Move to Jagran APP

International Yoga Day : देवभूमि उत्‍तराखंड हुई योगमय, जमीन से लेकर पानी में योग

International Yoga Day: आज सुबह पूरा शहर योगमय नजर आया। आसमान में छाए बादल और हल्की बारिश के बावजूद योग को लेकर लोगों के उत्साह में कोई कमी नहीं आई।

By sunil negiEdited By: Published: Tue, 21 Jun 2016 08:13 AM (IST)Updated: Wed, 22 Jun 2016 05:00 AM (IST)
International Yoga Day : देवभूमि उत्‍तराखंड हुई योगमय, जमीन से लेकर पानी में योग

देहरादून, [जेएनएन]: आज सुबह पूरा शहर योगमय नजर आया। आसमान में छाए बादल और हल्की बारिश के बावजूद योग को लेकर लोगों के उत्साह में कोई कमी नहीं आई। शहर के तमाम प्रमुख मैदानों से लेकर कॉलेजों, केंद्रीय संस्थानों, स्कूलों, सरकारी और गैर सरकारी संस्थानों के परिसरों में योग पर कार्यक्रम आयोजित किए गए। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर पूरी द्रोणनगरी योगमय नजर आई।

prime article banner

उन्होंने कहा कि योग मन की एकाग्रता बढ़ाता है और निरोगी काया देता है। उन्होंने कहा कि विश्व में भारत और भारत में उत्तराखंड योग का नेतृत्व कर रहा है। इस मौके पर वन अनुसंधान संस्थान में ऑफिसर्स क्लब में योगाचार्य प्रेमजी ने संस्थान के अधिकारियों और कर्मचारियों को योग कराया। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वन अकादमी में योगाचार्य टीपी सिंह ने योग क्रियाएं कराई। इस मौके पर अकादमी के निदेशक डॉ. शशिकुमार के साथ समस्त अधिकारियों और कर्मचारियों ने आयोजन में हिस्सा लिया।

PICS : योग दिवस पर देवभूमि उत्तराखंड हुई योगमय

भारत तिब्बत सीमा पुलिस कैंप सीमाद्वार में भी इस मौके पर योगाभ्यास किया गया। आईटीबी उत्तरी फ्रंटियर के महानिरीक्षक एचएस गोराया की मौजूदगी में आईटीबीपी, बीएसएफ, सीआईएसएफ और एसएसबी के करीब एक हजार अधिकारियों और जवानों ने योगाभ्यास किया। सेना की गोल्डन की डिविजन में इस मौके पर गढ़ी कैंट, क्लेमनटाउन कैंट, रुड़की कैंट और बीरपुर के जवानों ने योग आसन किए।

International Yoga Day: योग महापर्व आज, देश में 1 लाख जगहों पर हो रहे हैं कार्यक्रम

शिक्षण संस्थानों में भी इस मौके पर आयोजन किए गए। आईएमएस यूनिसन विवि में कुलाधिपति डॉ. एमपी जैन और कुलपति डॉ. राजेंद्र कुमार पांडेय के साथ संस्थान के तमाम अधिकारियों, कर्मचारियों और छात्र-छात्राओं ने योग क्रियाएं की। ग्राफिक एरा विवि में योग विशेषज्ञ पीके महर्षि की देख-रेख में कुलाधिपति डॉ. आरसी जोशी और कुलपति डॉ. वीके तिवारी के साथ शिक्षकों और छात्र-छात्राओं ने योगाभ्यास किया।
इनके साथ ही डॉल्फिन इंस्टीट्यूट, उत्तरांचल आयुर्वेदिक कॉलेज, डीडी कॉलेज, ऑफिसर्स इंस्टीट्यूट व सैनिक इंस्टीट्यूट, हिमाद्री ग्राम्य विकास तकनीकी संस्थान, लक्ष्मण विद्यालय इंटर कॉलेज, गोवर्धन सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज, राजकीय कन्या इंटर कॉलेज कारगी में प्रधानाचार्य एसोसिएशन की ओर से, गौतम इंटरनेशनल स्कूल, आईटीएम, श्रीदेव भूमि इंस्टीट्यूट, बॉलीवुड स्कूल ऑफ ड्रामा आदि संस्थानों में भी शिक्षकों और छात्र छात्राओं योगासन किए।

इनके साथ ही विभिन्न सरकारी और गैर सरकारी संस्थाओं में भी इस मौके पर योग क्रियाएं की गई। बैंक ऑफ बड़ौदा देहरादून परिक्षेत्र, नरदेश्वर शिव मंदिर अपर राजीव नगर, मोहिनी रोड स्थित गुरुद्वारा में नाड़ी योग शिविर, भारतीय अन्त्योदय पार्टी कार्यालय, उत्तराखंड फिल्म एंड टीवी प्रोग्र्राम प्रोड्यूसर्स एसोसिएशन कार्यालय में, राष्ट्रीय मुस्लिम मंच, गढ़ी कैंट स्थित मां भारती योग मिलन केंद्र, पटेलनगर में श्याम सुंदर मंदिर, दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान, मानव उत्थान सेवा समिति, जनजागरण अभियान समिति, संस्कृति एक सामाजिक संस्था, योग विज्ञान संस्थान, उत्तरांचल उत्थान परिषद, स्वामी वीणा महाराज संगीत सिमति आदि में भी योग दिवस के मौके पर आयोजन किए गए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.