जागरण संवाददाता, देहरादून। साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन में रविवार को साइबर ठगी की तीन शिकायतें आईं। तीनों मामलों में मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। पहले मामले में ठग ने खुद को सैन्य अधिकारी बताते हुए मकान के किराये का अग्रिम भुगतान करने का झांसा देकर ऋषिकेश के एक व्यक्ति के बैंक खाते से 40 हजार रुपये पार कर दिए। पुलिस के अनुसार, ऋषिकेश निवासी पीड़ित ने बताया कि इंटरनेट मीडिया पर मकान को किराये पर देने के लिए विज्ञापन पोस्ट किया था। इसके बाद एक शख्स ने उन्हें फोन कर खुद को सैन्य अधिकारी बताया और मकान किराये पर लेने की बात कही। उसने अग्रिम किराया देने की बात कहकर बैंक खाते की जानकारी हासिल कर ली और खाते से 40 हजार रुपये निकाल लिए। पुलिस ने बताया कि उक्त धनराशि एचडीएफसी बैंक के खाते में ट्रांसफर की गई थी। उक्त खाते को फ्रीज करा दिया गया है।

साइबर ठगी के दूसरे मामले में सेवक आश्रम रोड निवासी व्यक्ति ने पुलिस को बताया कि उन्हें एक शख्स ने फोन किया और खुद को रत्नाकर बैंक लिमिटेड का प्रतिनिधि बताया। इसके बाद उसने पीड़ित को उनके क्रेडिट कार्ड पर दो बाउचर आने की जानकारी दी। बाउचर को कैश करने का झांसा देकर आरोपित ने क्रेडिट कार्ड का नंबर व ओटीपी पूछ लिया और 25 हजार रुपये निकाल लिए। इसी तरह अजबपुरकलां निवासी व्यक्ति ने बताया कि उन्हें एक शख्स ने फोन कर खुद को कुरियर कंपनी का कर्मचारी बताते हुए रद किए गए पार्सल का रिफंड दिलाने की बात कही। इसके बाद आरोपित ने उनसे बैंक खाते की जानकारी हासिल कर साढ़े 11 हजार रुपये निकाल लिए।

------------------------------ 

नाबालिग से छेड़छाड़ का आरोपित गिरफ्तार

देहरादून के क्लेमेनटाउन थाना पुलिस ने नाबालिग से छेड़छाड़ के आरोपित के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर उसे पांच घंटे के अंदर ही गिरफ्तार कर लिया। एसओ धर्मेंद्र रौतेला ने बताया कि रविवार सुबह एक महिला ने तहरीर देकर बताया कि वह व उसका पति सुबह नौ बजे काम पर चले जाते हैं। इस दौरान घर पर उनकी दो नाबालिग बेटियां रहती हैं। शनिवार शाम को जब वह घर लौटे तो उनकी बेटी ने बताया कि जब वह बाथरूम जा रही थी तो उनके साथ महिला के चाचा ससुर ने छेड़खानी की। एसओ ने बताया कि मामले की गंभीरता को देखते हुए पुलिस टीम को मौके पर भेजा गया। जांच के बाद महिला के चाचा ससुर को भारूवाला से गिरफ्तार कर लिया गया।

यह भी पढ़ें-दो भाइयों की शादी का झांसा देकर पंडित ने एक लाख रुपये ठगे, पढ़ि‍ए पूरी खबर

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

Edited By: Sunil Negi