जागरण संवाददाता, देहरादून: मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत के 'फटी जींस' वाले बयान ने इंटरनेट मीडिया पर भूचाल ला दिया है। गुरुवार को पूरा दिन हैशटैग रिप्ड जींस टॉप पर ट्रेंड करता रहा। आम इंटरनेट यूजर से लेकर बड़े-बड़े सेलेब्रिटी इस पर प्रतिक्रिया देते रहे। अधिकांश यूजर इस मसले पर मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत पर निशाना साधते रहे तो कुछ उनके बचाव में भी आगे आए। उत्तराखंड में भी मुख्यमंत्री को कांग्रेस समेत अन्य विपक्षी दलों ने आड़े हाथों लिया।

वहीं, भाजपा महिला कार्यकत्र्ता और खुद मुख्यमंत्री की पत्नी उनके बचाव में आगे आईं। उन्होंने मुख्यमंत्री के बयान को गलत ढंग से पेश करने का आरोप लगाया। वहीं, तमाम न्यूज चैनल में भी दिनभर मुख्यमंत्री के फटी जींस वाले बयान पर डिबेट चलती रही। गौरतलब है कि मुख्यमंत्री ने हाल ही में एक कार्यक्रम में आजकल के युवाओं के कपड़ों पर टिप्पणी करते हुए अभिभावकों को बच्चों को संस्कारवान बनाने की नसीहत दी थी।

बॉलीवुड अभिनेत्रियों ने मुख्यमंत्री को ट्विटर पर लिया आड़े हाथ

ट्विटर पर कई फिल्म अभिनेत्रियों ने फटी हुई जींस पहनकर फोटो शेयर किया और मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत को खरी-खरी सुनाई। अभिनेत्री गुल पनाग ने फोटो डालकर लिखा कि वह अपनी फटी हुई जींस निकाल रही हैैं। अभिनेत्री श्रुति सेठ ने लिखा कि वह भी अपनी जींस को काट रही हैैं। कंगना रनौत, सोना महापात्रा, कोइना मित्रा आदि ने भी इसी तरह की प्रतिक्रिया दी है। 

टी-20 मैच शुरू होने तक ट्रेंड करता रहा हैशटैग रिप्ड जींस   

ट्विटर पर हैशटैग रिप्ड जींस दिनभर देश में पहले और दूसरे नंबर पर ट्रेंड करता रहा। फटी जींस को लेकर शाम तक करीब 33 हजार ट्वीट आ चुके थे। इसके बाद शाम को सात बजे भारत और इंग्लैंड के बीच टी-20 मैच शुरू हुआ तो केएल राहुल और श्रेयस अय्यर ट्रेंड करने लगे।

यह भी पढ़ें-युवाओं को नागवार गुजरी मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत की ‘संस्कारी नसीहत’

इन्‍होंने कहा 

  • फिल्म अभिनेत्री कोइना मित्रा ने कहा शायद भारतीय जनता पार्टी अगले 50 साल राज करे, लेकिन फटी जींस हमेशा रॉक करेगी। मर्द हमें न बताएं कि क्या पहनना है। 
  • पॉप सिंगर सोना महापात्रा ने कहा मैैं यहां गर्मी के कारण जींस नहीं पहन पा रही हूं, लेकिन अपनी फटी हुई टी-शर्ट के साथ संस्कारी घुटना दिखाने में खुश हूं।
  • अमिताभ बच्चन की नातिन नव्या नवेली नंदा ने कहा हमारे कपड़ों को बदलने से पहले अपनी सोच बदलिए। यहां यही बात हैरान करने वाली है कि इससे समाज को कैसा संदेश जा रहा है।
  • फिल्म अभिनेत्री कंगना रनौत ने कहा यदि आप फटी जींस पहनना चाहते हैैं तो सुनिश्चित करें कि कूलनेस बरकरार रहे। ताकि यह आपका स्टाइल लगे न कि आप बेघर भिक्षु लगें। जिसे इस महीने माता-पिता से भत्ता नहीं मिला हो, आजकल अधिकांश युवा ऐसे ही दिखते हैं।
  • फिल्म अभिनेत्री रूप दुर्गापाल ने कहा महिलाओं को शर्मसार करने वाले किसी भी तरह के पाषाण युग के विचारों और स्वतंत्रता के अधिकार को छीनने वाली सोच का जवाब फटी जींस पहनकर दे रही हूं। हमारे संस्कार इतने कमजोर नहीं कि फटी हुई जींस के मोहताज हो जाएं।
  • फिल्म अभिनेत्री स्वाति सेमवाल ने कहा महिलाओं की फटी हुई जींस कोई समस्या नहीं है। समस्या आपकी इस प्रकार की सोच है मुख्यमंत्री जी। 
  •  एमकेपी की छात्र नेता प्रियाल ध्यानी ने कहा बतौर मुख्यमंत्री किसी के पहनावे को लेकर बयान देना उचित नहीं। प्रदेश की समस्याओं पर बात करने के बजाय मुख्यमंत्री महिलाओं के कपड़ों पर टिप्पणी कर रहे हैं। यह उत्तराखंड की बेटियों को हतोत्साहित करना है।
  • एमकेपी की छात्रा अंकिता जगूड़ी ने कहा सभी को अपने मनमाफिक कपड़े पहनने का अधिकार है। हालांकि, अपनी संस्कृति और वेशभूषा का भी सम्मान करना चाहिए। किसी को भी पहनावे को लेकर टिप्पणी नहीं करनी चाहिए। मुख्यमंत्री ने सामान्य बात कही है। किसी को निशाना बनाकर अपमान नहीं किया।

यह भी रहे विवादित बयान

  1. पहला विवादित बयान: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री शाह जी के यहां पेशी लगेगी तो क्या दिक्कत है  : मुख्यमंत्री बनने के बाद प्रदेश कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम में भाजपा कार्यकर्त्‍ताओं को संबोधित करते हुए हुए मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने कहा कि कुंभ को लेकर कोई रोक-टोक नहीं होनी चाहिए। उन्होंने अधिकारियों को साफ कहा है कि प्रधानमंत्री मोदी और गृह मंत्री शाह जी के यहां मेरी पेशी लगेगी वे पूछेंगे, डांटेंगे तो कोई दिक्कत नहीं है। लेकिन कुंभ के अखाड़ों, व्यापारियों और लोगों को कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए।
  2. दूसरा विवादित बयान: आने वाले समय में लोग मोदी को भगवान मानने लगेंगे : मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने हरिद्वार में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि मोदी का चमत्कार है। वह लोगों को कहते हैं त्रेता व द्वापर युग में राम व कृष्ण हुए हैं। राम ने भी यही समाज का काम किया था तो उन्हें भगवान मानने लगे। आने वाले समय में भी लोग नरेंद्र मोदी को उसी रूप में मानने लगेंगे। जो काम नरेंद्र मोदी कर रहा है उसकी जयजयकार है। मोदी है तो मुमकीन है।  
  3. तीसरा विवादित बयान: घुटनों में फटी हुई जींस पहनकर क्या संस्कार देंगे : मुख्यमंत्री ने देहरादून में बाल अधिकारी संरक्षण आयोग द्वारा बच्चों में बढ़ती नशे की प्रवृति विषय पर आयोजित कार्यशाला को संबोधित करते हुए सबसे विवादित टिप्पणी कर डाली। उन्होंने कहा कि जब वह युवाओं को फटी जींस पहनकर घूमते देखते हैं तो उन्हें आश्चर्य होता है। उन्होंने एक संस्मरण का जिक्र करते हुए कहा कि वह जयपुर से दिल्ली की फ्लाइट पर बैठे हुए थे। उनके बगल में एक महिला बैठी हुई थी। महिला एक एनजीओ चलाती थी जबकि उसके पति एक कालेज में प्रोफेसर थे। उस महिला ने पांव में गमबूट और घुटनों में फटी जींस पहनी हुई थी। महिला के साथ उसके दो बच्चे भी थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि, एनजीओ चलाती हैं, घुटने फटे दिख रहे हैं, समाज के बीच में जाती हैं, बच्चे साथ में है। क्या संस्कार दे रही हैं। इसी कार्यक्रम में उन्होंने एक ओर संस्मरण सुनाया। उन्होंने कहा कि वह श्रीनगर कालेज में पड़ते थे। एक लड़की चंडीगढ़ से आई थी। उसने हाफ कट पहना हुआ था। लड़के ऐेसे देख रहे थे कि कोई मुंबई से आ गई। कुछ दिन उसका खूब मजाक बना। यूनिवर्सिटी में पढ़ने आई हो और बदन दिखा रही हो, क्या होगा।

यह भी पढ़ें-उत्‍तराखंड के मुख्‍यमंत्री तीरथ सिंह रावत आए चर्चाओं में, कहा- आजकल युवा फटी जींस पहनकर चल रहे...

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

Edited By: Sunil Negi