Move to Jagran APP

IMA में दो अंडरपास बनाने को 45 करोड़ मंजूर, केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ करेंगे वर्चुअल शिलान्यास

28 सितंबर को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आइएमए देहरादून में बनने वाली दो टनल का वर्चुअल शिलान्यास करेंगे। इसको लेकर आइएमए कमांडेंट लेफ्टिनेंट जनरल जेएस नेगी ने मुख्यमंत्री आवास में सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत से मुलाकात की है।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Sat, 26 Sep 2020 06:08 PM (IST)Updated: Sat, 26 Sep 2020 11:37 PM (IST)
IMA में दो अंडरपास बनाने को 45 करोड़ मंजूर, केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ करेंगे वर्चुअल शिलान्यास
रक्षमंत्री राजनाथ 28 सितंबर को IMA में दो सुरंगों का करेंगे वर्चुअल शिलान्यास(फाइल फोटो)।

देहरादून, राज्य ब्यूरो। भारतीय सैन्य अकादमी के बीच से गुजरने वाले चकराता मार्ग (एनएच-72) पर जाम की समस्या अब नहीं होगी। तकरीबन चालीस सालों से बरकरार यह दिक्कत दूर होने जा रही है। रक्षा मंत्रालय ने आइएमए के उत्तरी, दक्षिण और मध्य परिसर को जोड़ने के लिए दो अंडरपास (भूमिगत मार्ग) के निर्माण को 45 करोड़ रुपये की स्वीकृति प्रदान कर दी है। सोमवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह इसका वर्चुअल शिलान्यास करेंगे। इस दौरान मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत भी मौजूद रहेंगे। 

loksabha election banner

भारतीय सैन्य अकादमी के बीच से गुजरने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग पर अंडरपास बनाने का मामला लंबे समय से लंबित था। पूर्व में भी कई बार इस दिशा में कदम उठाए गए और डीपीआर भी तैयार की गई थी। हर बार मामला सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय व रक्षा मंत्रालय के बीच लटकता रहा। अंडरपास नहीं बनने से स्थानीय लोगों को दिक्कत उठानी पड़ती है। कारण यह कि आइएमए में सैन्य प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले कैडेट जितनी दफा एक परिसर से दूसरे परिसर में आवागमन करते हैं, उतनी बार यातायात रोक दिया जाता है।

साल में दो बार यानी जून और दिसंबर में होने वाली पासिंग आउट परेड के दौरान तो सप्ताहभर से अधिक समय तक इस मार्ग से गुजरने वाले आमजन की मुसीबतें और बढ़ जाती हैं। रोजाना सुबह व शाम को चकराता मार्ग से गुजरने वाले यातायात को अन्य मार्गों से डायवर्ट कर दिया जाता है। अंडरपास बनने के बाद अब जनता को इस समस्या से दो-चार नहीं होना पड़ेगा। 

यह भी पढ़ें: PM मोदी नमामि गंगे के तहत 29 को करेंगे नौ एसटीपी का लोकार्पण, स्वच्छ-निर्मल गंगा की दिशा में बढ़ा एक ओर कदम

अंडरपास के वर्चुअल शिलान्यास के इस संबंध में शनिवार को मुख्यमंत्री आवास में आएमए के कमांडेंट ले. जनरल जेएस नेगी ने मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत से मुलाकात की।मुख्यमंत्री ने कहा कि आइएमए में दो अंडरपास बनेंगे। एक आने के लिए और एक जाने के लिए। परेड के दौरान आइएमए में सुरक्षा की दृष्टि से राज्य सरकार एवं सेना को भी चिंता रहती थी। इनके बनने से परेड के दौरान लोगों को आवाजाही की जो दिक्कतें होती थी, उसका भी समाधान होगा।

यहभी पढ़ें: नमामि गंगे परियोजना की तर्ज पर निर्मल होगी यमुना, पढ़िए पूरी खबर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.