Move to Jagran APP

रक्षा विशेषज्ञ बोले, गेम चेंजर साबित होगा राफेल; दुश्मनों पर मिली मनोवैज्ञानिक बढ़त

राफेल ने भारतीय वायुसेना की ताकत को नया आयाम दिया है। रक्षा विशेषज्ञों का मानना है कि यह गेमचेंजर साबित होगा।

By Sunil NegiEdited By: Published: Thu, 30 Jul 2020 12:53 PM (IST)Updated: Thu, 30 Jul 2020 12:53 PM (IST)
रक्षा विशेषज्ञ बोले, गेम चेंजर साबित होगा राफेल; दुश्मनों पर मिली मनोवैज्ञानिक बढ़त

देहरादून, जेएनएन। राफेल ने भारतीय वायुसेना की ताकत को नया आयाम दिया है। रक्षा विशेषज्ञों का मानना है कि यह गेमचेंजर साबित होगा। इसमें इलेक्ट्रॉनिक वॉरफेयर और राडार काफी आधुनिक हैं। जिससे हमारी कॉम्बैट की क्षमता बढ़ेगी। ग्राउंड अटैक या एयर अटैक, दोनों मामलों में राफेल काफी आगे है। यानि राफेल के हासिल होने के बाद भारत ने बड़ी ताकत हासिल कर ली है। इस पर विशेषज्ञों ने कुछ इस तरह अपनी बात रखी है।

loksabha election banner

विंग कमांडर एमएस ढिल्लन का कहना है कि यह आधुनिक ताकतवर विमान है और इनके शामिल होने से अब वायुसेना की ताकत कई गुना और बढ़ जाएगी। राफेल के एवियॉनिक्स और राडार एडंवास टेक्नॉलाजी होने के साथ ही इसमें जो मिसाइल और अन्य हथियार हैं वह मौजूदा समय में विश्व की सबसे बेहतर मारक क्षमता वाले एडवांस हथियार हैं। राफेल के वायुसेना के बेड़े में शामिल होने के बाद अब भारत दुश्मनों को तबाह करने के लिए एयरस्ट्राइक आसानी से कर सकता है।

(फोटो: ले. जनरल एमसी भंडारी, सेवानिवृत्त)

ले. जनरल एमसी भंडारी (सेवानिवृत्त) का कहना है कि ये पांच राफेल ऐसे समय में भारत आए हैं, जब भारत की अपने दो पड़ोसियों चीन और पाकिस्तान से तनातनी चल रही है। राफेल पाकिस्तान के एफ-16 और चीन के जे-20 के मुकाबले काफी क्षमतावान है। भारतीय वायुसेना को इस विमान से बड़ी ताकत मिलेगी। साथ ही चीन व पाकिस्तान पर मनोवैज्ञानिक दबाव भी पड़ेगा। पहली नजर में हम मानसिक रूप से मजबूत हो गए हैं। जैसे-जैसे ये आते जाएंगे हमारी क्षमता और मजबूत होती जाएगी।

(फोटो: एयर मार्शल डीएस रावत सेवानिवृत्त )

एयर मार्शल डीएस रावत (सेवानिवृत्त) का कहना है कि राफेल विमान भारतीय वायु सेना की क्षमता को और बढ़ाएंगे। इस जैसी दक्षता और बेजोड़ इलेक्ट्रॉनिक युद्धक प्रणाली वाला विमान पड़ोस में किसी भी देश के पास नहीं है। 36 राफेल विमान आ जाने पर भारत के पास बेजोड़ हवाई ताकत होगी। मिराज, सुखोई की तुलना में राफेल एक अलग ही जनरेशन का फाइटर प्लेन है जो टारगेट को आसानी से भेद सकता है।

यह भी पढ़ें: Kargil Vijay Diwas 2020: उत्तराखंड के सपूतों के बिना अधूरी है कारगिल की वीरगाथा, सूबे के 75 सैनिकों ने किए थे प्राण न्यौछावर

(फोटो: विंग कमांडर अनुपमा जोशी,सेवानिवृत्त)

विंग कमांडर अनुपमा जोशी (सेवानिवृत्त) का कहना है कि राफेल 4.5 जनरेशन वाला लड़ाकू विमान है और यह दुनिया के बेहतरीन आधुनिक लड़ाकू विमानों में से एक है। इस लड़ाकू विमान के भारतीय वायुसेना में शामिल होने से इसकी क्षमता में वृद्धि होगी। मल्टी रोल फाइटर जेट राफेल एकसाथ कई लक्ष्यों पर निशाना लगाने में माहिर है। इन विमानों के मिलने के बाद भारत को चीन और पाकिस्तान के खिलाफ बढ़त हासिल हो गई है।

यह भी पढ़ें: Kargil Vijay Diwas: परिवार का वीर सपूत के प्रति अगाध प्रेम की अनूठी कहानी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.