Move to Jagran APP

Uttarakhand Weather Update: उत्तराखंड में मानसून की दस्तक, गढ़वाल में बादल; कुमाऊं में झमाझम बारिश

उत्तराखंड में मानसून ने दस्तक दे दी है। गढ़वाल में फिलहाल बादल छाए हैं वहीं मंगलवार को कुमाऊं में झमाझम बारिश हुई। अन्य जिलों में भी बारिश के आसार बने हुए हैं।

By Bhanu Prakash SharmaEdited By: Published: Tue, 23 Jun 2020 11:52 AM (IST)Updated: Tue, 23 Jun 2020 08:59 PM (IST)
Uttarakhand Weather Update: उत्तराखंड में मानसून की दस्तक, गढ़वाल में बादल; कुमाऊं में झमाझम बारिश
Uttarakhand Weather Update: उत्तराखंड में मानसून की दस्तक, गढ़वाल में बादल; कुमाऊं में झमाझम बारिश

देहरादून, जेएनएन। उत्तराखंड में मानसून ने दस्तक दे दी है। गढ़वाल में फिलहाल बादल छाए हैं, वहीं, मंगलवार को कुमाऊं में झमाझम बारिश हुई। अन्य जिलों में भी बारिश के आसार बने हुए हैं। मौसम विभाग ने प्रदेश के चार जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी है। 

loksabha election banner

मानसून ने कुमाऊं से अपनी दस्तक दी। कुमाऊं के नैनीताल, चंपावत, अल्मोड़ा, पिथौरागढ़ और रुद्रपुर में सुबह झमाझम बारिश हुई। बारिश का दौर रुक-रुक कर जारी है। वहीं, गढ़वाल मंडल में चमोली, रुद्रप्रयाग, टिहरी, पौड़ी व उत्तरकाशी में रात को बारिश होती रही। सोमवार की सुबह से इन जिलों में बादल छाए हैं। वहीं, कोटद्वार में सुबह के समय भी बारिश का दौर चला। 

गत रात करीब साढ़े सात बजे से मसूरी में जोरदार बारिश हुई। इसके बाद वहां के अधिकतम तापमान में चार डिग्री सेल्सियस की कमी दर्ज की गई। पूरी रात भर बारिश के बाद सुबह मसूरी में कोहरा भी छाया रहा। अमूमन हर दिन बारिश होने से उत्तराखंड का मौसम सुहावना  बना हुआ है। 

राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि प्रदेश में मानसून निर्धारित वक्त पर पहुंच रहा है। यहां मानसून 23 या 24 जून तक ही पहुंचता है। उन्होंने बताया कि आने वाले चार से पांच दिन राज्य के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश के आसार बन रहे हैं। 

उन्होंने बताया कि ऊधमसिंह नगर, चम्पावत, पौड़ी और टिहरी जिलों में तेज बारिश हो सकती है। 24 व 25 जून को देहरादून, टिहरी, पिथौरागढ़ व चंपावत में भारी बारिश की संभावना है। उन्होंने बताया कि 24 जून देर शाम तक मानसून की बारिश पूरे प्रदेश में शुरू हो जाएगी। 

विशेषकर पर्वतीय क्षेत्रों में हो रही बारिश से जनजीवन प्रभावित होने लगा है। बारिश के बीच सड़कों पर हो रहा भूस्खलन आवाजाही को बाधित कर रहा है। रविवार को मलबा आने से देहरादून-मसूरी मार्ग करीब तीन घंटे बंद रहा। कुमाऊं में भी यही हालात हैं। पिथौरागढ़ जिले में थल-मुनस्यारी मार्ग पर बार-बार आ रहा मलबा यातायात के लिए रोड़ा बनता जा रहा है।

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Weather Update: उत्तराखंड के छह जिलों में भारी बारिश की संभावना

विभिन्न शहरों में तापमान

शहर-------------अधितम---------न्यूनतम 

देहरादून----------32.7-------------24.5

उत्तरकाशी-------27.6-------------18.7

मसूरी-------------23.2-------------16.2

टिहरी-------------26.1-------------17.6

हरिद्वार----------36.8-------------27.8    

जोशीमठ----------23.7-------------15.2

पिथौरागढ़---------28.9-------------18.0

अल्मोड़ा-----------28.8-------------19.1

मुक्तेश्वर----------20.2-------------13.9  

नैनीताल-----------20.2-------------16.0

यूएसनगर---------30.7-------------21.6

चंपावत------------26.6-------------24.0

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Weather Update: उत्तराखंड में फिर बदला मौसम, हल्की बौछारों की संभावना 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.