Move to Jagran APP

डॉक्टर की सलाह: खुद रहें सुरक्षित और समाज के प्रति भी बनें जिम्मेदार, इन बातों का रखें ध्यान

Coronavirus Outbreak कोरोना काल में अब लोग आवश्यक सुरक्षात्मक उपाय अपनाने में भी ढुलमुल रवैया अपना रहे हैं जो उनके साथ ही और लोगों को भी मुश्किल में डाल सकता है।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Sat, 12 Sep 2020 03:06 PM (IST)Updated: Sat, 12 Sep 2020 03:06 PM (IST)
डॉक्टर की सलाह: खुद रहें सुरक्षित और समाज के प्रति भी बनें जिम्मेदार, इन बातों का रखें ध्यान

देहरादून, जेएनएन। Coronavirus Outbreak जितनी तेजी से कोरोना संक्रमण बढ़ रहा है, लोग उतने ही बेपरवाह होते जा रहे हैं। वह आवश्यक सुरक्षात्मक उपाय अपनाने में भी लोग ढुलमुल रवैया अपना रहे हैं, जबकि मौजूदा दौर में ज्यादातर मरीजों में संक्रमण का सोर्स अज्ञात है। ऐसे में बहुत ज्यादा एहतियात बरतने की आवश्यकता है। चारधाम हॉस्पिटल के वरिष्ठ फिजीशियन डॉ. केपी जोशी की सलाह है कि जो लोग कोरोना वायरस संक्रमण के नियमों को लेकर गंभीर नजर नहीं आ रहे हैं, उन्हें समाज के प्रति जिम्मेदार बनना चाहिए, जिससे वे खुद भी सुरक्षित रहें और दूसरों को भी रख सके।   

loksabha election banner

डॉ. केपी जोशी का कहना है कि पिछले काफी वक्त से ऐसा लग रहा है कि कोरोना के खिलाफ हमारी लड़ाई ठंडी पड़ गई है। बाजारों में लोग उमड़ रहे हैं। मास्क और शारीरिक दूरी को लेकर लोग गंभीर नहीं दिखाई दे रहे हैं। जबकि संक्रमण से बचे रहें और जिंदगी भी चलती रहे, इसके लिए जरूरी है कि अत्याधिक सतर्कता बरती जाए। आदतें बदलकर और छोटी-छोटी सावधानियों को दिनचर्या में शामिल करके ही संक्रमण से सुरक्षित रहा जा सकता है। 

युवाओं को इस समय सबसे ज्यादा एहतियात बरतने की आवश्यकता है। क्योंकि वह ऑफिस जा रहे हैं, समूह में घूम रहे हैं, बाहर पार्टी भी कर रहे हैं। चिंताजनक पहलू यह कि इनमें ज्यादातर यह मानने लगे हैं कि यह जानलेवा बीमारी नहीं है। वह संक्रमित हुए भी तो 10-15 दिन में स्वस्थ हो जाएंगे।

यह भी पढ़ें: Coronavirus के मामले बढ़े तो खुलने लगी इंतजामों की पोल, आगे और भयावह हो सकते हैं हालात

इससे अंजान हैं कि वे बुजुर्गों और बीमारों के लिए खतरा बन रहे हैं। ऐसे समझ लीजिए कि जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता अच्छी है, उनसे संक्रमण ऐसे व्यक्तियों में फैलना जिनकी प्रतिरक्षा प्रणाली उतनी मजबूत नहीं है, मृत्यु दर बढ़ने का खतरा अधिक है। अभी जिनकी मृत्यु हुई हैं, उनमें युवाओं की संख्या भी काफी है। ऐसे में सतर्क रहें और सुरक्षित रहें।

यह भी पढ़ें: कोरोना का इलाज करने वाले अस्पतालों को चस्पा करनी होगी रेट लिस्ट, उपचार में मनमानी पर यहां करें शिकायत 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.