Move to Jagran APP

Mussoorie Winterline Carnival: मसूरी विंटरलाइन कार्निवाल में बॉलीवुड सिंगर प्रत्युल जोशी के गीतों पर झूमे लोग

मसूरी विंटरलाइन कॉर्निवाल के चौथे दिन बॉलीवुड सिंगर प्रत्युल जोशी ने अपने बैंड के साथ गढवाल टैरेस पर कई घंटे तक पर्यटकों को झूमने पर मजबूर कर दिया।

By Sunil NegiEdited By: Published: Sun, 29 Dec 2019 12:17 PM (IST)Updated: Sun, 29 Dec 2019 12:17 PM (IST)
Mussoorie Winterline Carnival: मसूरी विंटरलाइन कार्निवाल में बॉलीवुड सिंगर प्रत्युल जोशी के गीतों पर झूमे लोग
Mussoorie Winterline Carnival: मसूरी विंटरलाइन कार्निवाल में बॉलीवुड सिंगर प्रत्युल जोशी के गीतों पर झूमे लोग

मसूरी, जेएनएन। मसूरी विंटरलाइन कॉर्निवाल के चौथे दिन पहाड़ों की रानी उत्तराखंड की लोक संस्कृति के रंगों में सरोबार रही। लोकगायिका कुसुम नेगी, रेशमा शाह, मनोज सागर ने जौनपुरी-जौनसारी लोकगीतों से पर्यटकों को खूब झुमाया। इसके अलावा बॉलीवुड सिंगर प्रत्युल जोशी ने अपने बैंड के साथ गढवाल टैरेस पर कई घंटे तक पर्यटकों को झूमने पर मजबूर कर दिया। राजकीय प्राथमिक विद्यालय थापला गैड के बच्चों ने अपनी प्रस्तुतियों से संस्कृति के संवाहक होने का संदेश दिया।

loksabha election banner

राजकीय प्राथमिक विद्यालय थापला गैड में प्राइमरी कक्षाओं में पढ़ने वाले बालक-बालिकाओं ने आकर्षक तांदी, रासौ नृत्य से समा बांध दिया, लेकिन पांडव नृत्य मंडाण की बच्चों द्वारा दी गई प्रस्तुति को दर्शक कभी नहीं भूल पाएंगे।

बच्चों के साथ आए उनके शिक्षक सूर्य सिंह पंवार ने बताया कि उनके स्कूल के नन्हे-मुन्ने बच्चे अपनी लोक संस्कृति की जीवंतता को बनाए रखने के लिए खूब मेहनत करते हैं। उत्तरकाशी से आए कलाकारों ने ढोल दमाऊ की थाप पर आकर्षक तांदी का प्रदर्शन किया और मंगसीर बग्वाल में जलाए जाने वाले भैलू नृत्य का प्रदर्शन किया।

जिसका जिलाधिकारी सी रविशंकर ने कुलड़ी के एक होटल के प्रांगण में भैलू खेलकर विधिवत उद्घाटन किया। वहां से जिलाधिकारी उत्तरकाशी से आए लोक कलाकारों के साथ शहीद स्थल पहुंचे, जहां पर कलाकारों ने पुन: भैलू नृत्य करके पर्यटकों में खूब रोमांच भर दिया। इसके अलावा मालरोड पर पूरे दिन भर फूड फेस्टिबल में पर्यटकों ने उत्तराखंडी व्यंजनों का स्वाद लिया। फूड फेस्टिबल में सजाए गए काउंटर पर देर रात तक पर्यटकों की भीड़ लगी रही।

कबड्डी और फुटबाल में छाए खिलाड़ी

विंटरलाइन खेल प्रतियोगिताओं के कबड्डी में नौगांव स्पोर्ट्स क्लब गरखेत एवं स्पोर्ट्स क्लब सिलगांव सुपर लीग में पहुंचे। फुटबॉल प्रतियोगिता में मिनर्वा ब्वाएज, नवचेतन क्लब, मसूरी ब्वाएज तथा मसूरी यूनाइटेड फुटबाल क्लब ने सेमीफाइनल में जगह बनाई।

मसूरी महोत्सव समिति के तत्वावधान में मसूरी स्पोर्ट्स एसोसिएशन द्वारा मसूरी पब्लिक स्कूल खेल मैदान में आयोजित कबड्डी प्रतियोगिता का पूरण सिंह तोमर, नायब तहसीलदार एवं फुटबॉल प्रतियोगिता का मसूरी पब्लिक स्कूल के प्रिंसिपल अमित जुगरान ने विधिवत उद्घाटन किया। कबड्डी प्रतियोगिता में शनिवार को खेले गए मैचों में आरएमटी भेडियाणा ने कबड्डी ब्वाएज को 46-44 अंकों से, नौगांव स्पोर्ट्स क्लब गरखेत ने जेपी क्लब को 47-12 से, सड़ब क्लब ने कबड्डी ब्वाएज को 39-13 से, सड़ब क्लब ने रावत क्लब घण्डियाला को 36-21 से, नौगांव स्पोर्ट्स क्लब गरखेत ने केवीएस मसूरी को 34-15 से तथा स्पोर्ट्स क्लब सिलगांव ने राजकीय पीजी कॉलेज ऋषिकेश को 30-18 अंकों से पराजित किया। विपिन कैंतुरा, प्रवीण रावत एवं गुडमोहन शाह निर्णायकों तथा सपना शर्मा स्कोरर की भूमिका में रहे।

यह भी पढ़ें: Winterline Carnival: मसूरी विंटरलाइन कार्निवाल में लोकनृत्य ने मोहा मन, पढ़िए पूरी खबर

फुटबॉल प्रतियोगिता में खेले गये मैचों में रौथाण क्लब ने रॉयल स्पोर्ट्स को 2-0 गोल से तथा नवचेतन क्लब को 4-1 से पराजित किया। लेकिन मसूरी ब्वाएज से 2-1 से हार गए। नवचेतन ने भट्टा स्पोर्ट्स क्लब को 5-1 से तथा मंशा राम क्लब को 5-0 से तथा सूर्या स्पोर्ट्स को 4-0 गोल से पराजित किया। मसूरी ब्वाएज ने रॉयल स्पोर्ट्स को 3-1 से, मसूरी यूनाइटेड फुटबॉल क्लब ने यांकर्स को 4-0 से, तथा मोहम्मडन स्पोर्ट्स को 2-0 गोल से हराया। भट्टा स्पोर्ट्स ने शिवा क्लब को 1-0 से व सूर्या स्पोर्ट्स को 1-0 से हराया, लेकिन मिनर्वा ब्वाएज से 2-0 से हार गए। यांकर्स ने रेबेज को 1-0 से तथा मोहमडन स्पोर्ट्स को 2-1 गोल से पराजित किया।

यह भी पढ़ें: Winterline Carnival: विंटरलाइन कार्निवाल में लोक संस्कृति और परंपराओं से रूबरू हुए सैलानी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.