्ति में कोई कमी नहीं आई है। लेकिन कोरोना के खौफ के चलते लोगों में गैस के लिए अफरातफरी मची है। कैश एंड कैरी व्यवस्था बंद होने के बावजूद लोग गैस एजेंसियों और गोदामों पर कतार लगा रहे हैं। लॉकडाउन के बाद से गैस गोदामों पर लगातार आम लोग भगदड़ मचा रहे हैं। 

डिलीवरी के लिए जा रहे कर्मियों के साथ बदसलूकी की भी शिकायत आ रही है। गैस एजेंसियों की मानें तो उपभोक्ता सिलेंडर लेने के तुरंत बाद ऑनलाइन गैस बुक करा दे रहे हैं। इसकी रोकथाम के लिए गैस कंपनियों ने दिशा-निर्देश जारी किए हैं। पटेलनगर स्थित चुघ गैस एजेंसी के संचालक वीरेश मित्तल ने बताया कि आइओसी ने एक पंजीकृत नंबर से दूसरी बुकिंग के लिए 15 दिन का न्यूनतम गैप लागू कर दिया है। जमाखोरी और पैनिंग बुकिंग को कम करने के लिए कंपनी की ओर से यह बेहतर कदम उठाया गया है।

अब तक की बुकिंग ऑटोमेटिक शिफ्ट होगी

कई उपभोक्ता ऐसे भी हैं जिन्होंने गैस सिलेंडरों की जमाखोरी शुरू कर दी थी। एक ही नंबर से लगातार गैस बुकिंग के कई मामले सामने आए हैं। कई लोगों ने 28 मार्च से पहले पिछले 15 दिनों में दो दफा बुकिंग की है। ऐसे लोगों की बुकिंग ऑटोमेटिक 15 दिन के अंतराल पर शिफ्ट हो जाएगी। 

यह भी पढ़ें: ositive India: जरूरतमंदों को खाना खिलाया, घरों में पहुंचाया राशन

आइओसी के उप महाप्रबंधक प्रभात कुमार वर्मा ने बताया कि सॉफ्टवेयर की मदद से एक नंबर से की गई बुकिंग ऑटोमेटिक 15 दिन के अंतराल पर शिफ्ट कर दी गई है। उन्होंने बताया कि पहले से ही गैस बुक कर चुके लोगों को दोबारा गैस बुक करने की जरूरत नहीं होगी।

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Lockdown: राशनकार्डधारकों के लिए राहतभरी खबर, स्टेटपूल में है कई माह के लिए पर्याप्त चावल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.