Move to Jagran APP

Uttarakhand Lockdown Day 4: 2700 दैनिक श्रमिकों को खाद्य सामग्री का वितरण शुरू

जो श्रमिक पंजीकृत नहीं है उनके राशन का इंतजाम जिला प्रशासन अपने स्तर पर कर रहा है। इसकी जिम्मेदारी मुख्य विकास अधिकारी निकिता खंडेलवाल को दी गई है।

By Bhanu Prakash SharmaEdited By: Published: Fri, 27 Mar 2020 11:25 AM (IST)Updated: Fri, 27 Mar 2020 11:25 AM (IST)
Uttarakhand Lockdown Day 4: 2700 दैनिक श्रमिकों को खाद्य सामग्री का वितरण शुरू
Uttarakhand Lockdown Day 4: 2700 दैनिक श्रमिकों को खाद्य सामग्री का वितरण शुरू

देहरादून, जेएनएन। लॉकडाउन के दौरान आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सभी तरह का काम-धंधा बंद है। ऐसे में जो लोग रोजाना की दिहाड़ी पर काम करते थे, उनके समक्ष रोजी-रोटी का संकट खड़ा हो गया है। श्रम विभाग में पंजीकृत श्रमिकों के लिए सरकार ने निश्चित भत्ता देना शुरू कर दिया है। मगर, जो श्रमिक पंजीकृत नहीं है, उनके राशन का इंतजाम जिला प्रशासन अपने स्तर पर कर रहा है। इसकी जिम्मेदारी मुख्य विकास अधिकारी निकिता खंडेलवाल को दी गई है।

loksabha election banner

मुख्य विकास अधिकारी खंडलेवाल ने बताया कि श्रम विभाग से प्राप्त सूची के मुताबिक अभी जिलेभर में 2700 श्रमिकों का पता चला है। तहसील स्तर से इनका सत्यापन कराया जा रहा है। क्योंकि ऐसे श्रमिकों की संख्या अधिक भी हो सकती है। इसके साथ-साथ श्रमिकों को 15 दिन तक के हिसाब से आटा-चावल व अन्य सामग्री बांटने का काम शुरू कर दिया गया है। 

पहले दिन 70 से अधिक श्रमिकों को राशन का वितरण किया गया। सीडीओ ने बताया कि सिर्फ वास्तविक दैनिक श्रमिकों को ही राशन दिया जा रहा है। श्रमिकों की मदद करने के इच्छुक लोगों से भी सहयोग करने की अपील की।

वितरित होने वाला राशन

पांच किलो आटा, तीन किलो चावल, एक किलो दाल, एक किलो नमक, एक किलो चीनी, तेल, हल्दी व आवश्यक मसाले आदि।

छात्रों को तैयार भोजन कराएगा प्रशासन

जिला प्रशासन ने भोजन बनाने में असमर्थ छात्र-छात्रओं व बुजुर्ग लोगों को पका हुआ भोजन परोसने का काम शुरू कर दिया है। मुख्य विकास अधिकारी निकिता खंडेलवाल ने बताया कि अब तक 48 छात्रों ने भोजन की मांग की है। इन छात्र-छात्रओं को दून यूनिवर्सिटी के पास शिवा वेडिंग प्वाइंट का अधिग्रहण कर शिफ्ट किया जा रहा है, ताकि एक स्थल पर आसानी से भोजन भेजा जा सके। 

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Lockdown: तीन घंटे की छूट में व्यापारियों ने मचाई लूट Dehradun News

इसके अलावा दो वरिष्ठ नागरिकों की मांग भी प्रशासन के पास आई है। इन्हें भी पके भोजन की आपूर्ति शुरू कर दी गई है। भोजन का वितरण मुफ्त में किया जा रहा है, जबकि वेडिंग प्वाइंट स्वामी को सरकारी दर पर भुगतान किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Lockdown Update: ऋषिकेश में ठहरे विदेशी पर्यटक प्रशासन के लिए बने चुनौती


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.