Move to Jagran APP

Coronavirus: कोरोना की चपेट में उत्तराखंड का पर्यटन व्यवसाय, होटल की बुकिंग हो रही रद

उत्तराखंड में भले अब तक कोरोना वायरस का कोई मामला सामने न आया हो। लेकिन यहां के पर्यटन व्यवसाय पर इस जानलेवा वायरस का असर पड़ने लगा है।

By Edited By: Published: Fri, 13 Mar 2020 03:01 AM (IST)Updated: Fri, 13 Mar 2020 03:27 PM (IST)
Coronavirus: कोरोना की चपेट में उत्तराखंड का पर्यटन व्यवसाय, होटल की बुकिंग हो रही रद
Coronavirus: कोरोना की चपेट में उत्तराखंड का पर्यटन व्यवसाय, होटल की बुकिंग हो रही रद

मसूरी, जेएनएन। उत्तराखंड में भले अब तक कोरोना वायरस का कोई मामला सामने न आया हो। लेकिन, यहां के पर्यटन व्यवसाय पर इस जानलेवा वायरस का असर पड़ने लगा है। पर्यटकों ने प्रदेश से मुंह मोड़ना शुरू कर दिया है। बीते चार-पांच दिन में पूरे प्रदेश में करीब 25 फीसद होटल बुकिंग रद हुई है। अकेले मसूरी में ही 30 फीसद पर्यटकों ने होटल बुकिंग निरस्त की है। कोरोना के महामारी घोषित होने के बाद इसमें तेजी आई है। इससे पर्यटन व्यवसायी बेहद चिंतित हैं।

loksabha election banner

कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में कहर मचा रखा है। अब तक विश्व के 120 से ज्यादा देश इसकी चपेट में आ चुके हैं। भारत में भी कोरोना वायरस से संक्रमण के 70 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए डब्ल्यूएचओ ने बुधवार को इसे महामारी घोषित कर दिया। इसके बाद मसूरी समेत पूरे प्रदेश में तेजी से होटलों की बुकिंग रद हो रही है। 

बुकिंग निरस्त करने वालों में पर्यटक ही नहीं कारपोरेट कंपनियां भी शामिल हैं। उत्तराखंड होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष संदीप साहनी का कहना है कि प्रदेश में अभी तक होटलों की 25 प्रतिशत बुकिंग रद की जा चुकी है। वहीं, कारपोरेट कंपनियों की ओर से 80 से 90 फीसद बुकिंग निरस्त की जा चुकी है। इसके अलावा होटलों में अग्रिम बुकिंग आनी भी लगभग बंद हो गई है। 

उधर, मसूरी होटल एसोसिएशन के महासचिव संजय अग्रवाल ने बताया कि मसूरी के होटलों की लगभग 30 प्रतिशत बुकिंग कैंसल की जा चुकी है। हालात पर चिंता जताते हुए उन्होंने कहा कि यही हाल रहा तो आगामी सीजन में मसूरी का पर्यटन व्यवसाय चौपट हो जाएगा। वहीं, कुलड़ी स्थित सिल्वर्टन होटल के महाप्रबंधक हर्षमणी सेमवाल ने बताया कि उनके होटल में पूर्व में हुई एडवांस बुकिंग लगातार रद हो रही हैं। कुछ कंपनियों ने कॉन्फ्रेंस के लिए होटल बुक किया था, अब उन्होंने भी आने से मना कर दिया है।

यह भी पढ़ें: Coronavirus: स्पेन और मलेशिया से लौटे दो लोगों के लिए सैंपल Dehradun News

होली में पर्यटकों की आमद बढ़ने से खुश थे व्यवसायी 

इस बार होली में पहली बार काफी संख्या में पर्यटक मसूरी पहुंचे थे। इससे पर्यटन व्यवसायी काफी खुश थे। लेकिन, कोरोना के महामारी घोषित होते ही विपरीत प्रभाव पड़ना शुरू हो गया है। इसको लेकर पर्यटन व्यवसायियों का कहना कि मसूरी की मुख्य आर्थिकी पर्यटन पर ही आधारित है। पर्यटन व्यवसाय चौपट हुआ तो यहां के लोगों को रोजी-रोटी के लाले पड़ जाएंगे।

यह भी पढ़ें: Coronavirus: दक्षिण कोरिया से लौटे व्यक्ति का लिया ब्लड सैंपल Dehradun News


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.