Move to Jagran APP

Coronavirus:उत्‍तराखंड में कोरोना से निपटने के लिए सरकार मुस्तैद: सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना मामलों पर नजर रखने के लिए रेपिड रिस्पॉंस टीम गठित की गई हैं। जागरूकता के लिए विशेष ग्रामसभा बैठकों का आयोजन किया जा रहा है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Fri, 13 Mar 2020 08:21 PM (IST)Updated: Fri, 13 Mar 2020 09:12 PM (IST)
Coronavirus:उत्‍तराखंड में कोरोना से निपटने के लिए सरकार मुस्तैद: सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत

देहरादून, राज्य ब्यूरो। प्रदेश में कोरोना वायरस के खतरे से निपटने को सरकार मुस्तैद है। नेपाल सीमा से सटी आठ चौकियों से उत्तराखंड में दाखिल होने वाले 22968 लोगों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है। राज्य में फिलहाल एक भी कोरोना संक्रमित मरीज नहीं मिला है। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि कोरोना मामलों पर नजर रखने के लिए राज्य व जिला स्तर पर रेपिड रिस्पॉंस टीम गठित की गई हैं। सीमावर्ती क्षेत्रों में जागरूकता के लिए विशेष ग्रामसभा बैठकों का आयोजन किया जा रहा है। 

loksabha election banner

प्रदेश में कोरोना वायरस से बचाव के सिलसिले में सरकार की रणनीति को लेकर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत शुक्रवार को सचिवालय में मीडिया से रूबरू हुए। उन्होंने कहा कि राज्य में कोरोना वायरस के संभावित संक्रमण को रोकने के लिए हालात पर नजर रखी जा रही है। पहले चरण में प्रदेश में सभी शिक्षण संस्थाओं को 31 मार्च तक बंद रखने का निर्णय किया गया है। जरूरत के मुताबिक अगले चरणों में कदम उठाए जाएंगे। सरकार विभिन्न स्तरों पर लगातार मॉनीटरिंग कर रही है। राज्य में सभी प्रमुख चिकित्सालयों व मेडिकल कॉलेजों में आइसोलेशन वार्ड बनाए गए हैं। वर्तमान में 337 आइसोलेशन बेड विभिन्न चिकित्सालयों में आरक्षित किए गए हैं। 

मुख्यमंत्री ने बताया कि इसके अतिरिक्त छह जिलों देहरादून, हरिद्वार, नैनीताल, ऊधमसिंहनगर, चंपावत व पिथौरागढ़ में 801 आइसोलेशन वार्ड बनाए गए हैं। किसी भी विदेशी यात्री की सुविधा के लिए राज्य के सभी होटलों को एडवाइजरी जारी की गई है। राज्य में एयरपोर्ट अथॉरिटी से तालमेल कर देहरादून, पंतनगर व पिथौरागढ़ एयरपोर्ट पर यात्रियों की स्क्रीनिंग स्वास्थ्य विभाग की टीम कर रही है। अब तक 41508 लोगों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार ने कोरोना प्रभावित देशों से उत्तराखंड आने वाले 526 लोगों की सूची मुहैया कराई है। इनमें 351 लोग 28 दिन की निगरानी अवधि पूरी कर चुके हैं। 175 लोगों में 174 घर पर और एक चिकित्सालय में निगरानी अवधि में है। 

उन्होंने बताया कि प्रदेशभर में 17 लोगों में सामान्य लक्षण रिपोर्ट किए जाने पर एहतियातन उनकी जांच कराई गई। इनमें से 12 की रिपोर्ट कोरोना वायरस के लिए नेगेटिव रही है। इनमें 10 देहरादून व दो हरिद्वार से हैं। अन्य पांच की रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है। इनमें देहरादून के चार व नैनीताल जिले से एक व्यक्ति शामिल हैं। उन्होंने बताया कि राज्य स्तर पर लोगों को जानकारी देने को कंट्रोल रूम बनाया गया है। इसका टोल फ्री नंबर-104 है। विकासखंड व ग्राम स्तर पर एएनएम, आशा कार्यकर्ता, ग्राम प्रधान व ग्रामस्तरीय समिति के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जा रहा है। 

विधानसभा में भी बायोमीट्रिक हाजिरी पर रोक

राज्य सचिवालय के बाद अब विधानसभा में भी बायोमीट्रिक हाजिरी पर रोक लगा दी गई है। कोरोना वायरस से बचाव के मद्देनजर यह कदम उठाया गया है। शुक्रवार को विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने सचिव विधानसभा को इस संबंध में निर्देश दिए। 

विधानसभा अध्यक्ष अग्रवाल ने विधानसभा के अधिकारियों-कर्मचारियों को अग्रिम आदेश तक बायोमीट्रिक हाजिरी का प्रयोग न करने को कहा। उन्होंने विधानसभा के प्रवेश द्वार पर सेनेटाइजर रखने और सभी अधिकारियों-कर्मचारियों के साथ ही आगंतुकों को विस परिसर में प्रवेश करते वक्त सेनेटाइजर का इस्तेमाल कराने के मद्देनजर निर्देश भी सचिव विधानसभा जगदीश चंद को दिए।

विस अध्यक्ष ने कहा कि उत्तराखंड में कोरोना वायरस का कोई ऐसा खतरा नहीं है, लेकिन सभी को जागरूक रहते हुए सतर्कता बरतना भी आवश्यक है। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस को लेकर घबराने की जरूरत नहीं है, लेकिन सभी कार्मिकों को सतर्कता बरतनी चाहिए। गौरतलब है कि सचिवालय में पहले ही बायोमीट्रिक हाजिरी पर रोक लगा दी गई है।

यह भी पढ़ें: Coronavirus: कोरोना की चपेट में उत्तराखंड का पर्यटन व्यवसाय, होटल की बुकिंग हो रही रद

बजट सत्र रहेगा यथावत

विधानसभा के बजट सत्र का 25 मार्च से गैरसैंण में होने वाला द्वितीय चरण यथावत रहेगा। विधानसभा अध्यक्ष अग्रवाल के अनुसार सत्र को फिलहाल पीछे करने की कोई संभावना नहीं है। जहां तक कोरोना वायरस को लेकर सतर्कता की बात है तो जैसे कदम देहरादून में उठाए गए हैं, वैसे ही गैरसैंण में भी उठाए जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Coronavirus: स्पेन और मलेशिया से लौटे दो लोगों के लिए सैंपल Dehradun News


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.