जागरण संवाददाता, देहरादून। साइबर ठगों ने सात व्यक्तियों को विश्वास में लेकर खाते से करीब आठ लाख रुपये उड़ा दिए। पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर दिया है।

  • केस 1: उत्तम सिंह निवासी भगवानदास चौक बालवाला ने बताया कि 18 नवंबर को उन्होंने गूगल पर इंडिगो एयरलाइंस का नंबर सर्च किया तो एक नंबर मिला। नंबर में फोन करने पर व्यक्ति ने खुद को इंडिगो एयरलाइन का कर्मचारी बताया व रजिस्ट्रेशन और अन्य ड्यूटी के नाम से एक लाख 23 हजार रुपये उड़ा दिए।
  • केस 2: रायपुर निवासी गीता क्षेत्री ने बताया कि उन्होंने किसी से अपनी बैंक डिटेल शेयर नहीं की थी, इसके बावजूद अज्ञात व्यक्ति ने अगस्त से अक्टूबर महीने के दौरान खाते से एक लाख 60 हजार रुपये निकाल लिए। खाते से रुपये कटने संबंधी उन्हें कोई मैसेज भी नहीं आया।
  • केस 3: सैनिक कालोनी बालवाला निवासी अरविंद सिंह भंडारी ने बताया कि उन्हें 14 नवंबर को फोन आया। अज्ञात व्यक्ति ने खुद को रिश्तेदार का पति बताया और पेटीएम का नंबर लेकर खाते से 30 हजार रुपये निकाल लिए।
  • केस 4: बल्लुपुर कैंट निवासी डा. श्रीराम सिंह ने बताया कि 16 नवंबर को वह पड़ोस से शादी की पार्टी के बाद घर पहुंचे। इस दौरान उन्हें एक महिला ने अश्लील वीडियो काल की। इसके बाद 17 नवंबर को प्रमोद नामक व्यक्ति ने वीडियो को वायरल करने की धमकी देकर 80 हजार रुपये खाते में मंगवा लिए।
  • केस 5: किशन नगर चौक कैंट निवासी प्रीति ने बताया कि उनके भाई ने आनलाइन कार खरीदने का विज्ञापन देखा। विज्ञापन पर दिए फोन नंबर पर संपर्क करने पर अज्ञात व्यक्ति ने विभिन्न टैक्स के रूप में 57500 रुपये खाते में डलवा दिए।
  • केस 6: जैंतनवाला कैंट निवासी सुरेंद्र सिंह राणा ने बताया कि 27 अक्टूबर को किसी अज्ञात व्यक्ति ने फोन किया और खुद को एसबीआइ बैंक का वीजा कार्ड मैनेजर बताया। कहा कि यदि वीजा कार्ड बंद करवाना चाहते हो तो कार्ड संबंधी कुछ जानकारी दें। सुरेंद्र सिंह ने कार्ड संबंधी पूरी जानकारी दे दी, जिसके बाद शातिर ने खाते से दो लाख 60 हजार रुपये निकाल लिए।
  • केस 7: शिवम विहार कारगी चौक निवासी दीप शिखा ने बताया कि अज्ञात व्यक्ति ने 18 नवंबर को फोन पे हैक कर खाते से 58 हजार रुपये निकाल लिए। जब मोबाइल पर फोन ने काम करना बंद कर दिया तब ठगी का एहसास हुआ।

यह भी पढ़ें:-Roorkee Crime News: रुड़की में झांसा देकर खाते से उड़ाई 12 हजार रुपये की रकम

Edited By: Sunil Negi