Move to Jagran APP

Uttarakhand Weather Update: उत्तराखंड में फिर बदला मौसम, हल्की बौछारों की संभावना

उत्तराखंड में मौसम का मिजाज बदला हुआ है। पहाड़ से लेकर मैदान तक हल्की से मध्यम बारिश का सिलसिला जारी है। मौसम विभाग के अनुसार 19 जून से बारिश का दौर तेज हो सकता है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Thu, 18 Jun 2020 01:01 PM (IST)Updated: Thu, 18 Jun 2020 01:01 PM (IST)
Uttarakhand Weather Update: उत्तराखंड में फिर बदला मौसम, हल्की बौछारों की संभावना
Uttarakhand Weather Update: उत्तराखंड में फिर बदला मौसम, हल्की बौछारों की संभावना

देहरादून, जेएनएन। उत्तराखंड में मौसम का मिजाज बदला हुआ है। पहाड़ से लेकर मैदान तक हल्की से मध्यम बारिश का सिलसिला जारी है। दून और मसूरी समेत आसपास के अधिकांश इलाकों में हल्की बौछारें पड़ने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार, 19 जून से बारिश का दौर तेज हो सकता है। कुमाऊं क्षेत्र के तीन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

loksabha election banner

मानसून की रफ्तार धीमी होने के बावजूद प्रदेश में प्री-मानसून शावर लगातार जारी है। बुधवार को प्रदेश के अधिकांश इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हुई। दून और मसूरी में मंगलवार देर रात शुरू हुई बारिश बुधवार सुबह तक जारी रही। जिससे तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई। इसके अलावा चारधाम में भी सुबह और शाम के समय बारिश का सिलसिला जारी है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के मुताबिक गुरुवार को प्रदेश में कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। जबकि, 19 जून से बारिश का दौर तेज हो जाएगा। खासकर पहाड़ी इलाकों में भारी बारिश की संभावना है।

दून में एक दिन में 53 मिमी बारिश

दून में मंगलवार की रात झमाझम बारिश हुई। मसूरी में भी बुधवार सुबह तक बौछारों का दौर जारी रहा। दून में 24 घंटे के भीतर 53 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। जबकि, मसूरी में 30 मिमी बारिश हुई। पिछले एक सप्ताह में मंगलवार को दून और मसूरी में सर्वाधिक बारिश रिकॉर्ड की गई है।

प्रमुख शहरों का तापमान

  • शहर---------------अधिकतम---------------न्यूनतम
  • देहरादून-------------33.8---------------------21.2
  • मसूरी---------------25.2----------------------14.3
  • टिहरी---------------25.4-----------------------16.6
  • उत्तरकाशी---------27.5-----------------------17.8
  • हरिद्वार-----------35.6------------------------25.7
  • जोशीमठ-----------25.3------------------------14.4
  • पिथौरागढ़----------31.3------------------------18.1
  • अल्मोड़ा------------28.4-------------------------20.3
  • मुक्तेश्वर-----------23.0------------------------15.3
  • नैनीताल------------22.0------------------------17.0
  • चंपावत-------------27.2-------------------------18.3
  • यूएस नगर---------34.6------------------------25.5

बारिश से बाड़ेछीना शेराघाट रोड बंद, प्रवासी भी फंसे  

पर्वतीय क्षेत्रों में बीती मध्यरात्रि बाद मूसलधार बारिश आफत बन गई। सीमांत पिथैरागढ़ को जोड़ने वाली बाड़ेछीना शेराघाट रोड मलबे से पट गई। यातायात ठप हो गया। इसमें यात्री वाहनों के साथ ही प्रवासियों की गाड़ियां भी जहां तहां फंस गई। इनमें दिल्ली व मुंबई के प्रवासी शामिल हैं जो महसंकट में रिवर्स माइग्रेशन कर अपने अपने गांव लौट रहे। संक्रमण की आशंका में उन्हें वाहनों से बाहर न निकलने की हिदायत दी गई है। आसपास दुकानों में भी नहीं जाने को कहा गया है। गुरुवार सुबह जेसीबी पहुंची। दोपहर तक मार्ग खुल जाने की उम्मीद है। वहीं, पिथौरागढ़ जिले के थल मुनस्यारी मोटर मार्ग बुधवार रात से नाचनी के पास बंद है। नया बस्ती के पास पहाड़ी से लगातार पत्थर गिर रहे है। लोनिवि ने 12 बजे तक सड़क खुलने की सम्भावना जताई है। दोनों तरफ वाहन फंसे हैं।

मलबा आने से दो जंटे बाधित  रहा मसूरी-दून हाईवे

मंगलवार रात को हुई मूसलाधार बारिश के बाद मसूरी-देहरादून हाईवे पर भारी मात्रा में मलबा आ गया। इससे कोल्हूखेत के पास बुधवार की सुबह आवागमन दो घंटे बाधित रहा, वहीं हाईवे पर बड़ी संख्या में वाहनों की कतार लग गई। हालांकि, सूचना मिलने के बाद पीडब्‍ल्‍यूडी की ओर से सड़क पर जमा मलबा हटाया गया, जिसके बाद यातायात फिर से सुचारू हो सका।

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Weather Update: उत्तराखंड में बारिश का सिलसिला जारी, प्री-मानसून शावर हुआ तेज

पीडब्ल्यूडी के अवर अभियंता संसार सिंह ने बताया कि बीती रात हुई भारी बारिश के कारण मलबा-पत्थर आदि सड़क पर जमा हो गया, जिससे यातायात बंद हो गया था। बुधवार सुबह पता चलने पर सड़क से मलबा हटवाकर यातायात चालू करवाया गया। कोरोना संक्रमण के कारण आजकल मसूरी-देहरादून हाईवे पर यातायात बहुत कम है, अन्यथा जून महीने में मसूरी देहरादून हाईवे पर यातायात का भारी दबाव होता है।

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Weather Update: उत्तराखंड में बारिश और तेज हवाओं का सिलसिला जारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.