Move to Jagran APP

उत्तराखंड में 1200 कैमरों के जरिये होगी बाघों की गणना

'अखिल भारतीय बाघ आकलन-2018' के तहत उत्तराखंड में अब 1200 कैमरों के जरिये बाघों की गणना की जाएगी।

By Sunil NegiEdited By: Published: Sun, 25 Feb 2018 02:41 PM (IST)Updated: Mon, 26 Feb 2018 11:00 AM (IST)
उत्तराखंड में 1200 कैमरों के जरिये होगी बाघों की गणना
उत्तराखंड में 1200 कैमरों के जरिये होगी बाघों की गणना

देहरादून, [राज्य ब्यूरो]: 'अखिल भारतीय बाघ आकलन-2018' के तहत उत्तराखंड में अब 1200 कैमरों के जरिये बाघों की गणना की जाएगी। इसके लिए कार्बेट और राजाजी टाइगर रिजर्व के अलावा टाइगर बहुल 12 वन प्रभागों को नौ ब्लाक में बांटा गया है, जिनमें अगले हफ्ते से कैमरे लगाने का कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा। कैमरों के जरिये बाघों की तस्वीरें जमा की जाएंगी और फिर इनका मिलान कर बाघों की संख्या निकाली जाएगी।

loksabha election banner

उत्तराखंड सहित देश के 18 राज्यों में बाघ आकलन का कार्य फरवरी के पहले हफ्ते से चल रहा है। इसके तहत प्रथम चरण में उत्तराखंड में भी एक फरवरी से कार्बेट और राजाजी टाइगर रिजर्व के साथ ही 12 वन प्रभागों में बाघों के पगचिह्न का डेटा जुटाया गया। इन दिनों इसकी फीडिंग का कार्य चल रहा है। अब द्वितीय चरण में कैमरों के जरिए बाघों की गणना की जानी है।

कैमरा ट्रैप में बाघों की तस्वीरें उतारने के मकसद से विभाग ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। राज्य में बाघ गणना के नोडल अधिकारी और अपर प्रमुख मुख्य वन संरक्षक डॉ.धनंजय मोहन ने बताया कि बाघ गणना के लिए 1200 कैमरों की व्यवस्था की गई है। राज्य के सभी बाघ बहुल क्षेत्र को नौ ब्लाक में बांटा गया है और हर ब्लाक को दो-दो वर्ग किमी के ग्रिड में विभक्त किया जाएगा।

डॉ.धनंजय के मुताबिक प्रत्येक ग्रिड में आमने-सामने दो कैमरे लगाए जाएंगे। हर ब्लाक में 25 दिन तक कैमरे रहेंगे। अगले हफ्ते से यह कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा। फिर इनमें आई बाघों की तस्वीरें एकत्रित कर इनका मिलान किया जाएगा, जिससे सही आंकड़ा सामने आएगा। साथ ही पगचिन्हों का भी विश्लेषण किया जाएगा।

बढ़ सकती है बाघों की संख्या

बाघ आकलन के प्रथम चरण में जिस प्रकार गणना टीमों को बड़े पैमाने पर बाघों के पगचिह्न मिले, उससे अनुमान लगाया जा रहा है कि राज्य में बाघों की संख्या में इजाफा हो सकता है। 2017 में राज्य में बाघों की संख्या 361 थी, जो इस मर्तबा 400 तक पहुंच सकती है। हालांकि, सही तस्वीर गणना के नतीजे सार्वजनिक होने पर ही सामने आएगी।

हिमालयी क्षेत्र में गणना बरसात बाद 

राज्य में उच्च हिमालयी क्षेत्रों में 14 हजार फुट की ऊंचाई तक भी बाघों ने दस्तक दी है। इसे देखते हुए विभाग ने वहां भी बाघों की गणना कराने का निश्चय किया है। वर्तमान में राजाजी व कार्बेट टाइगर रिजर्व के 12 वन प्रभागों में बाघ आकलन चल रहा है। यह कार्य पूरा होने पर बरसात के बाद उच्च हिमालयी क्षेत्र में बाघ गिने जाएंगे। अपर प्रमुख मुख्य वन संरक्षक डॉ. धनंजय के मुताबिक इस संबंध में भारतीय वन्यजीव संस्थान के सहयोग से प्रोटोकाल तैयार किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: यहां बाघों की हर गतिविधि की होगी निगरानी, लगेंगे रेडियो कॉलर

यह भी पढ़ें: एनटीसीए की राजाजी टाइगर रिजर्व का बजट रोकने की धमकी

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में हर माह औसतन तीन हाथियों की मौत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.