संवाद सहयोगी, विकासनगर: मूसलधार बारिश के बाद पछवादून में बरसाती नालों और नदियों ने बड़ी तबाही मचाई है। बरसाती नालों और नदियों में आए पानी से कई मवेशी पानी के साथ बह गए, वहीं कई आवासीय भवनों को नुकसान पंहुचा है। नदियों के तेज बहाव ने सैंकड़ों बीघा कृषि भूमि और खेतों में खड़ी फसलों को भी अपने साथ बहा लिया। नदियों से निकलकर आसपास के क्षेत्रों में फैले पानी से कई मार्ग जलभराव की चपेट में आ गए, इसमें देहरादून-पांवटा रोड पर आवाजाही कई घंटे प्रभावित रही। बरसाती नालें के पानी से हरबर्टपुर के कोर्ट रोड में हुए जलभराव के कारण क्षेत्र में स्थित कई दुकानों और एक बैंक की शाखा में भी पानी भर गया। उधर, विभिन्न राजनीतिक दलों के नेता और कार्यकत्र्ता भी मौके पर पहुंचे और उन्होंने पीड़ितों का हाल जाना।

-----------------

शीतला नदी में बह गए 15 गोवंश

विकासनगर: बारिश और8 नदी नालों में आई बाढ़ के कारण क्षेत्र के ग्राम केदारावाला, छरबा, खुशहालपुर और जस्सोवाला में ग्रामीणों को भारी नुकसान हुआ है। ग्राम छरबा में शीतला नदी के किनारे स्थित एक गोशाला से 15 गोवंश पानी के साथ बह गए। गोशाला संचालक रूमीराम जसवाल ने बताया कि शुक्रवार की सुबह लगभग चार बजे नदी में आया तेज बहाव का पानी गोवंश को बहाकर ले गया। उन्होंने बताया कि जब तक वह सोकर उठे गाय पानी के साथ बह चुकी थीं। काफी मशक्कत के बाद गोशाला में मौजूद अन्य पशुओं को बचाया जा सका। इसके अलावा गांव में स्थित मुस्लिम बस्ती में पानी भर जाने से बस्ती के निवासियों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया। ब्लाक प्रमुख जसविदर सिंह ने बताया ग्राम प्रधान अमीर खान और अन्य ग्रामीणों की मदद से सभी बस्तीवासियों के लिए भोजन आदि की व्यवस्था की गई है। छरबा में सैंकड़ो बीघा कृषि भूमि और फसल को भी नदी अपने साथ बहाकर ले गई।

----------------

खेतों में खड़ी फसल मलबे में दबी

विकासनगर: रुद्रपुर के देवथला में मलबे के साथ आए पानी से ग्राम निवासी चमेली देवी का मकान ध्वस्त हो गया। इसके अलावा केदार सिंह, देवेंद्र सिंह, राजेंद्र सिंह, कैलाश आदि किसानों की अदरक और मक्का की फसल पूरी तरह तबाह हो गई। खेतों में दस फीट तक ऊंचा मलबा जमा होने के कारण फसल और कृषि योग्य जमीन भी बर्बाद हो गई। विकासनगर के ज्येष्ठ प्रमुख प्रवीण बंसल ने पीड़ितों की पांच-पांच हजार रुपये देकर मदद की। उन्होंने तहसील प्रशासन से पीड़ितों के नुकसान का आकलन करके आवश्यक कार्रवाई करने की मांग भी की है।

---------------

पानी के साथ बह गई ढाई सौ बीघा जमीन और फसल

विकासनगर: ग्राम जस्सोवाला में शीतला नदी ने कृषि भूमि को व्यापक स्तर पर नुकसान पहुंचाया है। गांव में नदी के कटाव के कारण पूरण सिंह, मोहर्रम अली, शहनाज, अहसान अली, अमीर खान, अटल कुमार, गुलिस्तां परवीन, शहजाद, अटल कुमार, लक्ष्मीचंद सैनी, महक सिंह, सुखबीर सिंह, नीटू राम, राजपाल, बाबूराम, रकम सिंह आदि किसानों की लगभग ढाई सौ बीघा जमीन बह गई। खेतों में खड़ी गन्ना, धान और मक्का की फसल को भी काफी नुकसान पहुंचा है। इसके अलावा ग्राम निवासी सुरेश नोरतू राम, मुकेश कुमार व रतन सिंह के मकान भी जलभराव के कारण क्षतिग्रस्त हो गए।

Edited By: Jagran