Move to Jagran APP

युवा उत्तराखंड कार्यक्रम में बोले सीएम, 23 माह में तीन लाख से ज्यादा लोगों को रोजगार

सीएम ने युवाओं से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सीधा संवाद किया। इस दौरान दस हजार युवाओं के साथ 52 कॉलेज के छात्र भी सीएम से जुड़े।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Wed, 06 Mar 2019 04:41 PM (IST)Updated: Wed, 06 Mar 2019 08:22 PM (IST)
युवा उत्तराखंड कार्यक्रम में बोले सीएम, 23 माह में तीन लाख से ज्यादा लोगों को रोजगार
युवा उत्तराखंड कार्यक्रम में बोले सीएम, 23 माह में तीन लाख से ज्यादा लोगों को रोजगार

देहरादून, जेएनएन।मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि राज्य के युवाओं के सपनों को साकार करने की दिशा में सरकार पूरी गंभीरता से जुटी है। अब तक के 23 माह के कार्यकाल में तीन लाख से अधिक लोगों को प्रत्यक्ष व परोक्ष रूप से रोजगार के अवसर मुहैया कराए गए।

loksabha election banner

बुधवार को देहरादून के परेड मैदान में आयोजित 'युवा उत्तराखंड: उद्यमिता एवं स्वरोजगार की ओर' कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए मुख्यमंत्री ने यह बात कही। उन्होंने सरकार की उपलब्धियां भी रखीं। साथ ही नए उत्तराखंड के निर्माण में युवाओं की भूमिका को अहम बताते हुए उनसे सुझाव आमंत्रित किए। कार्यक्रम में 10 हजार से अधिक छात्र-छात्राएं जुटे, जबकि 52 डिग्री कॉलेजों व विश्वविद्यालयों के विद्यार्थी भी वीडियो कॉन्फे्रसिंग के जरिये इससे जुड़े रहे। इस दौरान मुख्यमंत्री ने युवाओं से संवाद भी किया। इसके अलावा यंग उत्तराखंड एप की लांचिंग भी की गई। साथ ही पद्मश्री लोकगायक प्रीतम भरतवाण और एक पर्वतारोही दल को सम्मानित किया गया।

मुख्यमंत्री रावत ने कहा कि आज का दिन ऐतिहासिक है। सरकार ने 'युवा उत्तराखंड: उद्यमिता एवं स्वरोजगार की ओर' कार्यक्रम की शुरुआत कर पहला कदम बढ़ाया है और हमें निरंतर आगे बढऩा है। नया उत्तराखंड कैसा हो, इसमें सरकार युवाओं की भागीदारी चाहती है। युवा अपने सुझाव यंग इंडिया एप के अलावा अन्य माध्यमों से राज्य सरकार को भेजें, ताकि राज्य हित में इनका उपयोग किया जा सके।

उन्होंने कहा कि राज्य में पारदर्शी व भ्रष्टाचारमुक्त सरकार, युवाओं को रोजगार व स्वरोजगार देने वाली सरकार के वायदों को हमने धरातल पर उतारा है। इन्वेस्टर्स समिट का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि इसमें 1.24 करोड़ के निवेश प्रस्तावों को लेकर एमओयू साइन हुए थे। साढ़े चार माह में ही 13 हजार करोड़ से ज्यादा के काम धरातल पर शुरू हो गए हैं, जिनमें 20 हजार से ज्यादा रोजगार मिलेंगे।

उन्होंने कहा कि पलायन थामने के मद्देनजर ग्रोथ सेंटर, पिरुल (चीड़ की पत्तियों) से बिजली उत्पादन, टूरिस्ट डेस्टिनेशन, होम स्टे, स्थानीय संसाधनों से स्वरोजगार, सीपैट, स्वास्थ्य, सेवा क्षेत्र, डिजिटल उत्तराखंड, शिक्षा, कृषि, सहकारिता से जुड़ी योजनाओं आदि का जिक्र भी किया। इसके साथ ही बताया कि राज्य में गरीब प्रतिभावान बच्चों के लिए दो मॉडल स्कूल खोले जाएंगे।

ओयो के सीईओ आदित्य घोष, संपर्क फाउंडश्ेान के विनीत नायर ने अपने अनुभव साझा किए। उच्च शिक्षा राज्यमंत्री डॉ.धन सिंह रावत ने कार्यक्रम की रूपरेखा रखी। इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री प्रकाश पंत, मदन कौशिक, डॉ.हरक सिंह रावत, राज्यमंत्री रेखा आर्य, सांसद माला राज्यलक्ष्मी शाह समेत कई विधायक और आला अधिकारी मौजूद थे।

यह भी पढ़ें: दावेदारों में टिकट की जोर आजमाइश के बीच भाजपा की काट में जुटी कांग्रेस

यह भी पढ़ें: सूर्यकांत धस्माना बोले, 847 करोड़ न लेना सरकार का मानसिक दिवालियापन

यह भी पढ़ें: सेना के अपमान पर भाजयुमो ने फूंका कांग्रेस का पुतला


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.