जागरण संवाददाता, देहरादून। दून की क्रिकेटर स्नेह राणा ने टेस्ट क्रिकेट के डेब्यू मैच में चार विकेट व नाबाद 80 रन बनाए। डेब्यू मैच में चार विकेट व पचास से अधिक रन बनाने वाली स्नेह भारत की प्रथम व विश्व की चौथी महिला क्रिकेटर बन गई हैं। फादर्स डे पर स्नेह राणा ने अपने इस कीर्तिमान को पिता स्वर्गीय भगवान सिंह को समर्पित किया है। वहीं, स्नेह के इस शानदार प्रदर्शन की दिग्गजों ने न सिर्फ सराहना की है, बल्कि भविष्य के लिए भारतीय टीम में बतौर आलराउंडर उनकी मजबूत दावेदारी बताई है।

भारत और इंग्लैंड के बीच इंग्लैंड में खेले गए टेस्ट मैच को ड्रा कराने में दून निवासी स्नेह राणा ने अहम भूमिका निभाई। स्नेह ने पहली पारी में गेंदबाजी करते हुए 39.4 ओवर में 131 रन देकर चार विकेट झटके। इसके बाद फालोआन खेल रही टीम इंडिया के लिए नाबाद 80 रन की पारी खेल मैच ड्रा कराकर हार से बचाया। मैच के बाद फादर्स डे पर स्नेह राणा ने अपने इंस्टाग्राम एकाउंट पर पिता को याद करते हुए भावुक पोस्ट लिखी। स्नेह ने लिखा कि हर क्रिकेटर का सपना होता है कि वह अपने देश के लिए टेस्ट मैच खेले। मैं खुश हूं कि मुझे टेस्ट मैच में पदार्पण करने व देश के लिए टेस्ट खेलने का मौका मिला। लंबे समय के बाद भारतीय टीम की जर्सी पहनने का मौका मिला। मैं खुश हूं कि मैने गेंदबाजी व बल्लेबाजी में योगदान दिया। यह सब मेरे प्यारे पापा को समर्पित है। मुझे भरोसा है कि कहीं न कहीं से वह मुझे देख रहे हैं, मेरे हर कदम पर मुझे आशीर्वाद दे रहे हैं। अंत में उन्होंने लिखा कि 'पापा मैं उम्मीद करती हूं कि मैं आपको हमेशा गौरवान्वित महसूस कराउंगी'

मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने कहा, देवभूमि की बेटी भारतीय महिला क्रिकेट टीम की खिलाड़ी स्नेह राणा ने अपने पहले ही टेस्ट में चार विकेट व 50 से अधिक रन बनाकर पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बनने का गौरव प्राप्त किया है। आप पर संपूर्ण भारत को गर्व है। बहुत-बहुत बधाई व भविष्य के लिए शुभकामनाएं।

खेलमंत्री अरविंद पांडेय बोले, रत्नगर्भा उत्तराखंड की क्रिकेटर स्नेह राणा को इस शानदार उपलब्धि के लिए बधाई। आपने संपूर्ण देश व प्रदेश का नाम अंतरराष्ट्रीय पटल पर स्वर्णाक्षरों से अंकित किया है। हम सभी को आप पर गर्व है। वहीं, पूर्व क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग ने कहा, स्नेह राणा, प्रशंसा को स्वीकार करो, आपकी यह पारी मैच बचाने वाली सर्वश्रेष्ठ पारियों में से एक मानी जा सकती है।

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड के युवा तेज गेंदबाज अंकित मनोरी बोले-आइपीएल ने बढ़ाया मनोबल

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

Edited By: Raksha Panthri