Move to Jagran APP

Coronavirus: डाक्टर की सलाह-कोरोना से खुद को बचाएं, औरों को भी रखें सुरक्षित

डाक्टर प्रवीण पंवार (वरिष्ठ फिजिशियन गांधी अस्पताल) का कहना है कि कोरोना वायरस को मात देने के लिए सबसे जरूरी है एहतियात।

By Sunil NegiEdited By: Published: Mon, 07 Sep 2020 09:24 AM (IST)Updated: Mon, 07 Sep 2020 09:24 AM (IST)
Coronavirus: डाक्टर की सलाह-कोरोना से खुद को बचाएं, औरों को भी रखें सुरक्षित
Coronavirus: डाक्टर की सलाह-कोरोना से खुद को बचाएं, औरों को भी रखें सुरक्षित

देहरादून, जेएनएन। Coronavirus डाक्टर प्रवीण पंवार (वरिष्ठ फिजिशियन, गांधी अस्पताल) का कहना है कि कोरोना वायरस को मात देने के लिए सबसे जरूरी है एहतियात। पर चिंता की बात यह है कि कोरोना वायरस के संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए आम जनता को जैसी सावधानी का परिचय देना चाहिए वह नहीं दिया जा रहा है। 

loksabha election banner

कोरोना की प्रारंभिक अवस्था में हम बहुत सतर्क रहे। लेकिन, अब लगता है सबने यह मान लिया है कि लॉकडाउन खत्म मतलब सब कुछ पहले जैसे हो गया है। ऐसा बिल्कुल भी नहीं है और इसका प्रमाण है कोरोना मरीजों की तेजी से बढ़ती संख्या। मास्क का नियमित इस्तेमाल, साफ-सफाई और सेहत के प्रति सतर्कता ही कोरोना संक्रमण से बचे रहने का एकमात्र उपाय है, लेकिन इसके बावजूद लोग लापरवाही बरत रहे हैं। 

लगता है कि कोरोना के खिलाफ हमारी लड़ाई ठंडी पड़ गई है। लापरवाही और नियमों के उल्लंघन से यह समस्या और बढ़ती जाएगी। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अपने हालिया बयान में कहा है कि युवा आबादी अनजाने में कोरोना संक्रमण की संवाहक बनी हुई है। इस आयु सीमा के कई लोग असिम्टोमैटिक हैं या उन्हें कोविड-19 के हल्के लक्षण हैं। पर इससे कमजोर, बुजुर्ग व बीमार व्यक्ति को स्लिपओवर का खतरा सबसे अधिक है। ऐसे में पूरी एहतियात बरतें और शारीरिक दूरी का पालन हर हाल में करें। कहीं से भी घर आएं तो तुरंत हाथ मुंह जरूर धोएं। 

यह भी पढ़ें: वर्क फ्रॉम होम और ऑनलाइन क्लास से बढ़ रहा आंखों का मर्ज, बचाव के लिए जानें क्या करें; क्या न करें

जब आप किराने का सामान खरीदें तो सबसे पहले तो डिब्बाबंद खाद्य पदार्थों की बाहरी परत को जरूर पोछें। उसके बाद तुरंत हाथ धोएं। सब्जियां और फल आप धोते ही हैं। इस समय थोड़ा और बेहतर तरीके से धोएं। यदि आपको संदेह है कि आप बीमार हैं तो घर में भी सबके साथ न रहें। अगर आपको पहले से कोई बीमारी है, शुगर, दिल से जुड़ी बीमारी, स्ट्रोक या सांस से जुड़ी बीमारी है तो फ्लू जैसे लक्षणों को भी हल्के में न लें और तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। एक बात और ध्यान देने वाली है। बिना डॉक्टर की सलाह के इंटरनेट पर पढ़कर या खबरों में देखकर कोई दवा लेना आपके जीवन के लिए खतरनाक हो सकता है।

यह भी पढ़ें: Coronavirus: कोरोना काल में बढ़ते तनाव से बचने के लिए अपनाएं ये तरीके, जानिए


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.