जागरण संवाददता, देहरादून। Dehradun Ravan Dahan  बुराई पर अच्छाई की जीत का पर्व दशहरा दून में भव्य रूप से मनाया गया। बन्नू बिरादरी की ओर से आयोजित शहर के सबसे बड़े 75वां दशहरा महोत्सव पर परेड ग्राउंड में शाम छह बजकर पांच मिनट पर 65, 60 व 55 फीट के रावण, कुंभकर्ण व मेघनाद के पुतले और लंका दहन किया गया। इस दौरान करीबन 35 मिनट तक विशेष आतिशबाजी हुई। दशहरा के उल्लास में डूबे शहरवासियों ने पंजाब के पाइप बैंड और नासिक के ढोल पर जमकर नृत्य कर श्रीराम के जयकारे लगाए। इसके अलावा हिंदू नेशनल इंटर कालेज परिसर और प्रेम नगर में भी दशहरा मेला और रावण पुतला दहन किया गया।

शोभायात्रा का जगह-जगह स्वागत

दशहरा कमेटी बन्नू बिरादरी की ओर से 75वां दशहरा महोत्सव में सुबह एक बजे कालिका माता मंदिर मार्ग स्थित गोपीनाथ मंदिर से शोभायात्रा निकाली गई। फूलों से सजी ट्राली में विराजमान विभिन्न किरदार निभाने वाले कलाकारों का भवन श्री कालिका मंदिर समिति समेत जगह जगह पर पुष्पवर्षा कर श्रद्धालुओं ने स्वागत किया।

  • मोती बाजार, पलटन बाजार, राजपुर रोड, एश्लेहाल चौक से होते हुए शोभायात्रा शाम चार बजे परेड ग्राउंड पहुंची।
  • पांच बजे रावण दहन और छह बजकर पांच मिनट पर लंका दहन के बाद शोभायात्रा ने वापस मंदिर पर पहुंचकर विराम लिया।
  • परेड ग्राउंड में रावण दहन के दौरान महापौर सुनील उनियाल गामा, राजपुर रोड विधायक खजान दास, धर्मपुर विधायक विनोद चमोली, कैंट विधायक सविता कपूर, पिछड़ा वर्ग आयोग के पूर्व अध्यक्ष अशोक वर्मा, बन्नू बिरादरी के प्रधान व मुख्य संरक्षक हरीश विरमानी, दशहरा कमेटी के प्रधान संतोख नागपाल आदि रहे।

वर्षा से लंका की दीवार गिरी, रावण का पांव उड़ा

परेड ग्राउंड में रावण दहन से पूर्व तेज हवा के साथ वर्षा हुई। ऐसे में रावण के पुतले का पांव हवा में कुछ दूरी तक उड़कर चला गया। जिसके बाद में कारीगरों ने जोड़कर तैयार किया। वहीं पुतलों की बाहरी सतह पर कपड़े की वजह से पानी नहीं पहुंचा और भीगने से बच गए।

  • हालांकि मोटे कागज से बनाई लंका गीली हो गई और इससे बनाई दो दीवार नीचे ढह गई। इसके बाद आयोजक समिति ने दोबारा से लंका की दीवार को खड़ा किया।
  • उधर, हिंदू नेशनल स्कूल में वर्षा के आसार को देखते हुए पुतलों को रेनकोट पहना दिए थे, वर्षा होने से पुतलों पर कोई खास असर नहीं हुआ।

वर्षा के दौरान कुर्सी से किया बचाव

शाम को परेड ग्राउंड व हिंदू नेशनल इंटर कालेज परिसर में पुतला दहन को लेकर लोग में खासा उत्साह दिखा। बच्चे, बड़े, महिलाएं काफी संख्या में पुतला दहन और मेला देखने पहुंचे। शाम को पुतला दहन से पूर्व और बाद में वर्षा की तेज बौछार पड़ी।

  • ऐसे में वहां खड़े लोग में किसी ने सिर पर कुर्सी रखकर बचाव किया तो कोई चुनरी में बच्चों को भीगने से बचाते हुए दिखा।
  • मेले में विभिन्न स्टाल लगाने वालों को वर्षा के चलते परेशानी का सामना करना पड़ा। पुतला दहन होते ही वर्षा होने से वह सामान बटोरकर घर की ओर निकल गए।

जगह नहीं मिली तो तारबाड़ को किया पार

परेड ग्राउंड में रावण दहन और दशहरा मेला देखने पहुंचे लोग को परेशानी का सामना करना पड़ा। दरअसल शाम को पहुंचे लोग ने वाहनों को परेड ग्राउंड में वाहनों को पार्किंग कर दिया। भीड़ बढ़ने के बाद आने जाने वालों को परेशानी का सामना करना पड़ा।

  • वहीं ग्राउंड में रावण दहन के दौरान जब काफी भीड़ बढ़ गई तो बाहर से आने वालों को पुलिस ने अंदर नहीं आने दिया, जिसके चलते लोग तारबाड़ को पार कर ही अंदर कूदे। जो बच्चों को लेकर आए थे उन्होंने दूर से ही कंधे पर उठाकर रावण व लंका दहन का दृश्य दिखाया।

सेल्फी के लिए उमड़ी भीड़

शोभायात्रा और रावण दहन के दौरान लोग में सेल्फी का खासा क्रेज दिखा। सेल्फी लेने के बाद इंटरनेट मीडिया पर डाली। किसी ने दोस्तों, रिश्तेदारों को वीडियो काल कर परेड ग्राउंड का नजारा दिखाया।

रावण दहन पर लगे श्रीराम के जयकारे

लक्ष्मण चौक वेलफेयर सोसायटी की ओर से लक्ष्मण चौक स्थित हिंदू नेशनल इंटर कालेज के प्रांगण में दशहरा मेला व रावण दहन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट, विशिष्ट अतिथि महापौर सुनील उनियाल गामा, राजपुर रोड विधायक खजानदास रहे।

  • रावण दहन से पूर्व सांस्कृतिक कार्यक्रम के तहत दिल्ली व मुंबई से आए टी सीरीज के कलाकार व सोसायटी के बच्चों ने रंगारंग प्रस्तुति दी।
  • शाम को आतिशबाजी के साथ रावण, कुंभकर्ण व मेघनाद के पुतलों के दहन होते ही वहां मौजूद भीड़ ने श्रीराम के जयकारे लगाए।
  • इस मौके पर सोसायटी के मुख्य संरक्षक व राज्यसभा सदस्य नरेश बंसल, अध्यक्ष कमलेश अग्रवाल, महासचिव महामंत्री प्रदीप दुग्गल,अनिल गोयल, विनय गोयल, राकेश बत्ता विजय मलिक, सिद्धार्थ अग्रवाल आदि रहे।

प्रेमनगर में ढोल नगाड़े के बाद रावण दहन

धर्मशाला समिति एवं दशहरा कमेटी प्रेमनगर की ओर से क्षेत्र में ढोल नगाड़े के साथ भगवान राम, लक्ष्मण की भव्य झांकियां निकाली गई। शाम को दशहरा ग्राउंड में इलेक्ट्रिक तीर से रावण, कुंभकर्ण व मेघनाद के पुतलों का दहन किया। दशहरा ग्राउंड में लगे भव्य मेले में जहां बच्चों ने झूले झूले और सामान की खरीदारी की। वहीं खाने पीने के विभिन्न स्टाल पर लोग ने आनंद उठाया। संयोजक राजीव पुंज, विक्की खन्ना, रवि भाटिया, किशोर लूथरा, अनिल ग्रोवर आदि रहे।

यह भी पढ़ें: Dehradun News: रावण, कुंभकर्ण और मेघनाद भी आए महंगाई की जद में, 25 से 55 प्रतिशत तक बढ़े पुतलों के दाम

Edited By: Sunil Negi

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट